लाइव टीवी

WhatsApp यूजर ध्यान दें! इन फोन्स पर 31 जनवरी के बाद नहीं कर पाएंगे Chatting

News18Hindi
Updated: January 29, 2020, 8:52 AM IST
WhatsApp यूजर ध्यान दें! इन फोन्स पर 31 जनवरी के बाद नहीं कर पाएंगे Chatting
WhatsApp

आप जिस फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, कहीं उसमें भी तो नहीं बंद हो रहा है WhatsApp. यहां करें चेक...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2020, 8:52 AM IST
  • Share this:
वॉट्सऐप (WhatsApp support) के लाखों ग्राहकों के लिए बुरी खबर है. ऐसा इसलिए क्योंकि हो सकता है कि आप 1 फरवरी से अपने फोन में वॉट्सऐप ना चला पाएं. जी हां, वॉट्सऐप अपने कुछ पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम (operating system) पर चलने वाले फोन पर सपोर्ट बंद कर रहा है. वॉट्सऐप ने अपने FAQ सपोर्ट पेज पर एक ब्लॉग शेयर किया है. कंपनी ने इसमें जानकारी दी थी कि एंड्रॉयड वर्जन (android version) 2.3.7 और उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सपोर्ट बंद किया जा रहा है.

साथ ही अगर आप ऐपल iPhone यूज़र हैं और iOS 8 और इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो 1 फरवरी, 2020 के बाद WhatsApp नहीं चला पाएंगे.

ये भी पढ़ें- Jio SIM वालों के लिए खुशखबरी! ऐसे पाएं 2020 रुपये तक का कैशबैक, 31 जनवरी है आखिरी दिन

WhatsApp FAQs
WhatsApp FAQs


ये भी पढ़ें-WhatsApp की प्राइवेट चैट को आसानी से छुपा सकते हैं आप, नहीं देख पाएगा कोई और...

नहीं बना पाएंगे नया अकाउंट
वॉट्सऐप ने ब्लॉग में यह भी बताया कि जो यूज़र्स इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह 31 जनवरी फरवरी के बाद ना ही नया अकाउंट बना पाएंगे और ना ही वेरिफिकेशन जैसी एक्टिविटी कर पाएंगे. पुराने फोन पर सपोर्ट बंद करने के पीछे की वजह बताते हुए वॉट्सऐप ने कहा कि वह ऐसा इसलिए करता है क्योंकि उसका फोकस आने वाले सात सालों पर रहता है. तो उसका ध्यान उन मोबाइल फोन्स पर होता है, जिसे ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हों.
WhatsApp
WhatsApp


इसपर वॉट्सऐप का यह भी कहना है कि वॉट्सऐप सपोर्ट बंद होने का असर सिर्फ उन लोगों पर होगा, जिनके पास 6 साल से ज़्यादा पुराना स्मार्टफोन है.

ये भी पढ़ें- Jio दे रहा है थाईलैंड जाने का मौका, 100 लोगों को फ्री रिचार्ज भी! बस फोन उठाएं और पूरा करें यह चैलेंज... 

पहले भी कई फोन में बंद हुए हैं WhatsApp
जानकारी के लिए बता दें कि वॉट्सऐप नें Windows फोन के लिए भी 1 जनवरी 2020 से सपोर्ट बंद कर दिया है. इसके अलावा  31 दिसंबर 2017 के बाद कंपनी ने 'ब्लैकबेरी OS', 'ब्लैकबेरी 10', 'Windows Phone 8.0' और बाकी पुराने प्लैटफार्म्स के लिए भी WhatsApp बंद कर दिया गया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 8:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर