लाइव टीवी

ऐसे वॉट्सऐप यूज करने वालों को कंपनी ने दी वॉर्निंग, जानें क्या है मामला

News18Hindi
Updated: March 7, 2019, 7:38 PM IST
ऐसे वॉट्सऐप यूज करने वालों को कंपनी ने दी वॉर्निंग, जानें क्या है मामला
कंपनी ने अपने यूजर्स को ऑफिशियल वॉट्सऐप पर स्विच करने का तरीका बताते हुए वॉर्निंग जारी की है

कंपनी ने अपने यूजर्स को ऑफिशियल वॉट्सऐप पर स्विच करने का तरीका बताते हुए वॉर्निंग जारी की है

  • Share this:
WhatsApp लगातार अपने यूजर्स को इस बात को लेकर वॉर्निंग दे रहा है कि अगर कोई उनके नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे बैन कर दिया जाएगा. इसके अलावा कंपनी इस बारे में भी बता चुकी है कि अगर कोई व्यक्ति ऐप के कोड से छेड़छाड़ करता है या फिर थर्ड पार्टी ऐप जैसे WhatsApp Plus और GB WhatsApp का इस्तेमाल करता है तो उसे बैन कर दिया जाएगा. अब कंपनी ने इसको लेकर अपने यूजर्स को वॉर्निंग देते हुए इन ऐप्स से ऑफिशियल ऐप पर स्विच करने का तरीका भी बताया है.

कंपनी ने इस बारे में अपने फ्रीक्वेंटली आस्क्ड क्वेश्चन्स (FAQ) सेक्शन में जानकारी दी है. वॉट्सऐप ने लिखा है कि अगर आपके ऐप में “Temporarily banned” का मैसेज आया है तो इसका मतलब आप ऑफिशियल वॉट्सऐप की जगह पर अनसपोर्टेड वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसी तरह हो सकता है कि आप WhatsApp Plus और GB WhatsApp जैसे ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसे ओरिजनल ऐप से छेड़छाड़ कर बनाया गया है. ये अनऑफिशियल ऐप्स थर्ड पार्टी द्वारा बनाई गई हैं और ये वॉट्सऐप के नियमों का उल्लंघन करती है और वॉट्सऐप इन्हें सपोर्ट नहीं करता है.

ऐसे कर सकते हैं असली ऐप पर स्विच
वॉट्सऐप ने अपने FAQ में इस बात की भी जानकारी दी है कि अगर आप थर्ड पार्टी द्वारा बनाए गए ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कैसे ऑफिशियल ऐप पर स्विच कर सकते हैं. अगर आप अनसपोर्टेड ऐप को इस्तेमाल कर रहे हैं तो स्विच करने के पहले चैट का बैकअप बना लें. इससे मैसेजेज ऑफिशियल ऐप में पहले की तरह रिफ्लेक्ट होंगे.



ये भी पढ़ें: WhatsApp सीक्रेट, इस ट्रिक को अपना कर पाएं डार्क मोड वाली फीलिंग





ऐसे लें ऐप की जानकारी
सबसे पहले अपना ऐप खोलें और More Options > Settings > Help > App info में जाकर ऐप का नाम देखें. यह नाम Whatsapp Plus या GB Whatsapp होने इस निर्देश को फॉलो करें.

GB Whatsapp से ऐसे करें स्विच
अगर आपको जीबी वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उससे स्विच करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें. बता दें कि इस स्टेप्स में गड़बड़ी होने पर आपकी चैट हिस्ट्री गायब हो सकती है. इस प्रोसेस में गड़बड़ी होने पर आपका डेटा और चैट हिस्ट्री गायब हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः भारत में लॉन्च हुआ Galaxy S10, Galaxy S10+ और Galaxy S10e, जानें कीमत और ख़ूबियां

सबसे पहले अपना बैन पीरियड खत्म होने का इंतजार करें. टाइमर पर आपको बैन के खत्म होने की जानकारी मिल जाएगी. इसके बाद Whatsapp में More options > Chats > Back up chats पर क्लिक करें. इसके बाद फोन सेटिंग्स से स्टोरेज और फाइल्स में जाएं और GB Whatsapp फोल्डर को ढूंढे और सिलेक्ट करें. इस फोल्डर के मिलने के बाद इसका नाम बदलकर 'GB Whatsapp' से 'Whatsapp' कर दें. अब प्लेस्टोर पर जाकर ऑफिशल वॉट्सऐप डाउनलोड कर उसे इंस्टॉल करें. इसके बाद अपना जीबी वॉट्सऐप वाला नंबर वैरिफाई करें. Backup Found स्क्रीन पर Restore > Next पर क्लिक करें. ऐसा करने के बाद अकाउंट में सारे चैट पहले की तरह दिखने लगेंगे और आप ऑफिशल वॉट्सऐप यूज कर सकेंगे.

सावधान! ये ऐप कर सकता है आपके अकाउंट को खाली, जारी हुई वॉर्निंग

Whatsapp Plus से ऐसे करें स्विच
अगर आप वॉट्सऐप प्लस का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपकी चैट हिस्ट्री पहले से सेव हो रही है तो यह अपने आप ऑफिशल वॉट्सऐप पर ट्रांसफर हो जाएगी. आप प्लेस्टोर ऑफिशियल वॉट्सऐप डाउनलोड करें और फोन नंबर वैरिफाई करें. इसके बाद आप ऑफिशल वॉट्सऐप यूज कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 7, 2019, 7:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading