होम /न्यूज /तकनीक /WhatsApp पर चुपके से पढ़ सकते हैं मैसेज, भेजने वाले को भी नहीं चलेगा पता; जानें आसान तरीका

WhatsApp पर चुपके से पढ़ सकते हैं मैसेज, भेजने वाले को भी नहीं चलेगा पता; जानें आसान तरीका

WhatsApp की खास ट्रिक के बारे में जानें.

WhatsApp की खास ट्रिक के बारे में जानें.

अगर आप सेंडर को बिना बताए वॉट्सऐप मैसेज पढ़ना चाहते हैं ताकि आप उन्हें रिप्लाई करने के लिए अपना समय ले सकें. तो ऐसा करन ...अधिक पढ़ें

    आजकल लोग मैसेज और कॉल से दूर भागते हैं, और सभी कॉल या मैसेज का जवाब देना जरूरी नहीं समझते. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब आप न तो टेक्स्ट कर सकते हैं और न ही कॉल कर सकते हैं, और न ही आप अपने फोन को खुद से दूर कर सकते हैं. ऐसे समय में आप क्या कर सकते हैं कि सेंडर को बताए बिना वॉट्सऐप मैसेज पढ़ें ताकि आप उन्हें रिप्लाई करने के लिए अपना समय ले सकें. ऐसा करने का एक आसान तरीका है कि रीड रिसिप्ट या ब्लू टिक को बंद कर दें, लेकिन यह टू-वे-स्ट्रीट है और आप को भी नहीं पता लगेगा कि दूसरे व्यक्ति ने आपका वॉट्सऐप मैसेज पढ़ा है या नहीं.

    हालांकि, अगर आप जिज्ञासु किस्म के हैं और ये जानना चाहते हैं कि आपको वॉट्सऐप पर मैसेज किसने देखा है, लेकिन ये भी नहीं चाहते कि दूसरों को पता चले कि आप उनके वॉट्सऐप मैसेज कब पढ़ते हैं, तो आप इस ट्रिक को फॉलो कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए अपने फोन पर वॉट्सऐप मैसेज को खोलने से पहले फोन को एयरप्लेन मोड पर सेट करें.

    (ये भी पढ़ें- सस्ता मिल रहा है Samsung का 6000mAh बैटरी वाला बजट स्मार्टफोन, मिलेगा 90Hz डिस्प्ले)

    उसके बाद आप WhatsApp मैसेज को पढ़ सकते हैं. एयरप्लेन मोड को बंद करने के बाद भी आपके द्वारा पढ़ा गया मैसेज भेजने वाले को Unread ही दिखाई देगा.

    वॉट्सऐप पर आप ऑनलाइन हैं या नहीं, इसे छुपाने के लिए आप एक और तरकीब अपना सकते हैं, वह है अपने लास्ट सीन को बंद करना. इसके लिए सेटिंग्स में जाएं > अकाउंट पर क्लिक करें > प्राइवेसी चुनें. वॉट्सऐप सेटिंग में जा कर आप अपने Last Seen को सभी कॉन्टेक्ट्स से Disable कर सकते हैं.

    Unread भी कर सकते हैं मैसेज…
    वॉट्सऐप पर आप किसी मैसेज को Unread भी कर सकते हैं, और उसका जवाब बाद में दे सकते हैं. जिससे आपको ये याद रहेगा कि आपने इस मैसेज को Unread किया है, जिसका जवाब देना बाकि है.

    (ये भी पढ़ें-  WhatsApp की धांसू ट्रिक! बिना टाइप किए बोल कर भेजें मैसेज, बेहद आसान है तरीका)

    किसी मैसेज को Unread करके के लिए, मैसेज पर टैप करें और होल्ड करें. ध्यान दें कि मैसेज भेजने वाले को पता चल जाएगा कि मैसेज पढ़ा जा चुका है, लेकिन आपको याद दिलाया जाएगा कि आपने वास्तव में इसे ग्रीन और ब्लू कलर के टिक के माध्यम से नहीं पढ़ा है.

    Tags: Whatsapp, WhatsApp Features, Whatsapp groups, Whatsapp status

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें