लाइव टीवी

WhatsApp ने छुआ 2 अरब ऐक्टिव यूज़र्स का आंकड़ा, Telegram और Wechat काफी पीछे

News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 8:52 AM IST
WhatsApp ने छुआ 2 अरब ऐक्टिव यूज़र्स का आंकड़ा, Telegram और Wechat काफी पीछे
वॉट्सऐप के ऑफीशियल ब्लॉग पर पब्लिश किए गए एक पोस्ट में कहा गया कि कंपनी प्रिवेसी और एंड टू एंड एन्क्रिप्शन को जारी रखेगी

करीब दो साल पहले वॉट्सऐप ने घोषणा की थी कि इसके 1.5 अरब यूज़र्स हो गए हैं, जाहिर है कि तब से लेकर अब तक वॉट्सऐप ने 50 करोड़ ऐक्टिव यूज़र्स जोड़े हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 8:52 AM IST
  • Share this:
नई दिल्लीः इन्स्टैंट मैसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप (WhatsApp) ने घोषणा की है कि कंपनी ने 2 अरब ऐक्टिव यूज़र्स का आंकड़ा पार कर लिया है. पहले भी इस बात का अनुमान लगाया गया था कि अप्रैल 2020 तक वॉट्सऐप के 2 अरब ऐक्टिव यूज़र्स हो जाएंगे. वॉट्सऐप के ऑफीशियल ब्लॉग पर पब्लिश किए गए एक पोस्ट में कहा गया कि कंपनी प्रिवेसी और एंड टू एंड एन्क्रिप्शन को जारी रखेगी जिसकी वजह से स्पैम और फेक इन्फॉर्मेशन से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी. हालांकि, फेसबुक यूज़र्स की तुलना में वॉट्सऐप यूज़र्स अभी भी कम हैं. बता दें कि मौजूदा वक्त में फेसबुक के 2.4 ऐक्टिव यूज़र्स है.

(ये भी पढ़ेंः Vivo के नए स्मार्टफोन्स को खरीदने पर होगी 13,800 रुपये तक की बचत, आज है आखिरी दिन)



दो साल पहले थे 1.5 अरब यूज़र्स-

करीब दो साल पहले वॉट्सऐप ने घोषणा की थी कि इसके 1.5 अरब यूज़र्स हो गए हैं, जाहिर है कि तब से लेकर अब तक वॉट्सऐप ने 50 करोड़ ऐक्टिव यूज़र्स जोड़े हैं. हालांकि, कंपनी ने अभी यह नहीं बताया है कि इसमें से कितने यूज़र्स भारत के हैं, लेकिन पिछले आंकड़ों की मानें तो जुलाई 2018 में यूज़र्स की संख्या 40 करोड़ हो गई थी. भारत की जनसंख्या को देखते हुए यह अभी भी वॉट्सऐप के लिए काफी बड़ी मार्केट है.

(ये भी पढ़ेंः Vodafone ने 129 रुपये वाले प्लान की बढ़ाई वैलिडिटी, मिलेगी अनलिमिटेड कॉलिंग)

आंकड़ों के मुताबिक वॉट्सऐप अपने प्रतिस्पर्द्धी दूसरे इन्सटैंट मैसेजिंग ऐप्स से काफी आगे है. WeChat की बात करें तो इसके यूज़र्स की संख्या एक साल पहले तक 1 अरब थी, वहीं टेलीग्राम के यूज़र्स की संख्या सिर्फ 30 करोड़ है.

(ये भी पढ़ेंः BSNL के दो दमदार सस्ते प्लान, हर दिन मिल रहा है 10 GB इंटरनेट डेटा)
वॉट्सऐफ के चीफ ऐक्ज़ीक्यूटिव विल कैथार्ट ने कहा कि आधुनिक जीवन में मज़बूत एन्क्रिप्शन की काफी ज़रूरत है. हम लोग सिक्युरिटी को लेकर कोई समझौता नहीं करेंगे. यहां तक कि हम लोग टॉप सिक्युरिटी एक्सपर्ट्स से मुलाकात कर रहे हैं ताकि इस प्लेटफॉर्म के किसी भी तरह के मिसयूज़ को रोका जा सके.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 8:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर