WhatsApp यूजर्स के लिए काम की ट्रिक्स- चुपके से पढ़ें मैसेज और ऐसे करें अपने ग्रुप को कंट्रोल

वॉट्सऐप की सीक्रेट ट्रिक, ऐप के सेटिंग में ही छुपी है.
वॉट्सऐप की सीक्रेट ट्रिक, ऐप के सेटिंग में ही छुपी है.

कई बार ऐसे मौके आते हैं जब आप WhatsApp पर मैसेज पढ़ना तो चाहते हैं, लेकिन इसके बारे में भेजने को वाले को नहीं बताना चाहते कि आपने मैसेज पढ़ लिया है. इससे जुड़ी WhatsApp ट्रिक्स के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं...

  • Share this:
नई दिल्ली. वॉट्सऐप (WhatsApp) इस वक्त दुनिया का सबसे पॉप्युलर इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप बना हुआ है. यूजर इसके जरिए अपने फ्रेंड्स और फैमिली से कनेक्ट रहते हैं. लेकिन कई ऐसे मौके आते हैं जहां आप मैसेज पढ़ना तो चाहते हैं, लेकिन इसके बारे में सेंडर को बताना नहीं चाहते कि आपने मेसेज पढ़ लिया है. इसीलिए वॉट्सऐप में कई ऐसी ट्रिक्स हैं, जिनके जरिए आप चैटिंग को और बेहतर बना सकते हैं.

आइए जानते हैं WhatsApp की ऐसी ही कुछ शानदार ट्रिक्स के बारे में..

आप जब WhatsApp पर मैसेज पढ़ना तो चाहते हैं, लेकिन इसके बारे में भेजने वाले को नहीं बताना चाहते हैं तो आप इससे जुड़ी WhatsApp ट्रिक्स को आजमा सकते हैं. इसके लिए वॉट्सऐप में रीड रिसीट को हाइड करने का ऑप्शन मिलता है, लेकिन इसका इस्तेमाल सब लोग नहीं करते.



अब आप बिना रीड रिसीट ऑफ किए भी मेसेज पढ़ सकते हैं और सेंडर को ब्लू टिक भी नहीं मिलेगा. अगली बार जब भी आपकी लॉक्ड स्क्रीन पर कोई मेसेज आए तो उसे हल्का सा नीचे की तरफ खीचें. ऐसा करने से मेसेज का पूरा टेक्स्ट आपको दिख जाएगा और सेंडर को ब्लू टिक भी नहीं मिलेगा.
अफवाह फैलाने वालों को ग्रुप में ऐसे करें कंट्रोल- वॉट्सऐप में ग्रुप चैट काफी हिट है. इसके जरिए आप अपने बेस्ट फ्रेंड्स के साथ कनेक्ट रहते हैं. हालांकि, ग्रुप में कुछ ऐसे मेंबर भी होते हैं जिन्हें बार-बार ग्रुप का नाम या आइकन चेंज करने की आदत होती है.

अगर आप ऐसे ग्रुप मेंबर्स से परेशान हैं तो अब आपको सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने की जरूरत है ताकि ग्रुप में किसी प्रकार का बदलाव केवल ग्रुप ऐडमिन्स ही कर सकें. इसके लिए आपको ग्रुप सेंटिंग्स में जाकर एडिट ग्रुप इन्फो में जाना होगा. उसके बाद Group Info पर क्लिक करके tap Group Settings पर जाकर Send Messages में जाएं. इस पर क्लिक करने पर आपको 2 ऑपशन मिलेंगे.

पहला-All Participants - अगर आप इस पर क्लिक करेंगे तो ग्रुप के बाकी सदस्य भी इस ग्रुप पर मेसेज भेज सकेंगे.

दूसरा-Only admins- इसपर क्लिक करने से केवल आप यानी एडमिन ग्रुप पर मेसेज भेज सकेंगे और साथ ही ग्रुप में "Only admins can send messages" लिखा हुआ आएगा. सेटिंग की जानकारी ग्रुप में ब्रॉडकास्ट मैसेज के जरिए दी जाएगी. ग्रुप पर सारा कंट्रोल एडमिन का ही होगा, एडमिन ही तय करेगा कि सदस्य ग्रुप डिसक्रिप्शन को एडिट कर सकते हैं या नहीं. अगर ग्रुप में एक से ज्यादा एडमिन है तो दोनों ही फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-भारत में हिट Zoom App को आखिर Apple और NASA ने क्यों कहा ना
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज