लाइव टीवी

बिना WhatsApp डिलीट किए खुद को ऐसे करें सबसे 'Hide'! ये है तरीके

News18Hindi
Updated: July 27, 2019, 1:28 PM IST
बिना WhatsApp डिलीट किए खुद को ऐसे करें सबसे 'Hide'! ये है तरीके
WhatsApp

आइए हम आपको ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिससे बिना ऐप डिलीट किए भी आप खुद को हाइड कर सकते हैं.

  • Share this:
WhatsApp पर एक फीचर जो हमें सबसे ज़्यादा खलता है, वह है लॉग आउट (Logout) करने का. फेसबुक, ट्विटर, स्नैपचैट, इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर ये ऑप्शन दिया गया है, मगर वॉट्सऐप पर ऐसा कोई ऑप्शन नहीं दिया गया है. यूज़र्स इस पर आने वाली नोटिफिकेशन से नहीं बच सकते. ऐसे में ऐप डिलीट भी नहीं किया जा सकता. ग्रुप हो या किसी की चैट कई दफा हम बार-बार आने वाले मैसेज से परेशान हो जाते हैं. इसलिए खुद को इनविज़िबल या यूं कहें कि इससे छुटकारा पाना चाहते हैं. आइए हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बता रहे हैं जिससे बिना ऐप डिलीट किए भी आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

Silent Ringtone लगाएं- कई बार हम ‘Blue tick read receipts’ को ऑफ कर के भी इससे बचना चाहते हैं और चाहते हैं कि हम किसी के मैसेज को चुपचाप पढ़ लें और किसी को कुछ भी ना पता चले. लेकिन हम चाहे जितना भी बच लें वॉट्सऐप पर पता चल ही जाता है. वैसे WhatsApp को ऑफिशियली Silent करने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन WhatsApp पर खुद को इनविजिबल करने के लिए आप इसकी सेटिंग में कुछ बदलाव कर सकते हैं. इसके बाद आपको कोई भी नहीं देख पाएगा. खुद को इनविजिबल करने के लिए आपको तीन स्टेप फॉलो करने होंगे. (ये भी पढ़ें- अपने WhatsApp Status को किसी भी ऐप पर करें शेयर, यहां जानें पूरा तरीका)



Phone को Silent Mode पर रखें- WhatsApp कॉल या मैसेज के लिए No Ringtone सेलेक्ट करने का कोई ऑप्शन नहीं है. आपको इसके लिए कोई ना कोई रिंगटोन सेलेक्ट करना ही होगा. इसको साइलेंट करने के लिए आपके पास अपने मोबाइल को साइलेंट मोड पर रख सकते हैं.  (ये भी पढ़ें- दोस्तों की WhatsApp Story आपके Phone में यहां होती है Save, ऐसे करें डाउनलोड)

ऐसी Ringtone क्रिएट करें- WhatsApp को साइलेंट मोड पर रखने के लिए एक और तरीका अपनाया जा सकता है. आपको अपने फोन में साइलेंट रिंगटोन क्रिएट करना होगा. इसके लिए आपको अपने ऑडियो रिकॉर्डर से चुपचाप रिकॉर्ड करें और इसे सही फाइल नेम जैसे साइलेंट रिंगटोन नाम से सेव कर लें. इसके बाद वॉट्सऐप की सेटिंग में जाएं और नोटिफिकेशन को खोलें उसके बाद साइलेंट रिंगटोन को अपना नोटिफिकेशन और कॉल रिंगटोन बना लें.



WhatsApp की नोटिफिकेशन को डिसेबल कर लें- फोन की सेटिंग में जाकर ऐप्स पर क्लिक करें फिर ऐप्स की लिस्ट खुल जाएगी इसके बाद वॉट्सऐप को सेलेक्ट करें और WhatsApp के लिए सभी नोटिफिकेशन को डिसेबल कर दें. इसके अलावा वाइब्रेशन और पॉपअप्स को भी डिसेबल कर दें. इसके बाद आप वॉट्सऐप खोलने के बाद ही आपको मैसेज मिलेंगे ना कि बार-बार नोटिफिकेशन आएगा.
Loading...

Notification लाइट को डिसेबल कर दें- WhatsApp खोले और उसकी सेटिंग में जाकर उसके नोटिफिकेशन लाइट को डिसेबल कर दें. इससे मैसेज आने पर आपके फोन की लाइट नहीं जलेगी. अब आप WhatsApp के शॉर्टकट को अपने होम स्क्रीन से रिमूव कर दें. (ये भी पढ़ें- बिना टाइप किए फोन में WhatsApp नंबर करें Save, आया नया तरीका)

ये सब करने के बाद आपको बैकग्राउंड में WhatsApp के मैसेज मिलेंगे लेकिन आपको इसके बारे में नोटिफिकेशन नहीं आएगी और आप डिस्टर्ब नहीं होंगे. अगर आप अपने मैसेज चेक करना चाहेंगे तो इसके लिए आपको ऐप खोलना पड़ेगा.



Force Stop का भी है ऑप्शन- अगर आप चाहते हैं कि यूज़र का मैसेज आप तक डिलेवर ही ना हो और इंटरनेट भी ना बंद करना पड़े तो आपको एक Setting बदलनी होगी. फोन की Settings में   इसके बाद ‘Force stop’ पर क्लिक करें. इसके बाद बैकग्राउंड डेटा को डिसेबल कर दें. यह आपका डेटा बचाने में मदद करेगा. ऐसा करने के बाद भी आपको मैसेज मिलेगा और आप अपनी सुविधा के अनुसार उसका जवाब दे सकते हैं. ये भी पढ़ें- Google के ज़रिए किसी को भी भेजें WhatsApp मैसेज, ये है तरीका)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डीआईवाई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 27, 2019, 1:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...