लाइव टीवी

WhatsApp पर 'Voice Message' के लिए आया नया फीचर, देखें कैसे करेगा काम

News18Hindi
Updated: March 30, 2019, 8:54 AM IST
WhatsApp पर 'Voice Message' के लिए आया नया फीचर, देखें कैसे करेगा काम
वॉट्सऐप ऑडियो मैसेज को लेकर एक नए फीचर, ‘Continous Voice Note Playback’ को लाने की तैयारी में है.

वॉट्सऐप ऑडियो मैसेज को लेकर एक नए फीचर, ‘Continous Voice Note Playback’ को लाने की तैयारी में है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2019, 8:54 AM IST
  • Share this:
WhatsApp आए दिन नए-नए फीचर्स पेश करके अपने यूज़र्स के एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने की कोशिश करता रहता है. अब वॉट्सऐप ऑडियो मैसेज को लेकर एक नए फीचर, ‘Continous Voice Note Playback’ को लाने की तैयारी में है. एंड्रॉयड पुलिस की रिपोर्ट मुताबिक वॉट्सऐप पर भेजे गए ऑडियो मैसेजेज़ को रिसीवर लगातार सुन सकता है. उदाहरण के तौर पर अगर आपको वॉट्सऐप पर एक साथ तीन वॉयस नोट्स(Voice Notes) आते हैं तो उसे एक-एक करके प्ले नहीं करना पड़ेगा, बल्कि एक के खत्म होने के बाद दूसरा वॉयस मैसेज अपने आप प्ले हो जाएगा.

Andrid Police ने बताया कि ये फीचर खासतौर पर उनके बहुत काम आएगा, जिनकी चैट में लोग बात करने के लिए लंबे मैसेज नहीं बल्कि छोटे-छोटे Voice Notes भेजते हैं. जानकारी के मुताबिक ये फीचर वॉट्सऐप के बीटा वर्जन 2.19.86 के लिए उपलब्ध कराया गया है. इससे पहले WABetaInfo ने पिछले साल नवंबर में ट्वीट कर वॉयस नोट के इस अपडेट के बारे में जानकारी दी थी, जिसमें बताया गया था कि इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है.  (ये भी पढ़ें:WhatsApp खोले बिना भी दिनभर कर सकते हैं दोस्तों से Chatting, यहां देखें पूरा तरीका)



इससे पहले ऑडियो मैसेज को लेकर एक और बदलाव की बात सामने आ चुकी है. जानकारी के मुताबिक WhatsApp के बीटा 2.19.82 वर्जन में ऑडियो फाइल के नाम को स्पॉट किया गया है. पहले कोई भी ऑडियो मैसेज मिलने पर चैट में सिर्फ फाइल का साइज़ और ड्युरेशन दिखता था, मगर इस नए अपडेट के बाद फाइल का नाम भी देखा जा सकता है. इसे आसानी से समझने के लिए नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट को देखें.  (ये भी पढ़ें:WhatsApp पर सिर्फ चैटिंग ही नहीं, फोटो भी करें Edit, वीडियो में देखें पूरा प्रोसेस)



इसके अलावा फेक न्यूज़ को ध्यान में रखते हुए WhatsApp दो और नए फीचर लॉन्च करने की तैयारी में है. कंपनी अब ऐसा फीचर पेश करने वाली है, जिससे यूज़र्स जान पाएंगे कि उन्हें फॉरवर्ड किया गया मैसेज अब तक कितनी बार फॉरवर्ड किया जा चुका है. WABetaInfo के ट्वीट के मुताबिक वॉट्सऐप अपने प्लैटफॉर्म पर दो नए फीचर 'Forwarding Info' और 'Frequently Forwarded' पेश करने वाला है. 'Forwading Info' फीचर से यूज़र्स जान पाएंगे कि कोई मेसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है. मगर ध्यान रहे कि यह जानकारी आपको तभी पता चलेगी, जब आप खुद वह मैसेज किसी और को फॉरवर्ड करेंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर:- WhatsApp पर मैसेज 'Forward' करने वालों के लिए आया नया फीचर, ऐसे करेगा काम)

सीक्रेट ट्रिक:आपके अलावा कोई नहीं पढ़ पाएगा Group पर किया गया Message
WhatsApp पर जिससे चाहें, उससे छुपाएं अपनी फोटोज़-वीडियोज़, यहां देखें पूरा तरीका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2019, 8:42 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर