लाइव टीवी

WhatsApp पर मैसेज 'Forward' करने वालों के लिए आया नया फीचर, ऐसे करेगा काम

News18Hindi
Updated: March 25, 2019, 10:48 AM IST
WhatsApp पर मैसेज 'Forward' करने वालों के लिए आया नया फीचर, ऐसे करेगा काम
फेक न्यूज़ को ध्यान में रखते हुए WhatsApp दो नए फीचर लॉन्च करने वाली है...

फेक न्यूज़ को ध्यान में रखते हुए WhatsApp दो नए फीचर लॉन्च करने वाली है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2019, 10:48 AM IST
  • Share this:
फेक न्यूज़ को ध्यान में रखते हुए WhatsApp दो नए फीचर लॉन्च करने की तैयारी में है. कंपनी अब ऐसा फीचर पेश करने वाली है, जिससे यूज़र्स जान पाएंगे कि उन्हें फॉरवर्ड किया गया मैसेज अब तक कितनी बार फॉरवर्ड किया जा चुका है. WABetaInfo के ट्वीट के मुताबिक वॉट्सऐप अपने प्लैटफॉर्म पर दो नए फीचर 'Forwarding Info' और 'Frequently Forwarded' पेश करने वाला है. 'Forwading Info' फीचर से यूज़र्स जान पाएंगे कि कोई मेसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है. मगर ध्यान रहे कि यह जानकारी आपको तभी पता चलेगी, जब आप खुद वह मैसेज किसी और को फॉरवर्ड करेंगे.

उदाहरण के लिए स्क्रीनशॉट देखें तो अगर आप जानना चाहते हैं कि कोई मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है तो इसके लिए पहले आपको उसे फॉरवर्ड करना होगा. Forward करने के बाद आप जब आप मैसेज इन्फो में चेक करेंगे तो वहां देख सकेंगे कि उस मैसेज को कितनी बार भेजा जा चुका है. (ये भी पढ़ें:WhatsApp खोले बिना भी दिनभर कर सकते हैं दोस्तों से Chatting, यहां देखें पूरा तरीका)





वॉट्सऐप का दूसरा फीचर 'Frequently Forwarded' उस मैसेज के साथ दिखाई देगा, जिसे 4 बार से ज़्यादा फॉरवर्ड किया गया है. ऊपर दी गई तस्वीर में देखें तो अगर कोई मैसेज Frequently Forwarded टैग के साथ आया है तो इसका मतलब है कि वह कम से कम 4 बार पहले ही फॉरवर्ड किया जा चुका है. बता दें कि फिलहाल इसे बीटा वर्जन 2.19.80 में पेश किया गया है और जल्द इसे सभी यूज़र्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा. (ये भी पढ़ें:WhatsApp पर सिर्फ चैटिंग ही नहीं, फोटो भी करें Edit, वीडियो में देखें पूरा प्रोसेस)



WhatsApp ने पिछले साल ‘Forwarded Message’ टैग फीचर लॉन्च किया था, जिससे यूज़र्स को यह पता चलता है कि कौन सा मैसेज उसे फॉरवर्ड किया गया है. इसमें अगर कोई यूजर फॉरवर्ड का ऑप्शन चुन कर मैसेज भेजता है तो मैसेज के ऊपर ‘forwarded’ लिखा होता है.

सीक्रेट ट्रिक:आपके अलावा कोई नहीं पढ़ पाएगा Group पर किया गया Message
WhatsApp पर जिससे चाहें, उससे छुपाएं अपनी फोटोज़-वीडियोज़, यहां देखें पूरा तरीका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2019, 9:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading