WhatsApp update: अब यूजर्स चलती हुई वीडियो कॉल को कर सकेंगे ज्‍वाइन, जानें इस नए फीचर के बारे में सबकुछ

WhatsApp ने वीडियो कॉल्‍स से जुड़ा शानदार फीचर पेश कर दिया है.

इंस्‍टैंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) ने हालिया बीटा अपडेट में अपने आईओएस यूजर्स (iOS Users) के लिए ज्‍वाइनेबल कॉल्‍स (Joinable Calls) फीचर रोलआउट किया है. आइए इस फीचर के बारे में सबकुछ जानते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) समय-समय पर अपने यूजर्स की सहूलियत को ध्‍यान में रखते हुए नए-नए फीचर्स पेश करता रहता है. अब वॉट्सऐप ने अपने आईओएस यूजर्स (iOS Users) के लिए खास फीचर पेश किया है. इसके तहत यूजर्स पहले से चल रही वीडियो कॉल (Ongoing Video Call) को ज्‍वाइन कर सकते हैं. इसके लिए उन्‍हें किसी दूसरे यूजर्स की ओर से जोड़ने की जरूरत नहीं भी पड़ेगी. फेसबुक (Facebook) के स्‍वामित्‍व वाले मेसेजिंग प्‍लेफॉर्म का ये ज्‍वाइनेबल कॉल्‍स (Joinable Calls) फीचर यूजर्स के लिए बेहतर कॉलिंग एक्‍सपीरियंस उपलब्‍ध कराने को किए जा रहे अपडेट का हिस्‍सा है.

    वॉट्सऐप ने हालिया आईओएस बीटा अपडेट (iOS Beta Update) के साथ एक यूजर इंटरफेस (User Interface) भी जारी किया है. ज्‍वाइनेबल कॉल्‍स फीचर आईओएस डिवाइसेस के लिए वॉट्सऐप बीटा अपडेट 2.21.140.11 के साथ पेश किया गया है. नया यूजर इंटरफेस ग्रुप कॉलिंग (Group Calling) के भी रोलआउट किया जा रहा है. WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, इस नए यूजर इंटरफेस को जल्‍द ही एंड्रॉयड डिवाइसेस (Android Users) के लिए भी पेश किया जाएगा. नए फीचर के साथ यूजर चलती हुई वीडियो कॉल में बिना दूसरे यूजर से जोड़ने की रिक्‍वेस्‍ट किए कभी भी शामिल हो सकता है.

    ये भी पढ़ें- बाबा रामदेव का बड़ा ऐलान! कहा- जल्‍द लाएंगे Patanjali IPO, अभी ला रहे रुचि सोया का FPO

    Tap to Join बैनर के जरिये जुड़ने का ऑप्‍शन
    उदाहरण के लिए, अगर कोई कॉल शुरू होने पर ज्‍वाइन नहीं कर पाया, लेकिन बाद में इसमें शामिल होना चाहता है तो वह ज्‍वाइनेबल कॉल्‍स के जरिये ज्‍वाइन कॉल (Join Call) या कॉल टैब के नीचे दिए टैप टू ज्‍वाइन (Tap to Join) बैनर को क्लिक कर जुड़ सकता है. हालांकि, इसके लिए ग्रुप वीडियो कॉल का जारी होना जरूरी है. अभी अगर कोई चलती हुई वीडियो कॉल को ज्‍वाइन करना चाहता है तो वहां मौजूद दूसरे यूजर को उसे जोड़ना पड़ता है. फिलहाल अपने आप चलती हुई कॉल में शामिल होने का कोई तरीका नहीं है.

    ये भी पढ़ें - SBI की रिपोर्ट! पेट्रोल-डीजल पर खर्च बढ़ने के कारण खाने-पीने और स्‍वास्‍थ्‍य खर्च में कटौती कर रहे हैं लोग

    कॉल्‍स के लिए भी लॉन्‍च किया है नया यूजर इंटरफेस
    वॉट्सऐप ने आईओएस बीटा अपडेट में कॉल्‍स के लिए भी एक नया यूजर इंटरफेस लॉन्‍च किया है. ये यूआई ऐपल के फेसटाइम ऐप से काफी मिलता-जुलता है. नए इंटरफेस से यूजर्स को कॉलिंग के दौरान दूसरे ऑप्शंस को ऐक्सेस करने में आसानी होगी. अपडेटेड यूआई में वॉट्सऐप नीचे की तरफ रिंग बटन भी दे रहा है. लेटेस्ट वॉट्सऐप बीटा वर्जन में आप ग्रुप कॉल मिस्ड होने पर वापस उसे ज्‍वाइन कर सकते हैं. अभी इस फीचर को आईओएस के लिए वॉट्सऐप बीटा वर्जन में रोलआउट किया जा रहा है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इसे एंड्रॉयड बीटा टेस्टर्स के लिए भी रोलआउट किया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.