WhatsApp के करोड़ों यूजर्स के लिए खुशखबरी, जल्द ही डेस्कटॉप से कर सकेंगे वॉइस और वीडियो कॉल!

WhatsApp वेब के लिए खास फीचर आया है.

WhatsApp वेब के लिए खास फीचर आया है.

वॉट्सऐप (WhatsApp updates) अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए अपडेट लेकर आता रहता है. इस बार नए अपडेट में कई खास फीचर्स को शामिल किया है. जैसे कि डेस्कटॉप वर्जन जिसे हम वॉट्सऐप वेब के नाम से भी जानते है उसमे ऑडियो और वीडियो कॉल...

  • Share this:
नई दिल्ली: WhatsApp updates: वॉट्सऐप ने अपने नए अपडेट में कई खास फीचर्स को शामिल किया है. जैसे कि डेस्कटॉप वर्जन जिसे हम वॉट्सऐप वेब के नाम से भी जानते है उसमे ऑडियो और वीडियो कॉल, iOS के लिए वॉइस एनीमेशन, वॉइस मैसेज के लिए रिसीप्ट इनेबल या डिसएबल करने की सुविधा के साथ-साथ इंस्टाग्राम की तरह अपने आप डिलीट होने वाले मैसेज या इमेज शामिल है. वॉट्सऐप इनमे से कुछ फीचर्स को बीटा फेज में टेस्टिंग कर रहा है, जो जल्दी ही सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. आइये आपको वॉट्सऐप के इन अपडेट्स के बारे में डिटेल में बताते हैं-

Wabetainfo ने किया ट्वीट
वॉट्सऐप फीचर्स ट्रैकर Wabetainfo ने ट्वीट करके बताया की वॉट्सऐप अपने डेस्कटॉप वर्जन को अपडेट कर रहा है. वॉट्सऐप अपने डेस्कटॉप वर्जन 2.2104.10 में वॉट्सऐप वेब को यूज करने वाले यूजर्स को ऑडियो और वीडियो कॉल करने की सुविधा दे रहा है और इसकी बीटा फेज की टेस्टिंग भी अपने अंतिम चरण में है. जल्द ही यूजर्स को इस फीचर्स का इस्तेमाल करने को मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: स्पेक्ट्रम नीलामी से आपके मोबाइल फोन बिल और सर्विस पर भी पड़ेगा असर, जानिए कैसे
फीचर्स ट्रैकर Wabetainfo के अनुसार वेब वर्जन में आप जैसे ही कॉल बटन को प्रेस करेंगे, वॉट्सऐप आपको एक अलग विंडो पर ले जायेगा. जहां पर आपको कॉल के स्टेटस और वीडियो सपोर्ट मिलेगा. इसके अलावा वॉट्सऐप खुद ही डिलीट होने वाले मैसेज और पिक्चर्स फीचर्स भी इस अपडेट में जोड़ रहा है. खुद से डिलीट होने वाले पिक्चर्स की आप स्क्रीनशॉट भी नहीं ले सकते. ये फीचर्स वॉट्सऐप इंस्टाग्राम डायरेक्ट से ले रहा है.



वहीं, Mashable की एक रिपोर्ट के अनुसार वॉट्सऐप iOS में भी कई नए फीचर्स को शामिल कर रहा है, जिसमें नया वॉइस मैसेज एनीमेशन शामिल है और आप इसके रिसीव रिसीप्ट ऑन-ऑफ भी कर सकते है. रिपोर्ट के अनुसार, ये नया वॉट्सऐप अपडेट एप्पल ऐप स्टोर पे कुछ बदलाव के साथ आ गया है.

ये कैसे काम करेगा
Mashable के अनुसार एक एनीमेशन प्रोग्रेस बार इसमें जोड़ा गया है. जैसे ही भेजा गया ऑडियो मैसेज रिसीव होगा और मैसेज पूरा होगा उसके बाद ये अपने आप स्टार्ट हो जायेगा. हालांकि ये फीचर्स अभी iOS वर्शन 13 और उस से ऊपर के मॉडल्स के लिए ही उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें: Twitter में जुड़ा एक और फीचर, एंड्रॉयड यूजर्स के लिए Spaces लॉन्च

इसमें एक और फीचर को ऐड किया है जिसमे आप भेजे गए वॉइस मैसेज रिसीव रिसीप्ट को स्विच ऑफ कर सकते हैं, जिससे भेजने वाले को ये पता नहीं चलेगा की आपने ये वॉइस मैसेज सुना है या नहीं. इसके लिए आपको वॉट्सऐप settings में जाकर, Account and Privacy में “read receipts” ऑप्शन में बदलाव करना होगा. इसके साथ ही वॉट्सऐप कस्टम थर्ड पार्टी एनिमेटेड स्टिकर को भी अपने फीचर्स में जोड़ सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज