लाइव टीवी

WhatsApp की प्राइवेट Chat को फिंगरप्रिंट से करें Lock, कोई नहीं कर पाएगा ताक-झांक

News18Hindi
Updated: February 24, 2020, 7:25 AM IST
WhatsApp की प्राइवेट Chat को फिंगरप्रिंट से करें Lock, कोई नहीं कर पाएगा ताक-झांक
WhatsApp

अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी वॉट्सऐप चैट सेफ रहे और कोई भी ना देखे तो ज़रूर यूज़ करें ये फीचर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 7:25 AM IST
  • Share this:
इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) एक ऐसा सोशल प्लेटफॉर्म है, जहां हमारी कई प्राइवेट चैट होती हैं. चैट्स के साथ-साथ इसपर हमारे पर्सनल कनेक्शंस भी होते हैं. ऐसे में इसकी सिक्योरिटी (whatsapp security feature) हमारे लिए बहुत अहम हो जाती है. हमारे वॉट्सऐप चैट्स को हमारी सहमति के बिना पढ़ना हमारी प्राइवेसी के साथ छेड़छाड़ तो है ही, साथ ही ये हमारे पर्सनल स्पेस में भी दखल है. ऐसे में अपने स्मार्टफोन में अपने वॉट्सऐप को कैसे सिक्योर रखें, यह जानना बहुत ज़रूरी है.

अपने स्मार्टफोन की सिक्योरिटी का ख्याल तो हम रखते ही हैं. आमतौर पर स्मार्टफोन यूज़ करने वाला हर दूसरा यूजर स्क्रीन लॉक पैटर्न या कोड जैसे फीचर्स का इस्तेमाल करता है. आप अपने फोन पर अपने वॉट्सऐप चैट को सिक्योर रख सकें, इसके लिए अब वॉट्सऐप आपको कुछ प्राइवेसी फीचर्स देने लगा है.

(ये भी पढ़ें-अब तक के सबसे बड़ी छूट पर खरीदें Samsung का 3 कैमरे वाला फोन, मिलेगी 6000mAh की बैटरी)

वॉट्सऐप ने हाल ही में एंड्रॉयड और iPhone यूजर्स के लिए दो प्राइवेसी फीचर्स लॉन्च किए थे, जिसे इनेबल करके यूजर्स अपना वॉट्सऐप ऐप सिक्योर कर सकते हैं.



Fingerprint Lock (Android)
एंड्रॉयड यूजर्स को वॉट्सऐप पर fingerprint lock फीचर की सुविधा मिलती है. इस फीचर के तहत यूजर्स अब वॉट्सऐप ऐप को फिंगरप्रिंट से लॉक कर सकते हैं. यानी कि यूजर्स का वॉट्सऐप तभी खुलेगा, जब वो फीड किया हुआ अपना फिंगरप्रिंट टच कराएंगे.

नोट- ये फीचर सिर्फ उन्हीं एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर काम करेगी, जिसमें फिंगरप्रिंट सेंसर होगा.

एंड्रॉयड यूज़र्स कैसे करें एक्टिवेट?

--इसके लिए सबसे पहले अपने वॉट्सऐप ऐप की सेटिंग में जाएं

-- अब ‘प्राइवेसी’ के ऑप्शन में जाना होगा, जहां उन्हें fingerprint lock का ऑप्शन मिलेगा, इसपर क्लिक करके इसे इनेबल कर लें.

(ये भी पढ़ें-Jio SIM वाले फोन में बिना नेटवर्क के भी कर सकते हैं Call, इन 150 स्मार्टफोन पर है ये सुविधा)

iPhone के लिए भी है ये फीचर

ऐपल iPhone यूज़र्स को वॉट्सऐप ने Screen Lock feature नाम से प्राइवेसी फीचर दिया है. ये ऑप्शन बिल्कुल वैसे ही काम करता है, जैसे एंड्रॉयड के लिए fingerprint lock फीचर काम करता है. इस फीचर को ऑन करने पर वॉट्सऐप की स्क्रीन लॉक हो जाती है, जो Face ID Recognition के बाद ही खुलती है.

>>जानकारी के लिए बता दें कि आप जो भी स्मार्टफोन यूज़ कर रहे हों, इन तरीकों से आप अपना वॉट्सऐप ज्यादा सिक्योर रख सकते हैं और अपने चैट की प्राइवेसी बनाए रख सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 7:14 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर