• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • WhatsApp यूज़र्स के लिए आई बड़ी परेशानी! सावधान रहने की है ज़रूरत, जानें वजह

WhatsApp यूज़र्स के लिए आई बड़ी परेशानी! सावधान रहने की है ज़रूरत, जानें वजह

WhatsApp पर एक बड़ा बग आया है.

WhatsApp पर एक बड़ा बग आया है.

WhatsApp पर कुछ यूज़र्स को एक मैसेज मिला जिसमें लिखा था, ‘आपका फोन नंबर अब इस फ़ोन पर वॉट्सऐप के साथ रजिस्टर नहीं है. इसके अलावा कुछ यूज़र्स का वॉट्सऐप अपने आप बंद भी हो जा रहा था...जानें इसकी वजह.

  • Share this:

    एंड्रॉयड डिवाइस पर कुछ वॉट्सऐप यूज़र्स परेशान हो गए थे जब कल बिना किसी कारण के उनके अकाउंट लॉग आउट हो गए. वास्तव में, कुछ ऐसे भी यूज़र्स थे जिन्हें एक मैसेज मिला जिसमें लिखा था, ‘आपका फोन नंबर अब इस फ़ोन पर वॉट्सऐप के साथ रजिस्टर नहीं है. ऐसा तब हो सकता है जब आपने वॉट्सऐप को किसी अन्य फोन पर रजिस्टर किया हो. यदि आपने ऐसा नहीं किया है, तो अपने अकाउंट में वापस लॉग इन करने के लिए अपने फोन नंबर को वेरीफाई करें.

    बहुत सारी ऐसी भी रिपोर्ट आईं हैं जिसमें वॉट्सऐप यूज़र्स द्वारा ये कहा गया है कि, उनकी प्राइवेसी और डेटा के साथ हैकर्स ने खिलवाड़ किया है, जो निस्संदेह काफी निराशाजनक रहा होगा.

    वॉट्सऐप का अपने आप बंद हो जाना निश्चित रूप से चिंता का विषय है, विशेष रूप से तब जब ज्यादातर वॉट्सऐप यूज़र किसी न किसी से वॉट्सऐप पर बात कर रहे होंगे. यहां तक कि यूज़र्स के संवेदनशील फोटो, वीडियो, पासवर्ड और यूज़र नेम का भी हैकर्स द्वारा इस बग में गलत इस्तेमाल किया जा सकता था. ये सभी यूज़र्स के लिए एक बड़ी समस्या बन जाती है.

    WABetaInfo ने फोटो शेयर की है.

    WABetaInfo ने फोटो शेयर की है.

    हालांकि, इस विशेष मामले में, सब कुछ एक अच्छे नोट पर समाप्त हुआ. ट्विटर पर WABetaInfo ने घोषणा की कि ये सिर्फ एक बग था और किसी को भी वास्तव में अपने डिवाइस की सुरक्षा से समझौता करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. कंपनी ने ट्वीट किया,, ‘अगर आप हाल ही में वॉट्सऐप से एंड्रॉयड के लिए वॉट्सऐप पर लॉग आउट हुए हैं, तो चिंता न करें, ये एक बग है. आप फिर से वॉट्सऐप में लॉग इन कर सकते हैं.” कंपनी ने अपने इस ट्वीट में वॉट्सऐप की एक फोटो भी शेयर की है.

    भूलकर भी न करें ऐसी गलती…
    इस घटना को यूज़र्स को सतर्क रहने के तौर पर देखना चाहिए, वॉट्सऐप यूज़र्स को पता होना चाहिए कि स्कैमर्स उनके पैसे या ऑनलाइन पहचान चुराने के लिए लगातार फ़िशिंग हमले शुरू कर रहे हैं. Kaspersky ने अपनी ताजा चेतावनी में खुलासा किया है कि वॉट्सऐप यूज़र्स पर ये हमले कई गुना बढ़ गए हैं.

    Kaspersky ने खुलासा किया कि वॉट्सऐप यूज़र्स के सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका है कि अजनबियों द्वारा भेजे गए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि इससे नकली वेबसाइट खुल सकती हैं, जिससे यूज़र्स को पैसे का नुकसान हो सकता है. साथ ही, यूज़र्स को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ कोई बातचीत नहीं करनी चाहिए जो बिना किसी कारण के बड़े इनाम देने का वादा कर रहा हो.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज