Home /News /tech /

वॉट्सऐप पेमेंट में होने वाला है बड़ा बदलाव, नहीं जाना तो हो सकती है परेशानी!

वॉट्सऐप पेमेंट में होने वाला है बड़ा बदलाव, नहीं जाना तो हो सकती है परेशानी!

वॉट्सऐप (WhatsApp) अपनी पेमेंट सर्विस में कुछ बदलाव करने जा रहा है.

वॉट्सऐप (WhatsApp) अपनी पेमेंट सर्विस में कुछ बदलाव करने जा रहा है.

वॉट्सऐप (WhatsApp) अपनी पेमेंट सर्विस में कुछ बदलाव करने जा रहा है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अब आईडेंटिटी वेरीफाई करने के बाद ही यूजर्स को पेमेंट करने दी जाएगी. यदि आप अपनी आईडेंटिटी वेरिफाई नहीं करवाएंगे तो आपको वॉटसऐप के माध्यम से पेमेंट करने में परेशानी हो सकती है. वॉट्सऐप के नए बीटा वर्जन v2.21.22.6 में मौजूद नए स्ट्रिंग्स ने इस ओर इशारा किया है. वॉट्सऐप पे (WhatsApp Pay) अभी तक सिर्फ भारत और ब्राजील में उपलब्ध है और सिर्फ भारत में ही मोबाइल नंबर के माध्यम से पेमेंट करने का विकल्प देता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. वॉट्सऐप (WhatsApp) अपनी पेमेंट सर्विस में कुछ बदलाव करने जा रहा है. संभव है कि अगली बार जब आप वॉट्सऐप के जरिए कोई पेमेंट करेंगे तो आपसे आपकी पहचान अथवा आईडेंटिटी को वेरीफाई करने के लिए कहा जाए. आईडेंटिटी वेरीफाई करने के बाद ही यूजर्स को पेमेंट करने दी जाएगी. यदि आप अपनी आईडेंटिटी वेरिफाई नहीं करवाएंगे तो आपको वॉटसऐप के माध्यम से पेमेंट करने में परेशानी हो सकती है. हालांकि वॉट्सऐप ने कहा है कि पेमेंट के लिए इस तरह की कोई डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं होगी.

    XDA Developers की तरफ किए गए APK teardown के अनुसार, वॉट्सऐप के नए बीटा वर्जन v2.21.22.6 में मौजूद नए स्ट्रिंग्स ने इशारा किया है कि यह वेरिफिकेशन सिस्टम जल्द ही लागू किया जा सकता है. नए स्ट्रिंग कुछ इस तरह से हैं- “आपकी आइडेंटिटी अभी वेरीफाई नहीं हो पाई है. अपने डाक्यूमेंट्स को फिर से अपलोड करने की कोशिश करें” और “वॉट्सऐप पर अपनी पेमेंट्स को जारी रखने के लिए अपनी आइडेंटिटी वेरीफाई करें.”

    ये भी पढ़ें – एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन होने के बावजूद इन तरीकों से लीक होती है वॉट्सऐप चैट!

    भारत में ही मोबाइल नंबर के जरिए होती है पेमेंट
    वॉट्सऐप पे (WhatsApp Pay) अभी तक सिर्फ भारत और ब्राजील में उपलब्ध है. जबकि फिलहाल भारत में ही मोबाइल नंबर के माध्यम से पेमेंट करने का विकल्प दिया गया है. ब्राजील में यूजर्स को पेमेंट करने के लिए फेसबुक पे (Facebook Pay) के माध्यम से अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स को ऑथेंटिकेट करना पड़ता है.

    क्या कहना है वॉट्सऐप का 
    वॉट्सऐप ने कहा है कि भारत में ऐसे किसी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की आवश्यकता नहीं है. वॉट्सऐप पर पेमेंट के लिए NCPI ने अप्रूवल दिया है और ये भीम यूपीआई (BHIM UPI) पावर्ड है. ये भी अन्य UPI पेमेंट्स ऐप्स की तरह की काम करेगा. यूजर को केवल ये ध्यान रखना होगा कि वह पेमेंट के लिए उसी नंबर का इस्तेमाल करे, जोकि उसके बैंक अकाउंट से लिंक है.

    गौरतलब है कि वॉट्सऐप अपनी पेमेंट सर्विस को यूजर फ्रेंडली बनाने और प्रतिद्वंद्वी कंपनी को चुनौती देने के लिए उसमें लगातार बदलाव कर रहा है. वॉट्सऐप ने भारत में पेमेंट सर्विस की शुरुआत 2020 में की थी. जून 2021 में इसे सभी के लिए जारी कर दिया गया था. भारत में इसे पेटीएम, फोनपे, गूगल-पे और एमेजॉन पे से मुकाबला करना पड़ रहा है.

    Tags: Upi, Whatsapp, Whatsapp update

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर