WhatsApp से हट गया है ये खास फीचर, जानिए और क्या-क्या बदला

ग्रुप चैट्स के लिए यह पाबंदी लागू नहीं है. यूज़र्स WhatsApp ग्रुप आईकन की फोटो अभी भी आसानी से सेव कर सकते हैं.

News18Hindi
Updated: June 1, 2019, 8:39 AM IST
WhatsApp से हट गया है ये खास फीचर, जानिए और क्या-क्या बदला
whatsapp
News18Hindi
Updated: June 1, 2019, 8:39 AM IST
WhatsApp पर यूज़र्स अब दूसरों की प्रोफाइल सेव नहीं कर पाएंगे. WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक ऐप स्टोर में नया बीटा अपडेट मिला है, जिसके बाद वॉट्सऐप बहुत जल्द प्रोफाइल फोटो को कॉपी, सेव या डाउनलोड करने का ऑप्शन हटा देगा. बताया गया है कि यह फीचर पहले एंड्रॉयड के अपडेट में भी देखने को मिला था. हालांकि, ग्रुप चैट्स के लिए यह रिस्ट्रिक्शंस लागू नहीं है. यूज़र्स WhatsApp ग्रुप आईकन की फोटो अभी भी आसानी से सेव कर सकते हैं.

WABetaInfo के पेज पर इस फीचर को हटाने को लेकर कई लोगों ने ये भी कहा है कि किसी भी प्रोफाइल फोटो को सेव करने के लिए स्क्रीनशॉट अब भी लिए जा सकते हैं. ऐसे में भले कोई प्रोफाइल फोटो डाउनलोड ना कर सके, लेकिन उसका स्क्रीनशॉट आसानी से ले सकता है. (ये भी पढ़ें-WhatsApp पर सिर्फ चैटिंग ही नहीं, फोटो भी करें Edit, वीडियो में देखें पूरा प्रोसेस)

Audio को लेकर हुए बदलाव
WhatsApp ने ऑडियो फॉर्मेट को लेकर भी बदलाव किए हैं. वॉट्सऐप अब तक ऑडियो भेजने और रिसीव करने के लिए opus फॉर्मेट का इस्तेमाल करता था. मगर अपडेट के बाद WhatsApp ऑडियो फाइल्स को M4A फॉर्मेट में रिसीव करेगा और भेजेगा. कहा जा रहा है कि opus फॉर्मेट सभी ऐप्स सपोर्ट नहीं करता है, इसलिए ऑडियो फॉर्मेट को लेकर ये बदलाव किया गया है.

Photo: WABetaInfo


जल्द दिखेंगे विज्ञापन
फेसबुक ने हाल ही में कंफर्म कर दिया है कि साल 2020 से WhatsApp में विज्ञापन यानी कि Ads दिखना शुरू हो जाएंगे. नीदरलैंड्स में सालाना मार्केटिंग सबमिट के दौरान फेसबुक ने बताया कि शुरुआत में विज्ञापन यूज़र्स को WhatsApp स्टोरी सेक्शन में दिखाए जाएंगे. इंस्टाग्राम में इस तरह के विज्ञापन पिछले साल से ही शुरू किए जा चुके हैं. हालांकि ये 2020 में कब से शुरू होगा इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है.
-WhatsApp पर टाइप नहीं, बोलकर भेजें किसी को भी Message, ये है तरीका
-WhatsApp पर बिना ऑनलाइन आए पढ़ें किसी का भी मैसेज, नहीं बदलेगा ‘Last Seen’
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...