WhatsApp पर वायरल हो रहे इस मैसेज पर बिलकुल ना करें यकीन, जानें क्या है पूरा सच

वॉट्सऐप पर एक ऐसा ही फेक मैसेज बहुत तेज़ी से वायरल हो रहा है, जिसमें लिखा है 'Whatsapp Offers 1000GB Free Internet'...जानें क्या है इस मैसेज का सच.

News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 7:44 AM IST
WhatsApp पर वायरल हो रहे इस मैसेज पर बिलकुल ना करें यकीन, जानें क्या है पूरा सच
WhatsApp
News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 7:44 AM IST
WhatsApp पर अगर आपको भी एक ऐसा मैसेज मिला है, जिसमें 1000GB मुफ्ट इंटरनेट डेटा देने का दावा किया जा रहा है तो सावधान हो जाएं. वॉट्सऐप पर एक ऐसा ही फेक मैसेज बहुत तेज़ी से वायरल हो रहा है, जिसमें लिखा है 'Whatsapp Offers 1000GB Free Internet'.  2019 में WhatsApp के 10 साल पूरे हो चुके हैं. यूज़र्स को यकीन पाने के लिए इस फेक मैसेज को कुछ इस तरह डिज़ाइन किया गया है जैसे कंपनी अपनी 10वीं सालगिरह के मौके पर अपने यूज़र्स को 1000GB डेटा दे रहा है. मगर इस फर्जी मेसेज में फ्री 1000GB इंटरनेट डेटा देने की बात झूठी है. वॉट्सऐप ऑफिशियली इस तरह का कोई ऑफर प्रमोट नहीं करता है.

साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET को यह मैसेज मिला, जिसमें 1000GB फ्री डेटा देने की बात कही गई. रिसर्चर ने ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि इस मैसेज में एक लिंक है जो वॉट्सऐप का ऑफिशियल नहीं है. बताया जा रहा है कि इस मैसेज एक ऐसे डोमेन से फैलाया जा रहा है जो आए दिन बड़ी कंपनियों के फर्जी ऑफर्स के बारे में बताता है.  (ये भी पढ़ें- यूज़र्स को तोहफा! नई ऐप ला रहा है WhatsApp, बदल जाएगा चैट में बहुत कुछ)



वायरल हो रहे इस स्कैम में यूज़र्स को 'Whatsapp Offers 1000GB Free Internet' का मैसेज मिल रहा है. वॉट्सऐप हैप्पी बर्थडे स्कैम में भेजे जा रहे इस मेसेज की डीटेल और फ्री डेटा को क्लेम करने के लिए एक लिंक पर क्लिक करने को कहा जाता है. (ये भी पढ़ें- अपने WhatsApp Status को किसी भी ऐप पर करें शेयर, यहां जानें पूरा तरीका)

इसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करने से वेब पर एक पेज ओपन होता है, जहां कंपनी के 10 साल पूरे होने पर डेटा देने की बात कही गई है. बाद में डेटा क्लैम के लिए मैसेज को 30 और यूज़र्स को भेजने के लिए कहा जाता है. यहां ये लिखा है कि अगर आप 30 लोगों को इस मैसेज को फॉरवर्ड करते हैं तब ही आप इस रिवॉर्ड के हकदार होंगे.



ESET के मुताबिक इससे स्कैमर्स का फायदा होता है. क्लिक फ्रॉड का तरीका है और इससे हर क्लिक पर फ्रॉड करने वाले को रेवेन्यू मिलता है. टेक एक्सपर्ट मंगलेश एलिया ने बताया है कि ऐसे मैसेज में यूजर का किसी तरह का लालच दिया जाता है, जिसके चलते वो मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करता है. बाद में मैसेज को फॉर्वर्ड करने के लिए कहा जाता है. इस प्रोसेस के दौरान यूजर का डेटा चोरी होने का खतरा भी होता है. (ये भी पढ़ें- फोन के एक सीक्रेट फोल्डर में Save रहती हैं दोस्तों के स्टेटस में लगी फोटो-वीडियो)
First published: August 3, 2019, 7:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...