Home /News /tech /

WhatsApp चलाना है तो नवंबर 2021 में आपको बदलना पड़ सकता है अपना स्‍मार्टफोन, चेक करें डिटेल्‍स

WhatsApp चलाना है तो नवंबर 2021 में आपको बदलना पड़ सकता है अपना स्‍मार्टफोन, चेक करें डिटेल्‍स

WhatsApp पुराने स्‍मार्टफोंस यूजर्स को 1 नवंबर 2021 को खुद लॉगआउट कर देगा.

WhatsApp पुराने स्‍मार्टफोंस यूजर्स को 1 नवंबर 2021 को खुद लॉगआउट कर देगा.

वॉट्सऐप के सिक्योरिटी फीचर्स अपडेट (WhatsApp Update) के कारण पुराने एंड्रॉयड और आईओएस स्मार्टफोंस (Android/iOS Smartphones) पर ये इंस्‍टेंट मैसेजिंग ऐप सपोर्ट नहीं करेगा. वॉट्सऐप का अपडेट ऐसे यूजर्स को ऑटोमैटिक लॉगआउट कर देगा.

    नई दिल्‍ली. वॉट्सऐप यूजर्स को अगर नवंबर 2021 से इस इंस्‍टेंट मैसेजिंग ऐप को चलाना है तो अपना स्‍मार्टफोन बदलना पड़ सकता है. दरअसल, पुराने स्‍मार्टफोंस से ये सर्विस जल्द ही गायब हो जाएगी. दरअसल, वॉट्सऐप (WhatsApp) में किए जा रहे अपडेट के बाद पुराने एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइसेज (Android/iOS Smartphones) पर 1 नवंबर 2021 से ये ऐप नहीं चलेगा. इसके अपडेटेड सिक्योरिटी फीचर्स (Security Features Update) पुराने स्मार्टफोंस का इस्तेमाल कर रहे लोगों को ऑटोमैटिक लॉगआउट कर देंगे. वॉट्सऐप के मालिकाना अधिकार वाली सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) ने बताया कि प्राइवेसी सिक्‍योरिटी के लिए ऐसा किया जा रहा है.

    किन ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर चलेगा वॉट्सऐप?
    यूजर्स एंड्रॉयड 4.1, आईओएस 10 और इससे ऊपर के वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन पर ही वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे. इसके अलावा जियो फोन और जियो फोन-2 समेत KaiOS 2.5.0 या इससे अपडेटेड ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर वॉट्सऐप चलेगा. ऐप को सपोर्ट नहीं करने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम में KaiOS 2.5.0 3 आइसक्रीम सैंडविच, iOS 9 और KaiOS 2.5.0 शामिल हैं. साफ है कि अगर ऑपरेटिंग सिस्‍टम की वजह से वॉट्सऐप ने काम करना बंद कर दिया तो आप किसी को इतनी आसानी से मैसेज, फोटो या वीडियो नहीं भेज पाएंगे.

    ये भी पढ़ें- सरकार के संरक्षण वाली इस स्‍कीम में हर महीने जमा करें 5000 रुपये, मिलेंगे पूरे 15 लाख, चेक करें डिटेल्‍स

    कैसे चेक करें अपना ऑपरेटिंग सिस्‍टम?
    यूजर्स अपने स्‍मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्‍टम की जानकारी सेटिंग मेन्यू में जाकर पता कर सकते हैं. अगर आपका स्‍मार्टफोन पुराने ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर चल रहा है तो वॉट्सऐप चलाने के लिए आपको हैंडसेट बदलना पड़ेगा. बता दें कि सिक्योरिटी के मामले में वॉट्सऐप को कई देशों में चेतावनी दी जा चुकी है. इसके बाद वॉट्सऐप ने सिक्योरिटी फीचर्स को मजबूत करने के उपाय किए हैं. मोदी सरकार की ओर से भी वॉट्सऐप को चेतावनी दी गई थी. यही नहीं चीन जैसे कुछ देशों में वॉट्सऐप के इस्तेमाल पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है.

    ये भी पढ़ें- PM KISAN: इस कार्ड के बिना नहीं मिलेगी पीएम किसान सम्‍मान निधि की 10वीं किस्‍त, चेक करें रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया

    कैसे देखें कौन-से फोंस पर सेवा होगी बंद
    वॉट्सऐप यूजर्स WhatsApp FAQ सेक्शन में जाकर उन स्‍मार्टफोंस की लिस्ट चेक कर सकते हैं, जिन पर मै‍सेजिंग ऐप नहीं चला पाएगा. सैमसंग, एलजी, जेडटीई, हुआवेई, सोनी, अल्काटेल समेत कई कंपनियों के डिवाइस इस लिस्ट में हैं.

    – Apple के iPhone 6S, iPhone 6S Plus और Apple iPhone SE पर वॉट्सऐप हो जाएगा बंद.
    – Samsung के Galaxy Trend Lite, Galaxy SII, Galaxy Trend II, Galaxy S3 mini, Galaxy Core, Galaxy Xcover 2 और Galaxy Ace 2 पर भी वॉट्सऐप नहीं चलेगा.
    – LG के Lucid 2, Optimus L5 Dual, Optimus L4 II Dual, Optimus F3Q, Optimus F7, Optimus F5, Optimus L3 II Dual, Optimus F5, Optimus L5, Optimus L5 II, Optimus L3 II, Optimus L7, Optimus L7 II Dual,
    Optimus L7 II, Optimus F6, Enact, Optimus F3, Optimus L4 II, Optimus L2 II, Optimus Nitro HD और 4X HD पर भी होगा बंद.

    ये भी पढ़ें- आम उपभोक्‍ता को झटका! त्योहारी मांग बढ़ने से खाद्य तेल हुए महंगे, कितना हो गया सरसों के तेल का भाव?

    – ZTE के Grand S Flex, Grand X Quad V987, ZTE V956 और Grand Memo पर 1 नवंबर से वॉट्सऐप गायब हो जाएगा.
    – चीन की कंपनी Huawei के Ascend G740, Ascend D Quad XL, Ascend Mate, Ascend P1 S, Ascend D2 और Ascend D1 Quad XL पर भी वॉट्सऐप नहीं चलेगा.

    Tags: Apple, APPLE IPHONE 12, Samsung, Smartphone, Whatsapp, WhatsApp Account, WhatsApp Features, Whatsapp Privacy Policy, Whatsapp update

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर