Password-protected chats backup पर काम कर रहा है WhatsApp, नहीं हाेगा चैट लीक हाेने का डर

लोगों को OTP और SMS की दिक्कत आ रही है.

लोगों को OTP और SMS की दिक्कत आ रही है.

WABetaInfo के अनुसार इस फीचर को जल्द ही एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए जारी कर दिया जाएगा. चैट बैकअप को ऐक्सेस करने के लिए पासवर्ड की जरूरत होगी. जिसे यूजर अपनी सुविधानुसार सेट कर सकता है.

  • Share this:

नई दिल्ली. WhatsApp अपने यूजर्स काे जल्द ही एक ऐसा फीचर्स दे सकता है जिसके बाद उनकी पर्सनल चैट लीक हाेने का डर खत्म हाे जाएगा. इसमें हाेगा यह है कि आपकी सारी पर्सनल चैट का ना सिर्फ बैकअप आपके पास रहेगा बल्कि वाे पासवर्ड प्राेटेक्टेड रहेगा. प्रायवेसी काे लेकर शुरू से ही लाेगाें में खासी चिंता रहती है. वहीं पिछले कुछ समय में बॉलीवुड में भी कुछ लाेगाें की पर्सनल चैट लीक हाे गई थी जिसके बाद कई सवाल खड़े हुए थे. यूजर्स भी काफी समय से इसका इंतजार कर रहे थे. हाल ही में वॉट्सऐप में वॉइस मैसेज से जुड़ा खास फीचर पेश किया गया है, जिससे अब वॉइस मैसेज के लिए भी रीड रिसीट को बंद किया जा सकता है. इसे iOS पर एक नया अपडेट ऐड किया है, जो वॉइस मैसेज के लिए एक नया एनीमेशन और वॉयस मैसेज रिसिप्ट को भी डिसेबल करने जैसे कई नए फीचर्स लेकर आया है. ताे वहीं अब password-protected chats backup काे लेकर यूजर काफी खुश है. 



WhatsApp के नए फीचर्स पर नजर रखने वाले WABetaInfo की माने ताे लेटेस्ट बीटा अपडेट वर्जन v2.20.66 है. इसमें पासवर्ड प्राेटेक्ट बैकअप फीचर देखा गया है. उनके अनुसार यह अभी अल्फा स्टेज में है, ऐसे में हाे सकता है कि अभी यह फीचर बीटा यूजर्स के पास काम ना करे. वही इससे जुड़ी ज्यादा जानकारी भी नहीं मिल पाई है. यह जरूर है कि इस फीचर से क्लाउड पर स्टोर चैट बैकअप को ऐक्सेस करने के लिए पासवर्ड की जरूरत होगी. इससे चैट क्लाउड पर भी एन्क्रिप्टेड रहेगा. पासवर्ड देने के बाद ही उसे ऐक्सेस किया जा सकेगा.



ये भी पढ़े - WhatsApp पर आया बेहद काम का फीचर, अब Off कर सकते हैं Voice Message के लिए ये सेटिंग



WABetaInfo के अनुसार इस फीचर को जल्द ही एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए जारी कर दिया जाएगा. चैट बैकअप को ऐक्सेस करने के लिए पासवर्ड की जरूरत होगी. जिसे यूजर अपनी सुविधानुसार सेट कर सकता है.पासवर्ड कम से कम 8 कैरेक्टर का और केस सेंसिटिव हाेगा. पासवर्ड देने के बाद चैट का बैकअप लिया जा सकता है. हालांकि कंपनी की ओर से अभी इसके बारे में काेई बात नहीं कही गई है लेकिन बताया जा रहा है कि काफी समय से इस पर काम चल रहा है और यह फीचर लगभग फाइनल स्टेज पर है. जिसे जल्द ही यूजर्स के सामने लाया जा सकता है.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज