होम /न्यूज /तकनीक /Whatsapp down: टॉप वॉटसऐप आउटेज जिसने दुनिया को कर दिया अस्त-व्यस्त

Whatsapp down: टॉप वॉटसऐप आउटेज जिसने दुनिया को कर दिया अस्त-व्यस्त

वॉट्सऐप (सांकेतिक तस्वीर)

वॉट्सऐप (सांकेतिक तस्वीर)

इंस्टेंट मैसेज ऐप वॉट्सऐप मंगलवार को डाउन हो गई. हालांकि, यह पहला मौका नहीं है, जब वॉट्सऐप इस तरह डाउन हुआ हो, इससे पहल ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इंस्टेंट मैसेज ऐप वॉट्सऐप आज एक बार फिर डाउन हो गई.
आउटेज के दौरान लगभग 69% लोगों मैसेज सेंड नहीं हो रहे थे.
आउटेज से भारतीय यूजर्स सबसे अधिक प्रभावित हुए.

नई दिल्ली. इंस्टेंट मैसेज ऐप वॉट्सऐप मंगलवार को डाउन हो गई. इस आउटेज ने लगभग 2 बिलियन ( 200 करोड़) से अधिक वॉट्सऐप यूजर्स को प्रभावित किया. यह यूजर्स कम्यूनिकेशन और पेमेंट के लिए वॉट्सऐप पर निर्भर हैं. डाउन डिटेक्टर ने पहली बार इसे आज दोपहर 12.07 बजे देखा. उस समय दुनिया भर के कई लोग इसकी रिपोर्ट कर रहे थे. इनमें सबसे ज्यादा लोग भारत के थे. बता दें कि डाउन डिटेक्टर यूजर्स द्वारा सबमिट रिपोर्टेस और कई सोर्स से मिलने वाले स्टेट्स रिपोर्ट को एकत्रित करके आउटेज को ट्रैक करता है.

आउटेज के दौरान लगभग 69% लोगों ने बताया कि उनके मैसेज सेंड नहीं हो रहे थे, जबकि अन्य ने सर्वर डिस्कनेक्शन और ऐप पूरी तरह से क्रैश होने की सूचना दी. आउटेज ने बड़ी संख्या में यूजर्स को प्रभावित किया है. गौरतलब है कि ऐप का लेटेस्ट आउटेज ऐसे समय में सामने आया है, जब भारत में फेस्टिव सीजन चल रहा है. वॉट्सऐप का सबसे अधिक इस्तेमाल भारत में किया जाता है और फेस्टिव सीजन में लोग बधाईयां भेजने के लिए प्लेटफॉर्म का बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं.

ट्वीट और मीम्स की बाढ़
इटली और तुर्की के सोशल मीडिया यूजर्स ने भी मैसेज नहीं भेज पाने के बारे में पोस्ट किया. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पूरे यूके में यूजर्स के लिए मैसेजिंग सर्विस बंद कर दी गई. साथ ही ट्विटर पर Whatsappdown भी ट्रेंड करने लगा. देखते ही देखते 70000 से ज्यादा ट्वीट और सैकड़ों मीम्स इंटरनेट पर छा गए.इस बारे में कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम जानते हैं कि कुछ लोगों को मैसेज भेजने में परेशानी हो रही है और हम जल्द से जल्द सभी के लिए वॉट्सऐप को रिस्टोर करने के लिए काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- घंटों ठप रहने के बाद अब चलने लगा WhatsApp, लोगों को मिले सभी पुराने मैसेज

पहले भी हुए हैं आउटेज
इससे पहले 9 और 5 अक्टूबर 2021 को इंस्टाग्राम, फेसबुक और वॉट्सऐप सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को एक सप्ताह में दो बार एक साथ आउटेज का सामना करना पड़ा था. इसके चलते कई यूजर्स सिग्नल ऐप का यूज करने लगे थे.वहीं, मार्च 2021 में भी वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम को आउटेज का सामना करना पड़ा था. हालांकि, 45 मिनट में आउटेज ठीक कर लिया गया था. इसके बाद कंपनी ने यूजर्स से असुविधा के लिए माफी मांगी थी.

2020 में भी हुआ डाउन
इसके अलावा जून 2020 में भी वॉट्सऐप भारत और अन्य जगहों पर लाखों यूजर्स के लिए डाउन हो गया था. उस समय लोगों की प्राइवेसी सेटिंग्स के साथ-साथ लास्ट सीन ऑनलाइन स्टेट्स के काम न करने की समस्या की सूचना दी थी. इसी साल अप्रैल 2020 में भी यूके में पीसी और डेस्कटॉप यूजर्स के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम बंद हो गए थे. 2 अप्रैल को फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप नॉर्थ औरसाउथ अमेरिका के साथ यूरोप के लाखों यूजर्स के लिए बंद हो गए थे.

Tags: Tech news, Tech News in hindi, Whatsapp, WhatsApp Account, WhatsApp Features

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें