लाइव टीवी

Whatsapp यूजर्स के लिए बड़ी खबर! नए फीचर्स में आप मैसेज की टाइमिंग खुद तय कर पाएंगे

News18Hindi
Updated: April 3, 2020, 12:10 PM IST
Whatsapp यूजर्स के लिए बड़ी खबर! नए फीचर्स में आप मैसेज की टाइमिंग खुद तय कर पाएंगे
WhatsApp इस्तेमाल करने वालों को इस ट्रिक के बारे में यकीनन नहीं पता होगा.

वॉट्सऐप (Whats App) के इस खास फीचर के जरिए अपने अकाउंट को एक समय में मल्टीपल डिवाइसेस में चला सकते हैं. अगर आप एक से ज्यादा स्मार्टफोन को ऑपरेट करते हैं तो ये फीचर आपके लिए काफी बेहतर साबित होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 3, 2020, 12:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Whats App) लगातार नए फीचर्स पर काम कर रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, वॉट्सऐप ने इस फीचर के नाम में बदलाव किया है. अब इस फीचर का नाम हैं एक्सपायरिंग मैसेज फीचर (Expiring Messages).इस फीचर में एक यूजर से दूसरे यूजर को भेजा गया मैसेज थोड़ी देर बाद अपने आप गायब हो जाएगा. आइए जानें इसके बारे में...

आ रहा है  Whatsapp का नया डिसअपीयर मैसेज फीचर-WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, वॉट्सऐप ने इस फीचर के नाम में बदलाव किया है. अब इस फीचर का नाम हैं एक्सपायरिंग मैसेज फीचर (Expiring Messages).

(1) इस फीचर में एक यूजर से दूसरे यूजर को भेजा गया मैसेज थोड़ी देर बाद अपने आप गायब हो जाएगा. फीचर को कई नाम से जाना जा रहा हैं. लेकिन, फीचर को ऑनलाइन स्पॉट किया गया है. कंपनी काफी समय से फीचर की टेस्टिंग कर रही है.



(2)  इस फीचर के जरिए यूजर भेजे गए मैसेज की टाइमिंग खुद सेट कर सकता है. इसके बाद वो मैसेज तय टाइमिंग के मुताबिक खुद डिलीट हो जाएगा.



ये भी पढ़ें-WhatsApp पर बड़ा खतरा! आपके चैट और फोटो से छेड़छाड़ कर रहे हैं हैकर

(3) फीचर में यूजर्स को 1 घंटा, 1 दिन, 1 हफ्ता और 1 महीने और 1 साल का टाइम चुनने का ऑप्शन मिलेगा. जिस मैसेज पर यूजर टाइम सेट करेगा, उस मैसेज पर एक क्लॉक बनकर आ जाएगी.

(4) एक्सपायरिंग मैसेज फीचर ग्रुप चैट की तरह ही काम करता है. लेकिन, ग्रुप चैट में ये फीचर ग्रुप एडमिन ही कर सकता है. जबकि, नॉर्मल चैट में ये किसी यूजर के प्रोफाइल मेन्यू में दिखेगा. (Expiring Messages)ऑप्शन पर क्लिक करने से एक विंडो खुल जाएगी.

(5) विंडो के जरिए यूजर यह सिलेक्ट कर पाएगा कि कितने समय के बाद मैसेज को डिलीट करना चाहता है. एक बार ऑप्शन चुनने के बाद हर बार चैट नोटिफिकेशन पर मैसेज के पास एक छोटा वॉच आइकन बनकर आएगा. इससे ये पता चलेगा कि मैसेज कितने समय बाद डिलीट होगा.

(6) इसके अलावा एक और नए फीचर पर भी काम जारी- वॉट्सऐप मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट (Multiple Device Support) फीचर पर भी काम कर रहा है. इसके जरिए अपने अकाउंट को एक समय में मल्टीपल डिवाइसेस में चला सकते हैं.

ये भी पढ़ें-लॉकडाउन के बीच WhatsApp बना सहारा,शेयर हो रही हैं चाचा चौधरी, साबू जैसी Comics

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 12:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading