लाइव टीवी

जब एप्पल की घड़ी ने बचाई एक आदमी की जिंदगी

News18Hindi
Updated: October 29, 2018, 7:59 PM IST
जब एप्पल की घड़ी ने बचाई एक आदमी की जिंदगी
फॉल डिटेक्शन फीचर Apple Watch 4 के सभी मॉडल्स में उपलब्ध है.

एप्पल की स्मार्टवॉच 4 के फाल डिटेक्शन फीचर ने उस व्यक्ति की जिंदगी बचाने का काम किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2018, 7:59 PM IST
  • Share this:
एप्पल की स्मार्टवॉच ने 34 साल के एक आदमी की जिंदगी बचाई है. आप सोच रहे होंगे कि भला घड़ी ने कैसे किसी की जिंदगी बचाई. दरअसल, यह आदमी खाना बना रहा था कि अचानक गर्म स्टोव के सामने गिर गया. यह वाकया स्वीडन का है. इस आदमी ने बताया, 'एप्पल की स्मार्टवॉच 4 के फॉल डिटेक्शन फीचर ने उसकी जिंदगी बचाई है.' उस व्यक्ति ने बताया कि जब वह खाना पका रहा था तो उसके पीठ में असहनीय दर्द हुआ और वह किचेन में गिर गया.

Apple वॉच के फॉल डिटेक्शन फीचर ने किया अलर्ट
उस व्यक्ति ने बताया कि वह बिलकुल भी हिल-ढुल नहीं पा रहा था लेकिन उसे तत्काल इलाज की जरूरत थी. शुक्र है Apple Watch 4 के फॉल डिटेक्शन फीचर का. उस व्यक्ति के गिरने के साथ ही Apple वॉच के फॉल डिटेक्शन फीचर ने पड़ोस में रहने वालीं उसकी सास को अलर्ट किया, जो तुरंत उसके घर पहुंची और हॉस्पिटल ले गईं.

इमरजेंसी सर्विसेज को ऑटोमैटिक तरीके से करती है कॉल

एप्पल वॉच किसी व्यक्ति के गिरने के 60 सेकेंड के भीतर कोई हलचल न होने की स्थिति में ऑटोमैटिक तरीके से इमरजेंसी सर्विसेज को कॉल करती है और इमरजेंसी कॉन्टैक्ट को लोकेशन के साथ मैसेज भी भेजती है. फॉल डिटेक्शन फीचर Apple Watch 4 के सभी मॉडल्स में उपलब्ध है. फॉल डिटेक्शन फीचर को घड़ी में मैन्युअली चालू करना पड़ता है. यह व्यक्ति काफी लकी थी, क्योंकि इस घड़ी में यह फीचर इनेबल्ड था.

एप्पल वॉच में है ECG का भी फीचर
65 साल या उससे ऊपर के उम्र के सभी यूजर्स के लिए फॉल डिटेक्शन फीचर को डिफाल्ट के तौर पर सेट किया जाता है. एप्पल वॉच 4 में ECG और AFib का पता लगाने वाला भी फीचर है. हालांकि, यह फीचर अभी केवल अमेरिका में उपलब्ध है. एप्पल (Apple) अपनी स्मार्ट वॉच में नए-नए फीचर जोड़ती रहती है. एप्पल वॉच के लाइफ सेविंग फीचर ज्यादातर दिल से जुड़ी बीमारियों का ख्याल रखने में काफी कारगर साबित होते रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2018, 7:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर