दिखने लगा चीनी सामान पर बैन का असर- मोबाइल चार्जर, कवर, स्क्रीन गार्ड की कीमतें इतने फीसदी बढ़ी

दिखने लगा चीनी सामान पर बैन का असर- मोबाइल चार्जर, कवर, स्क्रीन गार्ड की कीमतें इतने फीसदी बढ़ी
चीनी सामान पर बैन का असर- मोबाइल चार्जर, कवर, स्क्रीन गार्ड की कीमते बढ़ी

चीन से इंपोर्ट पर बैन (Chinese Product Ban) और चीन विरोधी माहौल बनने से मोबाइल एसेसरीज (Mobile Accessories Price Increased) के दाम बढ़ गए हैं. अब इनके दामों में 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. चीन से इंपोर्ट पर बैन (Chinese Product Ban) और चीन विरोधी माहौल बनने से मोबाइल एसेसरीज (Mobile Accessories Price Increased) के दाम बढ़ गए हैं. चार्जर, स्क्रीन गार्ड , कवर, केबल का 70 से 80 फीसदी आयात चीन से होता है. अब इनके दामों में 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. चीन से इंपोर्ट पर कस्टम की सख्ती का असर देश के मोबाइल एसेसरीज पर दिखने लगा. प्रोडक्ट बाजार में मिल नहीं रहे और अगर मिल भी रहे हैं तो बेहद ऊंचे दाम पर.

ये भी पढ़ें:- सिर्फ 199 रुपये का है Vodafone का ये रिचार्ज प्लान, महीने भर करें फ्री कॉलिंग

20 से 25 फीसदी तक बढ़ी कीमतें
मोबाइल चार्जर, केबल, कवर, स्क्रीन गार्ड की कीमतें 20 से 25 फीसदी तक बढ़ गई हैं. दरअसल 70 से 80 फीसदी ये आइटम चीन से आते हैं अभी इंपोर्ट बैन ने हालात खऱाब कर दिया है. कई व्यापारियों ने एंटी चीन सेंटिमेंट के चलते पहले के दिए ऑर्डर भी रद्द कर दिए. डॉलर के मुकाबले रुपए का भाव घटने से भी कच्चे माल के दाम बढ़ गए है. ऐसे में मोबाइल के बाद अब ये एसेसरीज कंज्यूमर के जेब पर भारी पड़ रही हैं.
ये भी पढ़ें:- भारत में आया इंस्टाग्राम का 'Reel', टिकटॉक की तरह बनाएं 15 सेकेंड का वीडियो



भारत में बनने वाले मोबाइल एसेसरी का कच्चा माल चीन से आता है
मोबाइल एसेसरी के कार्य से जुड़े एक शख्स ने बताया कि मोबाइल एससेरीज में भारत चीन से निर्मित 50-50 फीसद सामान मार्केट पहुंचता है. इसमें भी भारत में बने एससेरीज में सारा कच्चा माल चाइना से ही आता है. सबसे ज्यादा डिमांड बैटरी और एलसीडी की आती है, जो चाइना से ही आती है. चाइनीज प्रोडक्ट की फिनिशिंग अच्छी है, ऐसे में लोग इसे खरीदना पसंद करते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading