• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • WHO IS ANDY JESSY AND WHY JEFF BEZOS GIVING HIM AMAZON CEO POST AAAQ

Andy Jassy: कौन हैं एंडी जेसी, जिन्हें अमेजन की अपनी गद्दी सौंप रहे हैं जेफ बेजोस

Andy Jessy (Photo: CNBC)

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने ऐलान किया है कि इस साल के अंत में उनकी जगह एंडी जेसी (Andy Jessy) अमेजन के सीईओ बन जाएंगे. आखिर कौन हैं एंडी जेसी और जेफ बेजोस को क्यों है उनपर इतना भरोसा...

  • Share this:
    अमेज़न (Amazon) के सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने ऐलान किया है कि वह इस साल के अंत तक अपना पद छोड़ देंगे और उनकी जगह एंडी जेसी (Andy Jassy) यह जिम्मा संभालेंगे. एंडी जेसी भले ही हमारे लिए एक अनजान नाम हैं, लेकिन टेक इंडस्ट्री (tech industry) के लिए बीते दशक में वह सबसे अहम लोगों में से एक हैं. वह अमेज़न की वेब सर्विस लीड (AWS) कर रहे थे, जिसने कंपनी की नई तकनीक खरीदने और कंप्युटिंग सर्विसेज़ आसान बनाने में अहम योगदान दिया है. जेसी को तकनीकी मामलों का बढ़िया जानकार बताया जाता है. उनके ही फैसलों की बदौलत अमेज़न ने हालिया दिनों में क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र के प्रतिद्वंद्वी ओरैकल कॉर्प और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प पर अक्सर ही बढ़त हासिल की है. एडब्ल्यूएस बिक्री के मामले में आगे बना हुआ है और संभवत: यही वजह है कि जेसी पर बेजोस ने अपना भरोसा जताया है. जेफ बेजोस ने कहा कि एंडी को कंपनी में हर कोई जानता है. वह अमेज़न में काफी समय से काम कर रहे हैं और मुझे भरोसा है कि वह बेहतरीन लीडर होंगे.

    53 वर्षीय जेसी 1997 में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से ग्रेजुएशन करने के बाद अमेज़न से जुड़े थे. उन्होंने अमेज़न वेब सर्विसेज की स्थापना की और इसे लाखों लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले क्लाउड प्लेटफॉर्म में विकसित किया. जेसी को इस पद के लिए लंबे समय से दावेदार माना जा रहा था. जेसी, बेजोस के अधिकारियों के समूह का सदस्य हैं, जिसे S-टीम कहा जाता है. वह शुरुआत से ही AWS के प्रमुख थे, बेजोस ने 2016 में उन्हें AWS CEO का पद देकर उन्हें पद्दोन्नत किया.

    जेसी ने 2006 में अपनी पहली प्रमुख सेवाओं की शुरुआत से पहले AWS का नेतृत्व किया है. क्लाउड कंप्यूटिंग अमेज़न का नैचुरल एरिया है और ऑनलाइन रिटेल कंपनी के लिए एक्सक्लूसिव माना जाता है. लेकिन डिजिटल प्रणाली बनाने और कभी-कभी बोझिल तकनीक को चलाने के लिए अमेज़न की विशेषज्ञता ने बेजोस, जेसी और अन्य अधिकारियों को विश्वास दिलाया कि ये अन्य बड़े कॉरपोरेट प्रौद्योगिकी खरीदारों को भ्रमित करने वाली समस्याओं के जवाब के साथ आ सकता है.

    जानकारी के लिए बता दें कि अमेज़न के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस 2021 की तीसरी तिमाही में अपने पद से हट जाएंगे. Amazon.com Inc की ओर से कहा गया है कि बेजोस अपने ‘अन्य पैशन्स’ पर फोकस करना चाहते हैं. बेजोस की जगह अमेजन वेब सर्विसेज (AWS) के मुख्य कार्यकारी एंडी जेसी ले सकते हैं.
    First published: