लाइव टीवी

फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया का रंग नीला क्यों है?


Updated: November 5, 2019, 12:04 PM IST
फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया का रंग नीला क्यों है?
Social media icons.

फेसबुक के अलावा दूसरे ट्विटर (Twitter) और लिंक्डइन (LinkedIn) जैसे दूसरे सोशल मीडिया ऐप्स का तो रंग (Social Media Color Blue) भी एक ही है.

  • Last Updated: November 5, 2019, 12:04 PM IST
  • Share this:
सैनफ्रैंसिस्को. फेसबुक ने अपना लोगो (Facebook Logo) बदल लिया है. उसन ऐसा खुद को अपने व्हाट्सऐप (WhatsApp), इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक (Faceboook) के साथ-साथ दूसरे सोशल मीडिया (Social Media) ऐप्स से खुद को अलग दिखाने के लिए किया है.  फेसबुक के अलावा दूसरे ट्विटर (Twitter) और लिंक्डइन (LinkedIn) जैसे दूसरे सोशल मीडिया ऐप्स का तो रंग (Social Media Color Blue) भी एक ही है. इनमें बेस कलर नीला है. क्या आपने कभी सोचा कि ऐसा क्यों है?

मार्क जकरबर्ग पहले फेसबुक के नीले रंग के राज का खुलासा कर चुके हैं. उन्होंने खुद बताया था कि उन्हें कलर ब्लाइंड्नेस है. यानि कि वो कुछ रंगों में भेद नहीं कर पाते. जकरबर्ग को लाल और हरे रंग में फर्क कर पाने में मुश्किल होती है. जबकि नीला रंग उन्हें साफ-साफ नजर आता है. यही वजह है कि फेसबुक की हर चीज नीले रंग के अलग-अलग शेड्स में है.

ट्विटर और लिंक्डइन तो जकरबर्ग ने नहीं बनाए फिर भी इन सोशल मीडिया साइट्स का रंग नीले शेड का क्यों है? क्या ये महज इत्तेफाक है या फिर यह एक सोची समझी रणनीति का हिस्सा है ? क्या आपने कभी सोचा कि रंगों का आपकी मानसिकता पर कैसा असर पड़ता है? आपको कोई खास रंग पसंद क्यों होता या किसी रंग से आपको चिढ़ क्यों होती है ?

फेसबुक


दुनिया के तीन सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का नीला रंग महज इत्तेफाक नहीं है. इस रंग के पीछे बकायदा ब्रैंडिंग रणनीति और यूजर बिहेवियर का मनोविज्ञान काम करता है. दरअसल नीला रंग बौद्धिकता का रंग माना जाता है. बुद्धि से आप अपने संदेश सृजित करते हैं. सोशल मीडिया एक दूसरे को संदेश देने और लेने का ही माध्यम है.

ट्विटर अकाउंट-twitter account
ट्विटर


नीले रंग के बारे मे माना जाता है कि यह भरोसे, निर्भरता, सुरक्षा और विश्सनियता का रंग है. अपने व्यापार में इस रंग का इस्तेमाल करने वाले लोग यही मैसेज ग्राहकों तक पहुंचाना चाहते हैं.
Loading...

LinkedIn
लिंक्डइन


एक सर्वे के मुताबिक नीला दुनिया का सबसे पसंदीदा रंग है. आप यदि इन सोशल मीडिया के कलर कॉबिनेशन को देखेंगे तो नीले के अलावा सफेद का भी भरपूर इस्तेमाल किया जाता है. नीले के साथ मिलकर सफेद रंग स्पष्टता, सरलता और दक्षता दर्शाता है. इस तरह नीला और सफेद एक दूसरे के पूरक की तरह इस्तेमाल किए जा सकते हैं.

फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन के अलावा नीले रंग के साथ अपनी ब्रैंडिंग करने वालों में वर्डप्रेस, स्टबलअपऑन, टम्बलर और रेडिट शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:

भारतीय मूल के अमेरिकी वैज्ञानिक ने 3D प्रिंटिंग से तैयार की जीवंत त्वचा

ऑस्ट्रेलिया के किसान कर रहे हैं ऐसी हरकत, सोशल मीडिया पर वायरल हैं इनके वीडियो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 12:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...