होम /न्यूज /तकनीक /क्या है OLED टीवी की खासियत और क्यों है ये इतने महंगे, जानिए सबकुछ

क्या है OLED टीवी की खासियत और क्यों है ये इतने महंगे, जानिए सबकुछ

OLED का मतलब ऑर्गैनिक लाइट इमिटिंग डाइओड होता है.,image-canva

OLED का मतलब ऑर्गैनिक लाइट इमिटिंग डाइओड होता है.,image-canva

एलइडी और एलसीडी के बाद अब मार्केट में OLED टीवी की एंट्री हो गई है. इसे खरीद पाना सामान्य लोगों के बस की बात नहीं है. ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

LCD और LED की तुलना में OLED टीवी की पिक्चर क्वालिटी ज्यादा अच्छी होती है.
इस डिस्प्ले में प्रत्येक पिक्सल के पास खुद की अपनी लाइट होती है.
शानदार कॉनट्रास्ट देने के लिए इसमें सभी पिक्सल अपने हिसाब से बंद भी हो सकता है.

नई दिल्ली. टेक्नोलॉजी के इस युग में धीरे-धीरे सभी चीजें एडवांस होती जा रही हैं. एक समय ऐसा था जब लोग मनोरंजन करने के लिए भारी भरकम टीवी का इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब एलसीडी और एलईडी टीवी को लोगों ने खूब पसंद किया था. इसे कहीं भी ले जाना आसान है सिर्फ इतना ही नहीं पिक्चर क्वालिटी के साथ ही वजन और कीमत के मामले में भी यह काफी किफायती होते हैं. इसके बाद अब मार्केट में ओएलईडी टीवी की एंट्री हो गई है. 

अन्य टीवी के मुकाबले इसकी कीमत बहुत ज्यादा है. बजट ज्यादा होने की वजह से सामान्य लोग इसे इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. ओएलईडी टीवी की कीमत ज्यादा होने के पीछे शानदार वीडियो क्वालिटी और अन्य फीचर्स हैं.

यह भी पढ़ें:भारत में ऑफिशियल लॉन्चिंग से पहले ही फ्लिपकार्ट पर मिल रहा नॉर्ड एन20 एसई, जानिए क्या है कीमत

क्या होता है ओएलईडी टीवी

आज के समय में अगर सबसे बेहतरीन टीवी स्क्रीन की बात करें तो यह OLED (फुल फॉर्म ऑर्गैनिक लाइट इमिटिंग डाइओड) है. इस डिस्प्ले में सभी पिक्सेल के पास अपनी लाइट होती है. वीडियो क्वालिटी के अनुसार ये लाइट्स ऑन– ऑफ होती रहती है. यह पिक्सेल की क्षमता पर निर्भर करता है की इसे कब ऑफ होना है और कब ऑन. शानदार कॉनट्रास्ट के लिए इसमें डीप ब्लैक फीचर का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें अलग से टीवी पैनल के ऊपर लाइट के लिए पिक्चर ट्यूब की जरूरत नहीं पड़ती है.

OLED TV की खासियत

अन्य टीवी के मुकाबले ये बहुत पतली स्क्रीन के साथ मार्केट में उपलब्ध है. किसी भी एंगल से इस स्क्रीन पर देखने पर वीडियो एक जैसी ही लगती है. इसके अलावा यह पिक्चर क्वालिटी के साथ ही व्यूइंग ऐंगल के मामले में कई गुना आगे है. एलसीडी और एलईडी टीवी के मुकाबले इसमें थोड़ी सी ब्राइटनेस की कमी दिखती है. ज्यादातर लोग इसे कमरे की दीवार पर लगाकर लाइट ऑफ करने के बाद ही इस्तेमाल करते हैं इसी वजह से ब्राइटनेस को लेकर लोगों को शिकायत नहीं रहती है.

यह भी पढ़ें:आईफोन 12 पर फिल्पकार्ट पर मिल रहा है 7,000 रुपये से ज्यादा का डिस्काउंट, चेक करें डिटेल्स

OLED की कीमत

अगर आप 55 इंच की टीवी खरीदने जाएं तो भी आप 30 से 40 हजार रुपये में एक टीवी खरीद सकते हैं. वहीं, दूसरी तरफ OLED टीवी की शुरुआती कीमत ही लगभग 1 लाख रुपये है. अगर किसी मशहूर ब्रांड की टीवी खरीदें तो इसके लिए कम से कम 5 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं. फायदे का साथ-साथ OLED टीवी के कुछ नुकसान भी हैं. इससे ज्यादा वर्षों तक इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. दरअसल, समय के साथ स्क्रीन में वाइब्रन्सी आ जाती जाती है, जिससे इसे लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.

Tags: Technology, TV

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें