लाइव टीवी

मोबाइल में नेटवर्क नहीं होने पर भी अब करें अपने नंबर से कॉल, जानें Jio के नए फीचर्स को

News18Hindi
Updated: April 3, 2020, 7:17 AM IST
मोबाइल में नेटवर्क नहीं होने पर भी अब करें अपने नंबर से कॉल, जानें Jio के नए फीचर्स को
Jio की Wifi Calling सर्विस

रिलायंस जियो (Reliance Jio) अपने ग्राहकों के लिए सस्ती और बेहतर सर्विस को लेकर लगातार कदम उठा रही है. इसी कड़ी में कंपनी ने वाई-फॉई कॉलिंग (Wifi Calling Service) की सर्विस शुरू की है. इसकी मदद से बिना टेलिकॉम नेटवर्क हुए भी विडियो और वॉइस कॉल्स कर सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. टेलिकॉम सेक्टर की लीडर रिलायंस जियो (Reliance Jio) अपने ग्राहकों को वाई-फॉई कॉलिंग (Jio WiFi Calling Service) की सर्विस देने जा रही है. इसके जरिए बिना टेलिकॉम नेटवर्क के भी वाई-फाई की मदद से विडियो और वॉइस कॉल्स किए जा सकते है. साथ ही ये सर्विस बिल्कुल फ्री है. जी हां, सब्सक्राइबर्स को इस सर्विस के लिए अलग से कोई पेमेंट नहीं करना होगा. अगर आपके पास प्रीमियम स्मार्टफोन है, तो कुछ सेटिंग्स में बदलाव करके आप वाई-फाई की मदद से कॉलिंग कर सकते है. आपको बता दें कि अन्य कंपनियां भी जल्द इसे शुरू कर सकती है.

क्या है वाई-फॉई कॉलिंग सर्विस-यह सर्विस उस समय काम आती है जब फोन में मोबाइल नेटवर्क नहीं आ रहा हो. तब आप वाईफाई नेटवर्क के जरिए कॉल रिसीव कर सकते हैं और कॉल लगा भी सकते हैं. अगर वाईफाई नेटवर्क स्ट्रॉन्ग है तो इसमें कॉल ड्रॉप के चांस बहुत कम होते हैं.

बिल्कुल मुफ्त है ये सर्विस- जियो की ओर से अपने ग्राहकों को ये सर्विस बिल्कुल मुफ्त दी जा रही है. ग्राहक वाई-फाई नेटवर्क पर जियो वाई-फाई कॉलिंग कर सकेंगे. इसमें voice/video-calling एक्सपीरियंस के लिएVoLTE और वाई-फाई सर्विस के बीच में स्विच करने की सुविधा है.



ग्राहक वीडियो वाई-फाई कॉल भी कर सकेंगे. कस्टमर्स के लिए एक और जो अच्छी बात है, वो ये कि ये सर्विस पूरी तरह फ्री है.





ये भी पढ़ें-लॉकडाउन: WhatsApp, TikTok को पीछे छोड़ ये ऐप बना सबकी पसंद, इतना हुआ डाउनलोड

कैसे मेरे फोन में वाई-फॉई कॉलिंग सर्विस काम करेगी? अब ये सवाल उठता है कि कैसे पता करें कि ये सर्विस मुझे मिलेगी या नहीं. तो आपको बता दें कि यह फीचर अभी सिर्फ चुनिंदा डिवाइस में ही सपॉर्ट करता है. आपको अपनी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर जाकर पता करना होगा कि आपका फोन लिस्ट में है या नहीं. अगर आपको फोन यह फीचर सपोर्ट करता है तो इस तरह ढूंढे. आप फोन की सेटिंग में इस फीचर को चेक कर सकते हैं. ऐंड्रॉयड डिवाइस के लिए- Settings में जाएं> Connection Settings में जाएं> Wi-Fi calling मिल जाएगा.

Android स्मार्टफोन्स के यूजर्स को सेटिंग्स में जाना होगा. यहां उन्हें Connections का ऑप्शन मिलेगा, जिसमें जाकर उन्हें Wi-Fi Calling के ऑप्शन को ऑन करना होगा, जिससे यह सर्विस इनेबल हो जाएगी.



कौन कर सकता है इसका इस्तेमाल-जियो की ओर से 150 से ज्यादा स्मार्टफोन्स में यह फीचर दिया जा रहा है. Apple iPhone 6s और इसके बाद के आईफोन मॉडल्स के अलावा फ्लैगशिप सैमसंग डिवाइसेज Samsung Galaxy Note 10, Galaxy S10 में भी वाई-फाई कॉलिंग की जा सकती है. इसके अलावा Samsung Galaxy M20, Galaxy A70, Redmi K20, Redmi K20 Pro और Poco F1 जैसे स्मार्टफोन में भी ये फीचर काम करेगा.

ये भी पढ़ें-Xiaomi फैंस को झटका! आज से महंगे हुए Redmi, Mi के सभी स्मार्टफोन्स, ये है वजह

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 7:17 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading