बिना Password के भी इस्तेमाल कर सकते हैं किसी का भी Wifi, ये है आसान तरीका

बिना Password के भी इस्तेमाल कर सकते हैं किसी का भी Wifi, ये है आसान तरीका
बिना पासवर्ड जानें आसान है WIFI कनेक्ट करें.

जाने कैसे बिना पासवर्ड के भी वाईफाई से कनेक्ट हो सकते हैं. एक तरीका है जिसे अपनाकर न हमें किसी से पासवर्ड को बार-बार मांगने की ज़रूरत पड़ेगी और न ही किसी को पासवर्ड बताने की.

  • Share this:
हमारी जिंदगी में इंटरनेट (internet) का बहुत अहम रोल है. खासतौर पर लॉकडाउन की बात करें तो इंटरनेट से ही हमारा काम आसान हुआ है. घर पर बंद रहने पर लोग सोशल मीडिया (social media) पर भी खूब एक्टिव हैं और यही वजह है कि  हमेशा हर कोई इंटरनेट से ही कनेक्टेड रहना चाहता है. लेकिन कभी-कभी हम ज्यादा डेटा यूज़ करते हैं तो ऐसी स्थिति में हमें वाईफाई की ज़रूरत होती है. ऐसा भी होता है कि कोई शख्स हमारे यहां आता है और वह हमसे अपना वाई-फाई का पासवर्ड शेयर करने को कहता है.

कई बार हम खुद भी किसी और के यहां जाते हैं और उसका वाईफाई यूज़ करने की इच्छा ज़ाहिर करते हैं. लेकिन किसी से उसका वाईफाई पासवर्ड मांगने में झिझक महसूस होती है.

(ये भी पढ़ें-लॉकडाउन के बीच TV देखने वालों के लिए सस्ते ऑफर, बिना रिचार्ज के देख सकते हैं कई बढ़ियां चैनल!)



कई बार तो होता ये है कि पासवर्ड हम पूछ तो लेते हैं लेकिन वीक सिग्नल की वजह से या किसी कनेक्शन की परेशानी से वाईफाई डिस्कनेक्ट हो जाता है, और फिर दोबारा पासवर्ड मांगना ठीक नहीं लगता है. तो क्या आपको पता है कि हम बिना पासवर्ड के भी वाईफाई से कनेक्ट हो सकते हैं. एक तरीका है जिसे अपनाकर न हमें किसी से पासवर्ड को बार-बार मांगने की ज़रूरत पड़ेगी और न ही किसी को पासवर्ड बताने की.



इसके लिए हम QR code को स्कैन करने की तकनीक अपनाकर वाई-फाई से जुड़ सकते हैं. ये Android और iOS दोनों यूज़र्स के लिए आसान है. ऐसा करने के लिए आपको कुछ बहुत ही सामान्य से स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

(ये भी पढ़ें- जियो का सस्ता ऑफर! 11 रुपये के रिचार्ज पर पाएं दोगुना 4G डेटा, कॉलिंग का भी फायदा)

एक ये बात नोट करने वाली है कि तमाम ऐसी साइट्स हैं जो कि वाईफाई के नाम और पासवर्ड को QR code में बदल देती हैं. जैसे- www.qrstuff.कॉम and zxing.appspot.कॉम.

आईए जानें क्या है पूरा तरीका...

पहला स्टेप>> इनमें से किसी भी वेबसाइट पर विज़िट करें और यहां ‘WiFi Network’ or ‘WiFi Login’ ऑप्शन को सेलेक्ट करें.

दूसरा स्टेप>> ‘SSID’ सेक्शन में वाईफाई का नाम टाइप करें.

तीसरा स्टेप>> इसके बाद पासवर्ड टाइप करें.

चौथा स्टेप >> नेटवर्क टाइप को सेलेक्ट करें.

पांचवा स्टेप>> Generate या download QR code पर क्लिक करें.

(ये भी पढ़ें-4 हज़ार रुपये सस्ता हुआ ये धांसू डिज़ाइन वाला 5G स्मार्टफोन, मिलेंगे 4 कैमरे और दमदार बैटरी)

 

एक बार डाउनलोड हो जाने पर आप इसका प्रिंट आउट निकाल के रख सकते हैं, ताकि आगे से किसी को भी ज़रूरत पड़े तो वह इसे स्कैन करके कनेक्ट कर सकता है. इसके अलावा सीधा कैमरे से भी स्कैन किया जा सकता है. हालांकि, कुछ एंड्रॉयड स्मार्टफोन में क्यूआर कोड को स्कैन करने का फीचर नहीं होता है. ऐसी स्थिति में गूगल प्ले स्टोर से क्यूआर कोड स्कैनिंग ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading