ग्राहकों के लिए बदले Wifi हॉट स्पॉट के नियम, जून से मिलेंगे ये फायदे

सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक गृह मंत्रालय ने वाई-फाई हॉट स्पॉट की इंटरपोर्टेबिलिटी को हरी झंडी दे दी है. इस फैसले के बाद ग्राहक अब किसी भी कंपनी का इंटरनेट इस्तेमाल कर पाएंगे.

News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 2:31 PM IST
ग्राहकों के लिए बदले Wifi हॉट स्पॉट के नियम, जून से मिलेंगे ये फायदे
ग्राहकों के लिए बदले वाई-फाई हॉट स्पॉट के नियम, जून से मिलेंगे ये फायदे
News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 2:31 PM IST
जून से आप किसी भी टेलीकॉम कंपनी के वाई-फाई हॉट स्पॉट से कनेक्ट कर सकेंगे, भले ही आप उस कंपनी के ग्राहक हो या नहीं. सीएनबीसी आवाज़ को सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक गृह मंत्रालय ने वाई-फाई हॉट स्पॉट की इंटरपोर्टेबिलिटी को हरी झंडी दे दी है. दूरसंचार विभाग जल्द ही लाइसेंस की शर्तों में बदलाव करने जा रहा है. आपको बता दें कि टेलीकॉम कंपनियां पूरे देश में वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाएंगी. दूरसंचार विभाग की 10 लाख हॉट स्पॉट लगाने की योजना है. दिसंबर अंत तक पूरे देश में 10 लाख हॉट स्पॉट होंगे. टेलीकॉम कंपनियों के नेटवर्क से बोझ कम होगा.

वाई-फाई हॉट स्पॉट इंटरपोर्टेबिलिटी को मंजूरी


>> गृह मंत्रालय ने शर्तों के साथ  हरी झंडी दी है.
>> ग्राहक को पहली बार दूसरे नेटवर्क से जुडने पर पूरी जानकारी देनी होगी

>> सुरक्षा कारणों से चलते अभी तक मंजूरी नहीं थी
>> दूरसंचार विभाग करेगा लाइसेंस की शर्तो में बदलाव
>> डाटा रोमिंग को लाइसेंस की शर्तं की शामिल करेगा
Loading...

>> जून से नई शर्ते लागू होंगी


>> किसी भी कंपनी का ग्राहक, दूसरी कंपनी के वाई-फाई हॉट स्पॉट से जुड़ सकेगा
>> ग्राहक को हर बार यूजर नेम पॉसवर्ड नहीं डालना होगा
>> टेलीकॉम कंपनियां पूरे देश में वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाएंगी
>> दूरसंचार विभाग की 10 लाख हॉट स्पॉट लगाने की योजना है
>> दिसंबर अंत तक पूरे देश में 10 लाख हॉट स्पॉट होंगे
>> टेलीकॉम कंपनियों के नेटवर्क से बोझ कम होगा

ये भी पढ़ें-Google के सबसे सस्ते फोन पर पाएं 21,000 रुपये की छूट



कंपनियां कर रही हैं तेजी से काम- टेलिकॉम कंपनियों अपने सब्सक्राइबर बेस और प्रॉफिट को बढ़ाने के लिए लगातार नए-नए प्रयोग कर रही हैं. टेलिकॉम टॉक की रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल वाई-फाई जोन सर्विस के जरिए सब्सक्राइबर्स 500 लोकेशन्स पर वाई-फाई हॉटस्पॉट से कनेक्ट हो सकेंगे.

>> एयरटेल सबस्क्राइबर्स के लिए यह सेवा मुफ्त होगी और वे अपने द्वारा सबस्क्राइब किए हुए प्लान के मुताबिक इसका लाभ उठा सकेंगे.

>> शुरुआती दौर में एयरटेल ने इस सेवा को अपने प्रीपेड सब्सक्राइबर्स के लिए जारी करेगी. फिलहाल एयरटेल ने अपनी इस सेवा को कुछ लोकेशन्स उपलब्ध कराना शुरू भी कर दिया है. एयरटेल ने अपनी वेबसाइट पर उन लोकेशन्स की डीटेल को शेयर किया है जहां इस सेवा की शुरुआत की गई है. (ये भी पढ़ें-Flipkart की इस महा सेल में आधी से कम कीमत में करें खरीदारी)



क्या होता है वाई-फाई हॉट स्पॉट - हॉट स्पॉट एक फिजिकल लोकेशन होती है जहां लोग इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) से कनेक्‍ट राउटर के साथ wireless local area network (WLAN) के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं. आमतौर पर वाई-फाई का उपयोग कर सकते हैं. Hotspots प्राइवेट या पब्लिक हो सकता है, जैसे कॉफी शॉप, एक होटल, हवाईअड्डे पर लगे होते हैं. वहीं, कई कंपनियां सार्वजनिक हॉटस्पॉट ओपन नेटवर्क पर मुफ्त वायरलेस एक्‍सेस प्रदान करती हैं, कई जगह पैसे देकर ये सर्विस मिलती है.

(असीम मनचंदा, संवाददाता, सीएनबीसी आवाज़)

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...