कंप्यूटर/लैपटॉप से भी भेज सकते हैं Emojis, जानें विंडोज़ 10 की खास टिप्स और ट्रिक्स

विंडोज़ में कई खास ट्रिक्स दी गई है.

विंडोज़ में कई खास ट्रिक्स दी गई है.

हम आपको Windows 10 की कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स (Tips and Tricks) के बारे में बता रहे हैं, जो शायद आप नहीं जानते होंगे और आपके रोज के काम को आसान हो जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 5:54 AM IST
  • Share this:
विंडोज पर्सनल कंप्यूटर (Windows PC) की बात करें तो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 (Microsoft windows 10) की हिस्सेदारी 70 प्रतिशत से अधिक है, ये इस ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System)  की लोकप्रियता को दर्शाता है. अगर आप इस ऑपरेटिंग सिस्टम को काफी समय से इस्तेमाल कर रहे हैं, तो हम आपको कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स (Tips and Tricks) के बारे में बता रहे हैं, जो शायद आप नहीं जानते होंगे और आपके रोज के काम को आसान हो जाएंगे. तो आइए हम आपको कुछ काम की ट्रिक्स बता रहे है.

Gestures को कस्टमाइज्ड करें:- विंडोज के साथ सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि इसमें मल्टी टच जेस्चर के लिए सपोर्ट की कमी है. हालांकि विंडोज 10 ने इस इशू को ध्यान में रखते हुए इसमें कस्टमाइज़ जेस्चर कमांड की सुविधा दे दी है.

इसके लिए आप सेटिंग्स को ओपेन करे और डिवाइस पर जाएं> अब आपको टचपैड बाईं ओर मेनू में दिखाई देगा > टचपैड पर क्लिक कर के इसके राइट साइड में जाएं, इसमें आपको 3 फिंगर Gesture और 4 फिंगर Gesture ऑप्शन देखने को मिलेंगे. इसमें आप अपनी सुविधा अनुसार इसके swipe and tap ऐक्शन को चूज कर सकते हैं जो आपको तेज़ और ज्यादा बेहतर तरीके से काम करने में मदद करेगा.

अपने PC से इमोजी बनाए :- क्या आपको भी लगता है की इमोजी सिर्फ आप स्मार्टफोन से ही बना सकते हैं,तो अब ऐसा नहीं है. अगर आपके पास विंडोज 10 कंप्यूटर है तो आप अपने मनपसंद इमोजी कंप्यूटर कीबोर्ड से बना सकते हैं. इसके लिए आपको विंडोज key और फुल स्टॉप key को दबाना होगा> इसके बाद आपके सामने इमोजी की स्क्रीन खुल जाएगी > इसके बाद आप माउस पॉइंटर की सहायता से अपने मनपसंद इमोजी को यूज़ कर सकते हैं.
कॉपी पेस्ट करें ज्यादा तेजी से :- अगर आपके काम में कॉपी पेस्ट का ज्यादा इस्तेमाल होता है तो आप भी विंडोज 10  क्लिपबोर्ड  हिस्ट्री फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमे आप अपने सारे कॉपी आइटम्स को एक जगह रख सकते हैं. इससे आप काम को तेज़ और बेहतर तरीके से कर पाएंगे. ध्यान रखने वाली बात है की ये सुविधा पहले से सेट नहीं होती , इसके लिए आपको रन key का इस्तेमाल करना होगा. विंडोज की  के साथ V key दबानी होगी, जिसके बाद आप क्लिपबोर्ड हिस्ट्री में जाके इस फीचर को सेट कर सकते हैं.

ये फीचर ऑन करने के बाद आपके द्वारा कॉपी किए गए सारे आइटम्स आप विंडोज क्लिपबोर्ड हिस्ट्री में देख सकते हैं.क्लिपबोर्ड हिस्ट्री में डबल क्लिक करके आप कॉपी किये आइटम्स को यूज़ कर सकते हैं.

काम पे ज्यादा फोकस करें:- काम पे ज्यादा अच्छे से फोकस करने के लिए विंडोज 10  में फोकस फीचर असिस्ट मौजूद है. ये फीचर स्मार्टफोन में डू नॉट डिस्टर्ब फीचर्स के जैसा ही है, जिसमे आपको स्क्रीन पर नोटिफिकेशन देखने को नहीं मिलेंगे.इसका इस्तेमाल करने के लिए आप को सेटिंग्स में जाके सिस्टम पर क्लिक करना होगा .यहाँ आपको तीन ऑप्शंस मिलेंगे जैसे की टर्न  ऑफ, प्रिओरिटी मोड और अलार्म मोड. आप अपने काम के अनुसार इनमे से किसी को भी सेलेक्ट कर सकते हैं. इसमें आप टाइम को सेट करके इसको आटोमैटिक ऑन भी कर सकते हैं



अपने वाईफाई कनेक्शन को शेयर करें:- विंडोज 10 में मोबाइल हॉट स्पॉट का फीचर पहले से ही मौजूद है, जिसमे आप अपने विंडोज 10 के इंटरनेट कनेक्शन से दूसरे डिवाइस को जोड़ के इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको यूज़ करने के लिए आप नेटवर्क सेटिंग्स में जाके इसे ऑन या ऑफ कर सकते हैं. ये फीचर बिना किसी तार के काम करता है और इसकी एक सीमित कनेक्टिविटी रेंज होती है.

सुपीरियर साउंड आउटपुट :- आपकी विंडोज 10 में एक छुपा हुआ ख़ास फीचर भी है, जिसमे आप मूवीज,गेम्स या हैडफ़ोन यूज़ करते वक़्त सुपीरियर साउंड का एहसास कर सकते हैं.इसको यूज़ करने के लिए आपको साउंड सेटिंग में जाके Spatial ऑडियो  सेटिंग पर क्लिक करके इसको ऑन कर सकते हैं.अगर आपके कंप्यूटर में डॉल्बी एक्सेस है तो आप DTS ऑडियो सेटिंग भी यूज़ कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज