Home /News /tech /

आज ही बदल लें Windows 11 की ये Settings, बदल जाएगा पूरा एक्सपीरिएंस

आज ही बदल लें Windows 11 की ये Settings, बदल जाएगा पूरा एक्सपीरिएंस

Windows 11.

Windows 11.

अगर आपने हाल ही में विंडोज 11 को या तो बूट किया है या फिर विंडोज 10 को 11 में अपडेट किया है तो हम आपको कुछ ट्रिक्स देंगे जो आपको इस नए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में आपको काम करने के एक्सपीरिएंस को स्मूथ बना देगा. तो आइए हम आपको बताते है इन टिप्स के बारे में.

अधिक पढ़ें ...

    सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपने लेटेस्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 11 (Windows 11) को पिछले साल लॉन्च किया था. नए विंडोज 11 में कई फंक्शनलिटी से लेकर विजुअल चेंज हैं, जिससे अभ्यस्त होने में आपको कुछ समय लग सकता है. अगर आपने हाल ही में विंडोज 11 को या तो बूट किया है या फिर विंडोज 10 को 11 में अपडेट किया है तो हम आपको कुछ ट्रिक्स देंगे जो आपको इस नए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में आपको काम करने के एक्सपीरिएंस को स्मूथ बना देगा. तो आइए हम आपको बताते है इन टिप्स के बारे में.

    स्टार्ट बटन के को री-अलाइन करे: Windows 11 में सबसे नई चीज देखेंगे वो है, मैक OS जैसा टास्क बार जो कि सेंटर अलाइन है. यहां पर आपको पिन किए गए सभी ऐप्लिकेशन और स्टार्ट बटन आपको मिलेगा. हालांकि आप इस टास्क बार को फिर से लेफ्ट साइड में अलाइन कर सकते हैं.

    ऐसा करने के लिए आपको टास्क बार के खाली एरिया में क्लिक करना होगा, और टास्क बार सेटिंग्स बटन पर क्लिक करें. यहां पर आप टास्कबार बिहेवियर को एक्सपैंड करें और यहां पर टास्क बार एलाइनमेंट ड्राप डाउन को सेंटर के बदले लेफ्ट को सेलेक्ट करें.

    (ये भी पढ़ें- BSNL का धांसू प्लान! एक बार रिचार्ज करें और साल भर से ज़्यादा के लिए करें फ्री कॉलिंग, मिलेगा डेटा भी)

    टास्कबार से अनवांटेड आइटम्स को रिमूव कर दें
    विंडोज 11 के टास्कबार में आपको माइक्रोसॉफ्ट टीम्स और टास्क व्यू बटन इंटेग्रेट कर सकते है. आप इन ऑप्शन को अपने टास्कबार से हटा भी सकते है. इन्हें हटाने के लिए आप फिर से टास्कबार सेटिंग्स में जाएं.

    फिर टास्कबार आइटम सेक्शन को एक्सपैंड करें और उन ऐप को अन चेक कर दें, जिसे आप टास्कबार पर पिन नहीं करना चाहते.

    पुराने कॉन्टेक्स्ट मेन्यू को वापस लाएं
    विंडोज 11 के किसी पर ड्राइव या फोल्डर पर राइट क्लिक करने पर आपको न्यू कॉन्टेक्स्ट मेन्यू का ऑप्शन दिखेगा, जहां पर आपको कई ऑप्शन जो आप फ्रेक्वेंटली यूज करते है वो आपको ‘show more options’ बटन के नीचे छिपे होते हैं.

    (ये भी पढ़ें- 2022 में WhatsApp पर आ सकते हैं ये 5 दमदार फीचर्स, बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज़)

    हालांकि नया स्टाइल कुछ लोगों के लिए सही हो लेकिन किसी और के लिए ये फ्रीक्वेंट ऑप्शन बस एक क्लिक पर आ जाएगा.

    पुराने कॉन्टेक्स्ट मेन्यू को रिवर्ट करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें
    >> विंडोज बटन + R के को एक साथ प्रेस कर के विंडोज रन को ओपन करें. फिर ‘regedit’ टाइप करें और एंटर बटन को प्रेस करके रजिस्ट्री एडिटर को ओपन करें

    >> इसके बाद HKEY_CURRENT_USER\SOFTWARE\CLASSES\CLSID पर जाए और CLSID फोल्डर पर राइट क्लिक करें, इसके बाद आप New/Key को सेलेक्ट करें.

    इस नए सब फोल्डर को ‘{86ca1aa0-34aa-4e8b-a509-50c905bae2a2}‘ (ब्रैकेट सहित) का नाम दें.

    >> इसके बाद एक और सब फोल्डर नए बनाए गए सब फोल्डर में बनाएं, इसके लिए  {86ca1aa0-34aa-4e8b-a509-50c905bae2a2} के पर राइट क्लिक करें और फिर से New / Key को सेलेक्ट करें, और इसका नाम आप ‘InprocServer32’ रखें.

    एक बार ये क्रिएट हो जाए तो आपको पैनल के राइट डिफ़ॉल्ट-की पर डबल क्लिक करनी है, और इसके वैल्यू कॉलम को एम्प्टी रखनी है, उसके बाद OK पर क्लिक करें.

    >> अब आप अपने सिस्टम को रीस्टार्ट कर दें.

    नया विंडो स्नैपिंग ऑप्शन
    विंडो 11 नार्मल 50 – 50 स्प्लिटिंग के बजाए आपको 3 – 4 विंडो स्नैपिंग का ऑप्शन देता है.

    ऐसा करने के लिए आपको किसी भी विंडो के मैक्सिमाइज़ बटन पर जाना है और आपको यहां विंडो स्नैपिंग का ऑप्शन दिखाई देगा, फिर आपको अपने मनपसंद लेआउट को सेलेक्ट करना है.

    टाइटल बार शेक फीचर
    अगर आप एक बार कई विंडोज या प्रोग्राम पर काम कर रहे हों, तो ये फीचर्स आपके बहुत काम का है. मान लीजिए आपने 4 विंडो ओपन कर रखी है और आपको अन्य तीन विंडोज को मिनीमाइज करना है तो इसके लिए आपको जिस विंडो पर आप काम कर रहे हो उसके टॉप पर जाकर बस दो या तीन बार लेफ्ट राइट में शेक करना है बाकि अन्य विंडो मिनीमाइज हो जाएंगे.

    हालांकि आपको इस फीचर को उपयोग करने के पहले इसे इनेबल करना होगा. आपको ऐसा करने के लिए, विंडोज सेटिंग्स / सिस्टम / मल्टीटास्किंग पर नेविगेट करना होगा और ‘टाइटल बार विंडो शेक’ फीचर को ऑन कर दें.

    Tags: Microsoft, Tech news, Tech news hindi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर