Home /News /tech /

Windows 11 पर भी चला सकते हैं एंड्रॉयड ऐप्स और गेम्स, जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा तरीका

Windows 11 पर भी चला सकते हैं एंड्रॉयड ऐप्स और गेम्स, जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा तरीका

Windows 11.

Windows 11.

कई यूज़र्स विंडोज में एंड्रायड गेम्स को खेलना चाहते हैं, लेकिन अभी तक माइक्रोसॉफ्ट ने ये फीचर्स यूज़र्स को नहीं दिया है. कुछ ऐसे एप्लिकेशन ऐसे है जिसके मदद से आप विंडोज में भी एंड्रायड एप्लिकेशन को रन कर सकते है. तो आइए जानते है इन एप्लिकेशन के बारे में...

अधिक पढ़ें ...

    माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अभी हाल ही में अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 11 (Windows 11) को लॉन्च किया था, यह अब तक का सबसे ज़्यादा फीचर्स वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है. हालांकि अभी ही माइक्रोसॉफ्ट ने अपने इस ऑपरेटिंग सिस्टम में नेटिव एंड्रायड एप्लिकेशंस को रन करने का फीचर नहीं दिया है. कई यूज़र्स विंडोज में एंड्रायड गेम्स को खेलना चाहते हैं, लेकिन अभी तक माइक्रोसॉफ्ट ने ये फीचर्स यूज़र्स को नहीं दिया है. लेकिन कुछ ऐसे एप्लिकेशन ऐसे है जिसके मदद से आप विंडोज में भी एंड्रायड एप्लिकेशन को रन कर सकते है. तो आइए जानते है इन एप्लिकेशन के बारे में…

    Bluestack: विंडोज में एंड्रायड एप्लिकेशन को रन करने के बारे में सोचते ही हमारे जेहन में सबसे पहले ब्लूस्टेक का नाम आता है. ये एप्लिकेशन आज अपना 10वां वर्षगांठ मना रहा है. ये एप्लिकेशन सबसे पॉपुलर विंडोज एंड्रायड ऐप्स और गेम्स एमुलेटर है.

    (ये भी पढ़ें- Wifi की स्लो स्पीड को बढ़ाने के लिए ज़रूर अपनाएं ये आसान ट्रिक्स, मिनटों में हो जाएगा काम) 

    ये आपको विंडोज़ में एंड्रायड गेम और ऐप्स को कंट्रोल माउस और कीबोर्ड के जरिए कंट्रोल करने देता है. आप इस की मदद से बटलग्राउंड मोबाइल इंडिया गेम खेलने के साथ  बाकि कई गेम और ऐप्स को कंट्रोल कर सकते है.

    NoxPlayer: अगर आपने ब्लूस्टेक को विंडो में इस्तेमाल करने के बाद ये पाते है कि आपके लिए ये अच्छे से कम्पेटिबल नहीं है, तो आप NoxPlayer को ट्राई कर सकते है. ये एप्लिकेशन भी आपको एंड्रायड गेम के साथ साथ वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम के साथ साथ कई और एंड्राइड गेम्स को भी विंडो में ओपेन करने की सुविधा देता है. इस एप्लिकेशन में भी आप एंड्राइड गेम और एप्लिकेशन को माउस और कीबोर्ड के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं.

    (ये भी पढ़ें-Tech Tips: PDF फाइल को आसानी से Word फाइल में करें कन्वर्ट! यहां जानें सभी स्टेप्स)

    Android Studio: ये एप्लिकेशन बाकि दोनों ऑप्शन के मुकाबले ज्यादा फास्ट है. ये गूगल द्वारा डेवेलपर्स को प्रदान किया गया प्लटफॉर्म है. इस पर आप एंड्रायड गेम और ऐप्स को टेस्ट के अलावा जेस्चर, एक्सेलेरोमीटर और गिरॉस्कोप सिमुलेट कर सकते है. अगर आप ऐप डेवलपर है तो आप अपने एप्लिकेशन को इसमें टेस्ट भी कर सकते है. यहां ये ध्यान देने योग्य बात है कि ये एप्लिकेशन गेम के लिए बेस्ट है लेकिन बाकि ऐप भी आप टेस्ट कर सकते हैं.

    Tags: Microsoft, Tech news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर