Home /News /tech /

Windows 11 पर कैसे बदलें डिफॉल्ट Web Browser, यहां जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा तरीका

Windows 11 पर कैसे बदलें डिफॉल्ट Web Browser, यहां जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा तरीका

माइक्रोसॉफ्ट Windows 11.

माइक्रोसॉफ्ट Windows 11.

विंडोज़ (Windows) के अपने नए वर्जन में, माइक्रोसॉफ्ट विशेष रूप से उन ऐप्स पर अपने खुद के ऐप्स को आगे बढ़ाने में अग्रेसिव हो गया है जो अपग्रेड से पहले डिफ़ॉल्ट के रूप में इंस्टाल किए गए थे. एज अचानक आपका डिफॉल्ट ब्राउज़र बन गया. माइक्रोसॉफ्ट ने आपके डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र को एज से एक अलग प्रोग्राम में बदलने के स्टेप को बदल दिया है. विंडोज 10 में ये प्रोसेस आसान है.

अधिक पढ़ें ...

    अगर आपने अपने पीसी (PC) को विंडोज 10 (Windows 10) से विंडोज 11 (Windows 11) में अपडेट किया है, तो आपने देखा होगा कि जब आप किसी वेबसाइट, पीडीएफ डॉक्युमेंट्स, या किसी अन्य फाइल के लिंक पर क्लिक करते हैं, तो अब आपको माइक्रोसॉफ्ट के एज ब्राउज़र पर भेजा जाएगा. विंडोज़ के अपने नए वर्जन में, माइक्रोसॉफ्ट विशेष रूप से उन ऐप्स पर अपने खुद के ऐप्स को आगे बढ़ाने में अग्रेसिव हो गया है जो अपग्रेड से पहले डिफ़ॉल्ट के रूप में इंस्टाल किए गए थे. एज अचानक आपका डिफॉल्ट ब्राउज़र बन गया.

    विंडोज 11 के साथ, माइक्रोसॉफ्ट ने आपके डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र को एज से एक अलग प्रोग्राम में बदलने के स्टेप को बदल दिया है. विंडोज 10 में ये प्रोसेस आसान है. विंडोज 11 में ये ज्यादा कन्फ्यूज करने वाली है. विंडोज 11 पर आपको सेटिंग्स में कुछ और बदलाव करने होंगे…

    (ये भी पढ़ें- काफी सस्ता मिल रहा है OnePlus का 12GB RAM वाला धांसू 5G स्मार्टफोन, मिलेगा 50 मेगापिक्सल कैमरा)

    डिफॉल्ट रूप से, जब भी आप किसी वेब लिंक पर क्लिक करते हैं या HTML फाइल खोलते हैं, तो एज खुल जाएगा. आप इसे सेटिंग्स में जाकर बदल सकते हैं.

    ऐसे करें शुरुआत:
    >>शुरू करने के लिए, सेटिंग ऐप को खोलें. आप इसे अपने कीबोर्ड पर Windows+i प्रेस करके जल्दी कर सकते हैं.

    >>सेटिंग्स में, साइडबार में ‘Application’ पर क्लिक करें, फिर सूची में ‘डिफ़ॉल्ट ऐप्स’ को चुनें.

    >>‘एप्लिकेशन के लिए डिफ़ॉल्ट सेट करें’ सर्च बॉक्स में, उस ब्राउज़र का नाम टाइप करें जिसे आप विंडोज 11 में डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र बनाना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, ‘Firefox’ या ‘Chrome’) फिर, उसके नाम पर क्लिक करें.

    (ये भी पढ़ें- Apple iPhone यूज़र्स को मिलते हैं WhatsApp के ये धांसू फीचर्स, फोटो भेजने से स्टेटस लगाना सब बदल जाएगा….)

    >>ब्राउज़र के ‘डिफ़ॉल्ट ऐप्स’ सेटिंग पेज पर, आपको फाइल एक्सटेंशन (जैसे .HTM, .HTML, और .SHTML) की एक सूची दिखाई देगी, जो संभावित रूप से ब्राउज़र से एसोसीएटेड हो सकती हैं.

    >>विंडोज 11 में अपना डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र बदलने के लिए, आपको इनमें से प्रत्येक फ़ाइल प्रकार पर क्लिक करना होगा और अपनी पसंद के ब्राउज़र का चयन करना होगा. आरंभ करने के लिए, ‘.HTM’ के ठीक नीचे ऐप बॉक्स पर क्लिक करें.

    >>अब आपको एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी जहां दिया होगा आप उस प्रकार की फाइलें कैसे खोलना चाहते हैं. सूची से उस ब्राउज़र का चयन करें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं, फिर ‘OK’ पर क्लिक करें.

    >>जब आप पहले फाइल प्रकार पर क्लिक करते हैं, तो आपको Microsoft से एक पॉप-अप वार्निंग दिखाई देगी जो आपसे Microsoft के एज ब्राउज़र से दूर जाने पर पुनर्विचार करने के लिए कहेगी. ‘Switch anyway’ पर क्लिक करें.

    .HTM के साथ संबद्धता बदलने के बाद, ऊपर दिए गए चरणों को .HTML, .SHTML, .XHT, .XHTML, HTTP और HTTPS को दोहराएं. हर एंट्री पर क्लिक करें, फिर एसोशिएशन को अपनी पसंद के ब्राउज़र पर सेट करें. जब आप काम पूरा कर लेंगे, तो आपके पास उस ब्राउज़र से एसोशिएशन से भरी एक डिफॉल्ट ऐप्स सूची होगी जिसका आप इस्तेमाल करना चाहते हैं.

    इसके बाद सेटिंग्स को बंद कर दें. अगली बार जब आप किसी HTML फ़ाइल पर डबल क्लिक करते हैं या किसी वेब लिंक का सामना करते हैं, तो विंडोज़ आपके द्वारा चुने गए ब्राउज़र को लॉन्च करेगा.

    Tags: Microsoft, Tech news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर