Windows 11: कब कर सकते हैं डाउनलोड, कीमत, अपग्रेड ऑप्शन, जानिए सबकुछ

प्रतीकात्मक तस्वीर

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने 24 जून 2021 को विंडोज का अपग्रेडेड वर्जन विंडोज 11 (Windows 11) लॉन्च किया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने बीते गुरुवार को एक इवेंट में विंडो 11 (Windows 11) ऑपरेटिंग सिस्टम को पीसी, लैपटॉप और कन्वर्टिबल के लिए लॉन्च कर दिया. विंडो 11 ऑपरेटिंग सिस्टम में स्टार्ट मेन्यू को टास्कबार के बीच में दिया है. विंडोज 11, विंडोज 10 की घोषणा के लगभग छह साल बाद आया है और इसीलिए यह अपग्रेड जरूरी है. नए विंडोज 11 का डिजाइन ओवरहाल mac OS के समान ही है, लेकिन यही वह जगह है जहां समानताएं समाप्त होती हैं. विंडोज 11 रिफ्रेशिंग दिखता है और यह लैपटॉप, पीसी और अन्य उपकरणों पर इसका इस्तेमाल किया जाएगा. विंडो 11 से जुडी ज्यादा जानकारी आपको विस्तार में देते हैं.

    माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने कहा कि विंडोज 11 एक ओपन प्लेटफार्म है जहां हर कोई अपने ऐप्स के साथ जो चाहे कर सकता है. नडेला ने थर्ड पार्टी पेमेंट सोल्यूशन की बात की, जो विंडोज 11 पर डेवलपर के कारोबार को मजबूत करेगा. इसमें ख़ास बात यह है कि उनके पेमेंट सोल्यूशन द्वारा खरीददारी पर कोई कमिशन नहीं लिया जाएगा.

    ये भी पढ़ें- पहले से और भी सस्ते में मिल रहा है Xiaomi का 5020mAh बैटरी वाला बजट फोन, मिलेंगे 4 कैमरे

    विंडोज 11 रोल आउट
    माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की कि विंडोज 11 इस साल नवंबर से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होगा. रोलआउट 2022 तक जारी रहेगा, इसलिए लोगों के पास प्लेटफ़ॉर्म को अपग्रेड करने के लिए पर्याप्त समय होने वाला है. भारत में, विंडोज 11 रोलआउट शेड्यूल एक जैसा ही होने वाला है

    विंडोज 11 की कीमत
    विंडोज 11, विंडोज 10 ग्राहकों के लिए मुफ्त अपग्रेड के रूप में उपलब्ध होगा. इसका मतलब यह है कि यदि आप अपने कंप्यूटर पर ओरिजिनल विंडोज 10 चलाते हैं, तो आप बिना कुछ अतिरिक्त भुगतान किए विंडोज 11 को डाउनलोड कर पाएंगे. हालांकि, नए इंस्टॉलेशन के लिए विंडोज 11 आपको महंगा पड़ सकता है.

    ये भी पढ़ें- Realme Narzo 30 5G और Realme Narzo 30 भारत में लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशंस

    विंडोज 11 अपग्रेड की प्रक्रिया
    विंडोज 11 उपलब्ध हो जाने के बाद आपको अपने पीसी या विंडोज 10 चलाने वाले लैपटॉप की सेटिंग्स में जाना होगा. अब अपडेट एंड सिक्योरिटी पर नेविगेट करें. इसके बाद विंडोज अपडेट पर क्लिक करें. यहां आपको इस बटन पर क्लिक करके चेक फॉर अपडेट्स को चेक करना है. यदि उपलब्ध है तो आपको वहां पर विंडो अपडेट का फीचर दिखाई देगा. इसके बाद डाउनलोड पर क्लिक करें और इनस्टॉल करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.