इस महीने से Windows7 का नहीं मिलेगा अपडेट, बचने के लिए अपनाएं ये तरीका

सपोर्ट खत्म होने के बाद आपका पीसी काम तो करता रहेगा लेकिन कंपनी इसके लिए कोई अपडेट जारी नहीं करेगी, जिससे इस पर वायरस का अटैक होना काफी आसान हो जाएगा.

सपोर्ट खत्म होने के बाद आपका पीसी काम तो करता रहेगा लेकिन कंपनी इसके लिए कोई अपडेट जारी नहीं करेगी, जिससे इस पर वायरस का अटैक होना काफी आसान हो जाएगा.

  • Share this:
    अगर आप अपने पर्सनल कंप्यूटर (Personal Computer) या लैपटॉप (Laptop) पर अभी भी विडोज़ 7 (Windows 7) यूज़ कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्त्वपूर्ण हो सकती है. माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) अब सभी कंप्यूटर और लैपटॉप पर इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सपोर्ट खत्म करने जा रहा है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि विडोज़ 10 पर ज्यादा से ज्यादा फोकस किया जा सके. 14 जनवरी के बाद इसके लिए सपोर्ट खत्म हो जाएगा. सपोर्ट खत्म होने के बाद आपका पीसी काम तो करता रहेगा लेकिन कंपनी इसके लिए कोई अपडेट जारी नहीं करेगी, जिससे इस पर वायरस का अटैक होना काफी आसान हो जाएगा.

    माइक्रोसॉफ्ट के सपोर्ट वेब पेज से यह बात साफ हो पाई है कि कंपनी चाहती है कि नई तकनीक पर ज्यादा से ज्यादा फोकस किया जा सके ताकि लोगों को बेहतर एक्सपीरिएंस मिले. रिप्लेसमेंट के तौर पर कंपनी ने यूज़र्स से सिफारिश की है कि वे जनवरी 2020 के पहले विंडोज़ 10 डाउनलोड कर लें.

    तो अगर आपके पास भी विंडोज़ 7 वाला लेपटॉप या पीसी है तो आप फ्री में ये तरीका अपनाकर विंडोज़ 10 में अपग्रेड कर सकते हैं-

    Step 1: विंडोज़ 10 के डाउनलोड पेज पर जाएं.

    Step 2: इस पेज पर ‘Download Tool now’ पर क्लिक करें और विंडोज़ 10 मीडिया क्रिएशन टूल को डाउनलोड करें.

    Step 3: अब मीडिया क्रिएशन टूल को रन करें और लाइसेंस टर्म को ऐक्सेप्ट करें.

    Step 4: अब ‘Upgrade this PC now’ को सेलेक्ट करके ‘Next’ पर क्लिक करें.

    Step 5: अब ‘Keep personal files and apps’ पर क्लिक करके ‘Continue’को क्लिक करें.

    Step 6: जब एक बार इन्सटॉल ऑप्शन पर क्लिक हो जाएगा तो इसके बाद विंडोज़ 10 इन्सटॉल होना शुरू हो जाएगा. हालांकि, इसमें थोड़ा सा वक्त लगेगा.

    Step 7: जब विंडोज़ 10 इन्सटॉल हो जाए तब आपको इंटरनेट से कनेक्ट करना है और सेटिंग्स में जाकर विंडोज़ अपडेट में जाना है, इसके बाद ऐक्टीवेशन में जाना है. इसके बाद आपका कंप्यूटर या लैपटॉप डिजिटल लाइसेंस के साथ अपडेट हो जाएगा.

    लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आपके पास विंडोज़ 7 की लाइसेंस वाली कॉपी नहीं है तो यह काम नहीं करेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.