लाइव टीवी

आज बंद हो रहा है 10 साल पुराना Windows7, नहीं किया यह काम तो हो सकता है बड़ा खतरा

News18Hindi
Updated: January 14, 2020, 10:25 AM IST
आज बंद हो रहा है 10 साल पुराना Windows7, नहीं किया यह काम तो हो सकता है बड़ा खतरा
अगर आप भी Windows 7 का इस्तेमाल करते हैं, कल से आपके PC/लैपटॉप पर बड़ा खतरा हो सकता है...

अगर आप भी Windows 7 का इस्तेमाल करते हैं, कल से आपके PC/लैपटॉप पर बड़ा खतरा हो सकता है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2020, 10:25 AM IST
  • Share this:
Microsoft Windows 7 supports ends on 14th january: विंडोज़ 7 के लिए माइक्रोसॉफ्ट आज से (14 जनवरी, 2020) सपोर्ट बंद कर रहा है. आने वाले समय में माइक्रोसॉफ्ट पूरी तरह से विंडोज़ 10 पर फोकस करना चाहता है, यही वजह है कि कल से विंडोज़ 7 पर चल रहे PC और लैपटॉप को बग फिक्स (bug fix), सिक्योरिटी पैच (security patch) से जुड़ा कोई नया अपडेट नहीं मिलेगा.

साथ ही माइक्रोसॉफ्ट कस्टमर केयर के ज़रिए इसे कोई टेक्निकल सपोर्ट भी नहीं देगा. जानकारी के लिए बता दें कि विंडोज़ 7 यूज़र्स के लिए 22 अक्टूबर 2009 में उपलब्ध कराया गया है.

(ये भी पढ़ें- अब TV देखना होगा बेहद सस्ता, नए नियम से इतने रुपये तक कम देनें होंगे चैनल के पैसे)

Windows 7


माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज़ 7 का इस्तेमाल कर रहे हैं यूज़र्स को नोटिफाई करके लिखा ’10 साल के बाद विंडोज़ 7 का सपोर्ट अब खत्म हो रहा है.’ साथ में यह भी कहा कि माइक्रोसॉफ्ट 14 जनवरी 2020 के बाद से सिक्योरिटी अपडेट और टेक्निकल सपोर्ट नहीं पेश करेगी. माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी कहा कि हम जानते हैं कि यह बदलाव मुश्किल है, इसलिए हम आपकी सहायता के लिए मौजूद है, जिससे आप अपनी फाइल का बैकअप ले सकें.

(ये भी पढ़ें- 20 हज़ार वाली Smart HD TV को सिर्फ 8,499 रुपये में खरीदने का मौका, फ्लिपकार्ट पर है ऑफर) 



सपोर्ट बंद होने पर ट्विटर पर लोगों ने दुख जताया है, और 10 साल पुराने इस ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़ी यादें शेयर की है.









कंपनी ने बताया कि वह अब विंडोज़ 10 के लिए नए फीचर्स, सिक्योरिटी अपडेट्स पैचेज़ और परफॉर्मेंस बूस्ट करने पर काम करने पर ध्यान देगी.

(ये भी पढ़ें- Jio का धांसू प्लान! 150 रुपये से कम के प्लान में पाएं 24GB डेटा और फ्री कॉलिंग भी!)

अपडेट नहीं किया तो सिक्योरिटी को खतरा
माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि एक्सटेंडेड सपोर्ट के खत्म होने के बाद कंप्यूटर काम करना बंद नहीं करेंगे, लेकिन यूज़र्स को इसमें सिक्योरिटी अपडेट्स मिलने बंद हो जाएंगे. इसका मतलब Windows7 पर चल रहे डिवाइसेज में वायरस और मालवेयर का खतरा बहुत बढ़ जाएगा.



कंपनी ने यूज़र्स को सलाह दी है कि सिक्योरिटी रिस्क और वायरस से बचने के लिए वह खुद को Windows 10 में अपग्रेड कर लें. देश में ज्यादातर कंप्यूटर्स और एटीएम मशीनों में विंडोज 7 का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में अगर इसके अपडेट्स मिलने बंद हो जाएंगे तो इससे सिक्योरिटी इश्यू हो सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 10:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर