डिजिटल पेमेंट करके महिला ने खरीदी बियर, अकाउंट से उड़ गए 87 हज़ार रुपये

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 12:31 PM IST
डिजिटल पेमेंट करके महिला ने खरीदी बियर, अकाउंट से उड़ गए 87 हज़ार रुपये
मामले का पता लगाने के लिए महिला शराब की दुकान पर पहुंची तो दुकानदार ने बताया कि जिस नंबर पर उसने कॉल किया है वह उसके स्टोर का नंबर नहीं है.

मामले का पता लगाने के लिए महिला शराब की दुकान पर पहुंची तो दुकानदार ने बताया कि जिस नंबर पर उसने कॉल किया है वह उसके स्टोर का नंबर नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2019, 12:31 PM IST
  • Share this:
मुंबई में UPI का यूज़ करके बियर खरीदते वक्त एक महिला के बैंक अकाउंट से 87 हज़ार रुपये निकाल लिए गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस महिला ने मुंबई के पोवाई इलाके में स्टार वाइन शॉप के लिए लिस्टेड नंबर पर कॉल किया. दुकानदार ने उससे फोन पर गूगल पे के ज़रिए 420 रुपये का पेमेंट करने को कहा और अपनी UPI ID शेयर करने को कहा. महिला ने ये नंबर गूगल सर्च से निकाला था.

आईडी शेयर करने के बाद महिला को पेमेंट रिक्वेस्ट मिली और जैसे ही उसने रिक्वेस्ट को ऐक्सेप्ट किया उसके अकाउंट से 29,001 रुपये डेबिट हो गए. इसके बाद महिला ने वाइन शॉप पर दुबारा कॉल करके पूछताछ की तो दुकानदार ने माफी मांगते हुए कहा कि गलती से हो गया है.

ये भी पढ़ेंः ईको-फ्रेंडली तरीके से आप तक सामान पहुंचाएगा Flipkart, फॉलो होगा नया रूल

इसके बाद जैसे ही कॉल डिस्कनेक्ट किया वैसे ही 58 हज़ार रुपये महिला के अकाउंट से और भी डेबिट हो गए. पुलिस ने बताया कि मामले का पता लगाने के लिए महिला शराब की दुकान पर पहुंची तो दुकानदार ने बताया कि जिस नंबर पर उसने कॉल किया है वह उसके स्टोर का नंबर नहीं है.

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. इसी तरह से मुंबई के साकीनाका के रहने वाले 23 साल के अनिल पदम सिंह ने मोबाइल की ईएमआई के संबंध में जब एक फाइनेंस फर्म को फोन किया तो उनके अकाउंट से भी एक लाख रुपये निकाल लिए गए थे.

(अब बदल जाएगा WhatsApp, आ रहा नया फीचर)

बता दें कि गूगल अपने ट्रांजेक्शन को एक्स्ट्रा सिक्योर बनाने के लिए ऐप पर नोटीफिकेशन और एसएमएस भेजता है, कि अगर रिक्वेस्ट को स्वीकार किया गया तो बैंक अकाउंट से पैसे डेबिट हो जाएंगे. बढ़ते हुए फ्रॉड के मद्देनज़र यह बहुत ज़रूरी हो गया है कि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में काफी सावधानी बरती जाए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 10:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...