लाइव टीवी

Work from Home के लिए WhatsApp यूज़ कर रहे हैं तो ध्यान रखें ये ज़रूरी बातें...

News18Hindi
Updated: March 22, 2020, 7:57 AM IST
Work from Home के लिए WhatsApp यूज़ कर रहे हैं तो ध्यान रखें ये ज़रूरी बातें...
WhatsApp

अगर आप भी Work from Home के दौरान वॉट्सऐप का सहारा ले रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2020, 7:57 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए ज़्यादातर कंपनियों ने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम (Work from home) के लिए कह दिया है. घर से ऑफिस का काम करने के दौरान दूसरों से जुड़े रहने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा लोग वीडियो कॉलिंग ऐप्स (video calling apps) और मैसेजिंग ऐप्स (messaging apps) की मदद ले रहे हैं. इसमें से एक वॉट्सऐप ऐसा प्लैटफॉर्म है, जिसपर काम के सिलसिले में करोड़ों लोग निर्भर रहते हैं. टीम मेंबर का ट्रैक रखने के लिए वॉट्सऐप कंपनियों के मैनेजर का काम आसान करता है.

अगर आप भी Work from Home के दौरान वॉट्सऐप का सहारा ले रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है.

(ये भी पढ़ें- Jio का बेहद सस्ता रिचार्ज, महीने भर के लिए मिलेगी फ्री कॉलिंग और डेटा भी…)




अलग ग्रुप बनाएं-
कंपनी में कई लोग काम करते हैं और सबका एक ही ग्रुप में जुड़े रहना काम में दिक्कत कर सकता है. तो ऐसे में एक अलग से सिर्फ उन्हीं लोगों का ग्रुप बना लें जिनसे काम के दौरान ज़्यादा काम पड़ता हो. इससे मैनेजर को भी ये जानने में आसानी रहेगी कि कौन सा कर्मचारी क्या काम कर रहा है.

ऐसे बनाएं WhatsApp ग्रुप:

--इसके लिए सबसे वॉट्सऐप ओपेन करें.

--इसके बाद टॉप राइट हैंड कॉर्नर पर जाकर ‘New Group’ ऑप्शन पर टैप करें.

--फिर उन ग्रुप मेंबर को सेलेक्ट करें, जिन्हें ग्रुप में ऐड करना है.

(ये भी पढ़ें- बेहद सस्ता हो गया Nokia का 48MP 3 कैमरे वाला धांसू स्मार्टफोन, बैटरी भी दमदार)
--अच्छी बात ये है कि आप जितने चाहे उतने लोगों को ऐड कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि कम से कम लोगों को ऐड करने पर काम ज़्यादा आसानी से कर सकेंगे.

दो WhatsApp अकाउंट-पर्सनल और प्रोफेशनल-
घर से काम करने के दौरान बहुत ज़रूरी है कि आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनव लाइफ अलग रखें. इसके लिए वॉट्सऐप पर भी इसे लागू करना बेहद ज़रूरी है. पर्सनल यूज़ के लिए और प्रोफेशनल यूज़ के लिए अलग-अलग वॉट्सऐप क्रिएट करें. इससे आप काम के दौरान फैमली ग्रुप के मैसेज से परेशान नहीं होंगे.

नोट-वॉट्सऐप का दो अकाउंट बनाने के लिए आपको दो अलग-अलग फोन का इस्तेमाल करना होगा.  हालांकि अगर आप शियोमी, ऑनर, वीवो, ओप्पो या वनप्लस के यूज़र हैं तो  डुअल ऐप्स का इस्तेमाल करके एक टाइम पर दो वॉट्सऐप चला सकते हैं.

Group Voice कॉल का इस्तेमाल कर-
वॉट्सऐप के वॉइस ग्रुप कॉलिंग का इस्तेमाल से आपके ऑफिस का काम बहुत आसान हो जाएगा. मैनेजर के लिए ये मुश्किल है कि वह काम के लिए एक-एक को कॉल करें, ऐसे में ये फीचर बहुत काम आएगा, और काम को काफी सिस्टम से चलने में मदद करेगा.

वॉट्सऐप में ये ऑप्शन टॉप राइट कॉरनर पर मिल जाएगा. इसमें आप मैन्युअली  जितने चाहें उतने लोगों को ऐड सकते हैं.

प्राइवेसी भी ज़रूरी -
ग्रुप में एक साथ कई लोग रहते हैं, मगर हमारी अच्छी बातचीत कुछ ही लोगों से होती है और बाकी लोग अनजान होते हैं. इस कंडिशन में ज़रूरी है कि प्रोफाइल फोटो, स्टेटस और बाकी पर्सनल जानकारियों को लिमिट कर दें.

ऐसे लिमिट करें जानकारिया:
--इसके लिए सबसे पहले Setting Menu पर जाएं.

--यहां पर Privacy का ऑप्शन मिलेगा. इसमें Last Seen, प्रोफाइल फोटो,  About और Status को  लिमिटेड कर दें. या फिर आप चाहें तो  इन सब ऑप्शन के लिए ‘Nobody’ को भी चुन सकते हैं, जिससे ये डिटेल कोई भी नहीं देख पाएगा.

Group Setting को बदलें-
कई सारे ग्रुप से परेशान हो गए हैं? इसके लिए भी वॉटसऐप पर एक आसान तरीका है, जिससे आपको कोई भी ऐड नहीं कर पाएगा.  इसके लिए सबसे पहले Setting पर टैप करें. इसके बाद Privacy पर जाएं और Groups पर क्लिक करें. आपको कौन ऐड कर सकता है, इसके लिए इसमें तीन ऑप्शन होंगे-Everyone, My Contacts और My Contacts Except (साथ में उस कॉन्टैक्ट को सेलेक्ट कर लें, जिसे आप चाहते हैं कि किसी ग्रुप में आपको ऐड ना कर पाएं).

End-to-End Encryption ऐनेबल करें-
वाट्सऐप का इस्तेमाल चाहे काम के लिए कर रहे हों या खुद पर्सनल चीज़ों के लिए, एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन हमेशा एक अच्छा आईडिया है. ये फीचर आपकी चैट और सारे मैसेज को पूरी तरह से सिक्योर रखता है. इसके लिए सबसे पहले Setting पर जाएं, यहां Security पर क्लिक करें. इसके बाद Show Security Notification पर जाएं. इससे थर्ड पार्टी या वॉट्सऐप आपकी चैट को पढ़ या फिर सुन नहीं पाएंगे.

WhatsApp Web का इस्तेमाल करें-
अगर आप घर से काम करने के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कम्यूनिकेट करने के लिए मोबाइल की छोटी स्क्रीन परेशान कर सकती है, ऐसे में कोशिश करें कि लैपटॉप/PC पर वॉट्सऐप वेब का इस्तेमाल किया जाए. इसके लिए आपको कंप्यूटर पर एक टैब //web.whatsapp.कॉम/ को  ओपेन करना होगा. इसके बाद फोन में वॉट्सऐ सेटिंग को खोलें और WhatsApp Web पर टैप करके QR कोड स्कैन कर लें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 7:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर