• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • इंटरनेट की स्पीड को सुपर फास्ट करने के लिए अभी उठाए ये कदम, चंद सेकेंड्स में होंगे सभी काम

इंटरनेट की स्पीड को सुपर फास्ट करने के लिए अभी उठाए ये कदम, चंद सेकेंड्स में होंगे सभी काम

स्पीड को बढ़ाने के लिए काम शुरू करने से पहले अपने वाई-फाइ राउटर को रिबूट कर लें.

स्पीड को बढ़ाने के लिए काम शुरू करने से पहले अपने वाई-फाइ राउटर को रिबूट कर लें.

अगर आपको भी वाई-फाई कनेक्शन की स्पीड स्लो लग रही है तो हम आपको कुछ ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे उसकी स्पीड काफी बढ़ जाएगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण तमाम कंपनियों ने कर्मचारियों को घर से काम करने (Work From Home) के लिए कहा है. ऐसे में यह बात काफी ज़रूरी हो जाती है कि घर पर जो वाई-फाई कनेक्शन है वह काफी बढ़िया हो और उसकी स्पीड भी अच्छी हो. अगर आपको भी वाई-फाई कनेक्शन की स्पीड स्लो लग रही है तो हम आपको कुछ ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे उसकी स्पीड काफी बढ़ जाएगी.

    राउटर को सही जगह लगाएं-
    वाई-फाई कनेक्शन की स्पीड में राउटर काफी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर इसकी पोजीशन गलत हो तो सिग्नल ठीक से कैच नहीं हो पाता जिसकी वजह से स्पीड कम हो जाती है. दरअसल, वाई-फाई कनेक्शन में सिग्नल को इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन के जरिए भेजा जाता है जो कि कुछ ऑब्जेक्ट्स द्वारा रुक जाता है और कुछ ऑब्जेक्ट्स से पास हो जाता है. जैसे- राउटर को अगर घर में इलेक्ट्रॉनिक सामानों के पास लगाया गया होगा तो सिग्नल मिलने में दिक्कत हो सकती है. ऐसे में बेहतर है कि राउटर को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज़ से दूर लगाए. साथ ही यह भी कोशिश करें कि इसे घर से सेंटर में लगवाएं जिससे हर जगह बेहतर सिग्नल मिल सके. या फिर जहां आपको बैठकर काम करना है उसके पास लगवाएं. अगर ऐंटेना वाला राउटर है तो इसका ऐंटेना ऊपर रखें ताकि यह सिग्नल को अच्छे से कैच कर सके.

    अलग से ऐंटेना जोड़ें-
    अगर आपका राउटर इंटरनल ऐंटेना पर काम करता है तो स्पीड बढ़ाने के लिए आप बाहर से भी ऐंटेना ऐड कर सकते हैं. बाजार से एक्सटर्नल ऐंटेना खरीदा जा सकता है. साथ ही बेहतर है कि आप ऑम्नीडायरेक्शनल ऐंटेना खरीदें ताकि यह सभी डायरेक्शन में सिग्नल को बेहतर तरीके से भेज सके.

    वायरलेस रेंज एक्सटेंडर-
    हर वाई-फाई डिवाइस की एक निश्चित रेंज होती है. अगर आप इसकी रेंज के बाहर हैं तो आपको स्ट्रॉन्ग सिग्नल नहीं मिलेगा और आपकी परफॉर्मेंस गिर जाएगी. इसके लिए आप रेंज एक्सटेंडर का प्रयोग कर सकते हैं. जो कि राउटर से सिग्नल को कैच करते दूर तक भेज देगा. रेंज एक्सटेंडर का आईपी ऐड्रेस अलग होता है और इसे राउटर के पास ही रखना चाहिए ताकि इसे स्ट्रॉन्ग सिग्नल मिल सके.

    वाई-फाई राउटर को रिबूट करें-
    स्पीड को बढ़ाने के लिए काम शुरू करने से पहले अपने वाई-फाइ राउटर को रिबूट कर लें. जैसे ही आप इसे रिबूट कर देते हैं वैसे ही इसकी पुरानी मेमरी क्लियर हो जाती है और सारे अपडेट इन्स्टॉल हो जाते हैं.

    वाई-फाई पासवर्ड किसी से शेयर न करें-
    सबसे अंत में स्ट्रॉन्ग वाई-फाई कनेक्शन को एंजॉय करने के लिए कोशिश करें कि अपना पासवर्ड किसी से शेयर न करें क्योंकि ज्यादा लोगों के यूज़ करने से भी स्पीड स्लो हो जाती है. साथ ही हर छह महीनें में अपने पासवर्ड को बदलते रहें ताकि कोई आसानी से अंदाज़ लगाकर यूज़ न कर पाए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज