ALERT: ये है 32 सबसे खराब Passwords, अगर आपने भी रखा है कुछ ऐसा तो फौरन बदल लें...

ALERT: ये है 32 सबसे खराब Passwords, अगर आपने भी रखा है कुछ ऐसा तो फौरन बदल लें...
आज World Password Day है.

World Password Day: इंटरनेट की दुनिया में सबसे ज़्यादा साइबर क्राइम खराब पासवर्ड की वजह से होते हैं. हैकर्स के लिए किसी का अकाउंट हैक करने का सबसे आसान तरीका पासवर्ड क्रैक करना है.

  • Share this:
आज (7 मई) World Password Day है. विश्व पासवर्ड दिवस का मकसद मजबूत / ठोस पासवर्ड की बुनियादी आवश्यकता पर जोर देना है. बैंकिंग (banking) से खरीदारी (shopping) तक, यहां तक कि बिल (bill payment) के भुगतान के लिए भी हम इन दिनों सब कुछ ऑनलाइन (online) के ज़रिए कर रहे हैं. ऐसे में सबसे ज़रूरी है पासवर्ड का स्ट्रॉन्ग होना. खराब पासवर्ड रखने से हम और हमारे अकाउंट दोनों आसानी से खतरे में पड़ सकते हैं. बावजूद इसके लोग अभी भी आसान और कमज़ोर पासवर्ड रखते हैं.

इंटरनेट की दुनिया में सबसे ज़्यादा साइबर क्राइम खराब पासवर्ड की वजह से होते हैं. हैकर्स के लिए किसी का अकाउंट हैक करने का सबसे आसान तरीका पासवर्ड क्रैक करना है. हम खुद की सहुलियत और आलस के चलते आसान पासवर्ड तो रख लेते हैं, मगर भूल जाते हैं कि हम ऐसा करके कितना बड़ा खतरा मोल रहे हैं.

(ये भी पढ़ें- धांसू ट्रिक! इस एक फोल्डर को डिलीट करने से डबल हो जाएगी आपके फोन की स्पीड)



पिछले साल के आखिर में माइक्रोसॉफ्ट ने हैकिंग अटैक से 3 बिलियन लीक हुए क्रेडेंशियल्स वाले डेटाबेस का विश्लेषण किया और पाया कि 44 मिलियन से ज़्यादा अकाउंट पासवर्ड का इस्तेमाल कर रहे थे जो पहले से ही हैक्ड थे. उससे पहले नवंबर में ही साइबर सिक्योरिटी कंपनी ImmuniWeb की तरफ से रिसर्च जारी की गई, जिसके मुताबिक, फॉर्च्यून 500 कंपनियों (दुनिया की बेहतरीन 500 कंपनियां) से जुड़े करीब 2.10 करोड़ अकाउंट में से करीब 1.6 करोड़ खातों पर पिछले एक साल के दौरान सेंधमारी की कोशिश की गई थी.
इस रीसर्च फर्म ने यह भी पाया कि इन 2.10 खातों में 49 लाखों अकाउंट के पासवर्ड यूनीक थे, यानी इसे तोड़ना आसान नहीं था. आसान शब्दों में कहें तो ज़्यादातर अकाउंट के पासवर्ड्स को आसानी से क्रैक किया जा सकता था, इसमें से 32 ऐसे पासवर्ड पाए गए है जो आम हैं और इन्हें हैक करना आसान है.

(ये भी पढ़ें- बिना Password के भी इस्तेमाल कर सकते हैं किसी का भी Wifi, ये है आसान तरीका)  

ये ऐसे पासवर्ड हैं जो ज़्यादातर हैकर की लिस्ट में होते हैं. आइए देखते हैं उन 32 पासवर्ड की लिस्ट, जो अकाउंट के लिए खतरा बन सकते हैं...

--000000
--111111
--112233
--123456
--12345678
--123456789
--1qaz2wsx
--3154061
--456a33
--66936455
--789_234
--aaaaaa
--abc123
--career121
--carrier
--comdy
--cheer!
--cheezy
--exigent
--old123ma
--opensesame
--pass1
--passer
--passw0rd
--password
--password1
--penispenis
--snowman
--!qaz1qaz
--Soccer1
--Student
--Welcome

(ये भी पढ़ें-सस्ता हो गया है Vivo का तीन कैमरे वाला शानदार स्मार्टफोन, मिलेगी 4500mAh की दमदार बैटरी भी)

पासवर्ड को लेकर एक्सपर्ट कहते हैं कुछ ऐसा
हम पासवर्ड सेट करते हुए कभी नहीं सोचते कि इसे आसान नहीं कठीन रखना चाहिए. हम अपने पासवर्ड को हमेशा आसान रखना चाहते हैं ताकि हम उसे याद रख सकें, मगर ये नहीं सोचते कि ये हैकर्स का काम भी आसान कर देता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यूज़र्स अपने सोशल मीडिया के पासवर्ड में अपनी बीवी/पति, बच्चों, गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड का नाम भी रख लेते हैं. उनका कहना है कि पासवर्ड में अपनी जन्म की तारीख भी कभी नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि इसका अंदाज़ा हैकर्स आसानी से लगा लेते हैं और आपका अकाउंट खतरे में पड़ जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज