• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • क्या आप जानते हैं कौन सी है दुनिया की सबसे पॉपुलर Smartwatch! रिपोर्ट में हुआ खुलासा

क्या आप जानते हैं कौन सी है दुनिया की सबसे पॉपुलर Smartwatch! रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Photo: News18

Photo: News18

स्ट्रेटेजी एनेलिटिक्स के अनुसार ऐपल का स्मार्टवॉच सीरीज़ 6 को विश्व का सबसे पॉपुलर स्मार्टवॉच माना गया है, जिसके पीछे इसका शानदार स्लीक डिज़ाइन, बेस्ट स्क्रीन का परफेक्ट कॉम्बिनेशन है.

  • Share this:

    दिग्गज टेक कंपनी ऐपल (Apple) विश्वस्तर पर स्मार्टवॉच मार्केट का लीडर है. इसी साल जून में ऐपल कंपनी ने लगभग 9.5 मिलियन स्मार्टवॉच को एक्सपोर्ट किया है, जो कि पिछले साल इसी अवधि से करीब 46 प्रतिशत ज्यादा है. स्ट्रेटेजी एनालिटिक्स की रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल वाच सीरीज़ 6 को विश्व की सबसे प्रसिद्ध स्मार्टवॉच सीरीज घोषित किया गया है. तो आइए हम कंपनी और इसकी शानदार स्मार्टवॉच के बारे में आपको विस्तार से बताते है.

    ग्लोबली टेक शेयर में कंपनी का रिकॉर्ड बेहतरीन है, स्मार्टफोन मार्केट में कंपनी का शेयर लगभग 52.2 प्रतिशत है, जो कि दूसरे और तीसरे नंबर काबिज सैमसंग और गारमीन से मीलो आगे है, जिनका मार्केट शेयर क्रमश 11 और 8.3 प्रतिशत है.

    (ये भी पढ़ें- काफी सस्ता मिल रहा है Samsung का नया स्मार्टफोन, कम कीमत में मिलेगी 5000mAh की दमदार बैटरी)

    बाकी ग्लोबली स्मार्टफोन मार्केट में चाइनीज़ कंपनिया ओप्पो, वीवो और फिटबिट का कब्ज़ा है जिनका मार्केट शेयर लगभग 28.2 प्रतिशत है.

    स्ट्रेटेजी एनालिटिक्स के डायरेक्टर नील मॉस्टोन के अनुसार ऐपल ने 2021 दूसरे क्वार्टर तक पूरी दुनिया में लगभग 9.5 मिलियन स्मार्टवॉच को एक्सपोर्ट किया गया है, 2020 के इसी अवधि के एक्सपोर्ट 6.5 मिलियन थी. ऐपल का दुनिया के स्मार्टवॉच मार्केट शेयर लगभग 52 प्रतिशत है, जो कि इसे इस सेगमेंट के अन्य कंपनियों से कोसो दूर आगे रखता है.

    Watch Series 6 की खासियत
    स्ट्रेटेजी एनेलिटिक्स के अनुसार ऐपल का स्मार्टवॉच सीरीज़ 6 को विश्व का सबसे पॉपुलर स्मार्टवॉच माना गया है, जिसके पीछे इसका शानदार स्लीक डिज़ाइन, बेस्ट स्क्रीन और इस स्मार्टवॉच में मौजूद हेल्थ और फिटेनस ऐप्स का परफेक्ट कॉम्बिनेशन है.

    एक रिपोर्ट के मुताबिक ग्लोबली स्मार्टवॉच की खपत में लगभग 47 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है. इस साल के दूसरे क्वार्टर तक कुल 18.1 मिलियन स्मार्टवॉच की सेल हुई है, जो कि 2020 में इसी अवधि के दौरान 12.3 मिलियन थी.

    अब स्मार्टवॉच सेगमेंट में सेल कोरोना महामारी के पहले वाली स्थिति में आ गई है, और रिपोर्ट में इसके पीछे ऑनलाइन सेल को एक प्रमुख कारण बताया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक 2018 के बाद स्मार्टवॉच सेगमेंट में ये सबसे ज्यादा तेजी को दर्शाता है.

    ऐपल की पॉपुलर सीरीज़ 6 स्मार्टवॉच के बाद कंपनी अब सीरीज़ 7 पर काम कर रही है और सूत्रों के अनुसार कंपनी 14 सितंबर को ऑफिशियली इस स्मार्टवॉच और अपने नए स्मार्टफोन के बारे में घोषणा कर सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज