ये है दुनिया का सबसे ‘पॉपुलर’ एंड्रॉयड स्मार्टफोन, 2 करोड़ से ज़्यादा लोगों की बना पंसद

Samsung galaxy A51 में खास फीचर्स दिए गए हैं.

Samsung galaxy A51 में खास फीचर्स दिए गए हैं.

अगर आप भी ये सोचते हैं कि दुनिया का सबसे पॉपुलर एंड्रॉयड स्मार्टफोन कौन सा है तो आज हम आपको बता रहे हैं पूरी डिटेल...

  • Share this:
एंड्रॉयड (Android) लगभग हर ब्रैंड के साथ दुनिया में प्रमुख मोबाइल प्लेटफॉर्म बना हुआ है. चाहे वो शियोमी हो, (Xiaomi) वनप्लस हो, (OnePlus) सैमसंग (Samsung) हो या वीवो (Vivo) सभी ब्रैंड ने बाज़ार में धूम मचा रखी है. अगर आप भी सोचते हैं कि 2020 में बेचे जाने वाले 100 में से सबसे ज़्यादा बिकने वाला एंड्रॉयड स्मार्टफोन (android smartphone) कौन सा था, तो हम आपको बता रहे हैं. मार्केट रिसर्च फर्म Omdia के मुताबिक 2020 के एंड्रॉयड फोन में सबसे ज़्यादा सैमसंग गैलेक्सी A51 (Samsung Galaxy A51) की शिपिंग हुई है.

Omdia के मुताबिक सैमसंग ने 2020 में गैलेक्सी A51 में 23.3 मिलियन (दो करोड़ 32 लाख) यूनीट बिक्री की है. दुनिया में सबसे ज़्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन आइफोन 11 था. टॉप 10 स्मार्टफोन्स की लिस्ट में पांच एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स और पांच आइफोन्स मौजूद है. पांच एंड्रॉयड स्मार्टफोन में चार फोन सैमसंग के और एक शियोमी का है. Omdia के मुताबिक ऐपल ने 2020 में आइफोन 11 की 64.8 मिलियन (छह करोड़ 48 लाख) यूनिट की बिक्री की. ये आईफोन दूसरे नंबर पर है, जो दुनिया के बेस्ट सेलिंग फोन है.

(ये भी पढ़ें- बेहद सस्ता हो गया Samsung का 64 मेगापिक्सल कैमरे वाला दमदार स्मार्टफोन, मिलेगी 6000mAh बैटरी)



खास फीचर्स के साथ आता है गैलेक्सी A51
सैमसंग गैलेक्सी A51 को भारत में 20,999 रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है. सैमसंग गैलेक्सी 6.5 इंच का फुल HD+ सुपर AMOLED इंफिनिटी-O डिस्प्ले दिया गया है. फोन का पैनल HD+ 2040×1080 पिक्सल रिजोलूशन के साथ आता है. कंपनी ने फोन को पंच होल डिस्प्ले के साथ पेश किया है. इसके अलावा फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिल रहा है.

फोटोग्राफी के लिए फोन में चार रियर कैमरे दिए गए हैं, जिसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस, 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 5 मेगापिक्सल का डेडिकेटिड डेप्थ सेंसर है. सेल्फी के लिए फोन में 32 मेगापिक्सल का कैमरा है. कैमरा सेटअप 240fps पर स्लो मोशन वीडियो को सपोर्ट करता है.

(ये भी पढ़ें-  Jio का शानदार प्लान! सिर्फ एक बार रिचार्ज करके पूरे साल करें फ्री अनलिमिटेड बातें, मिलेगा 24GB डेटा)

फोन में पावरफुल बैटरी
सिक्योरिटी के लिए फोन में फेस अनलॉक फीचर है. इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर भी है. ये ब्लू, व्हाइट और ब्लैक प्रिज़म क्रश कलर ऑप्शन में खरीदा जा सकता है. पावर के लिए फोन में 4000mAh की बैटरी दी गई है, जो कि 15W की फास्ट चार्जिंग के साथ आती है. चार्जिंग के लिए इसमें SB Type-C port दिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज