लाइव टीवी

Xiaomi-सैमसंग नहीं ये है दुनिया का सबसे ज़्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन, देखें टॉप 10 की लिस्ट

News18Hindi
Updated: March 1, 2020, 9:17 AM IST
Xiaomi-सैमसंग नहीं ये है दुनिया का सबसे ज़्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन, देखें टॉप 10 की लिस्ट
Aarogya Setu App को 10 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है.

आप भी जानें बिक्री के मामले में कौन सा फोन बना सबकी पसंद... साथ ही देखें टॉप 10 में किसने बनाई जगह.

  • Share this:
अगर आपसे पूछा जाए कि बाज़ार में सबसे ज़्यादा किस फोन की डिमांड रहती है तो आपका जवाब क्या होगा? हो सकता है आप अपने फेवरेट फोन को सबसे बेस्ट मानते हों या फिर जिस फोन की आसपास चर्चा रहती है, हमें लगता है कि वही सबका पसंदीदा होगा. लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि कई बार वो फोन नंबर 1 पर जगह बना लेते हैं जिसके बारे में हमने सोचा ही नहीं होता है. तो आईए जानते हैं  बिक्री के मामले में कौन सा फोन बना सबकी पसंद.

आईफोन 11 (iPhone 11) सितंबर में लॉन्च होने के बावजूद 2019 में 2.1 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दुनिया भर में दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बन गया है. एक हालिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई. काउंटरप्वाइंट रिसर्च के 'मार्केट पल्स' के मुताबिक, मोबाइल के टॉप 10 मॉडलों में से ऐपल ने कुल छह स्थानों पर कब्जा किया है.

(ये भी पढ़ें- आज से TV देखना हो गया बेहद सस्ता, नए नियम से कम पैसों में मिल रहे हैं ज़्यादा चैनल)



Photo: Counterpoint




इसमें आईफोन XR ने बाजी मारते हुए पहला स्थान पाया, जोकि 2019 में वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल बन गया है. इस मोबाइल की पिछले साल बाजार में कुल तीन फीसदी हिस्सेदारी रही. इसके साथ ही आईफोन XR ऐसा अकेला मॉडल रहा, जिसने किसी क्षेत्र में दहाई के अंकों के साथ बाजार पर अपना कब्जा जमाए रखा. इस स्मार्टफोन ने अमेरिका और कनाडा के बाजार में दोहरे अंकों की उपलब्धि को छूने में सफलता प्राप्त की. ऐपल के अलावा टॉप 10 की लिस्ट में दिग्गज कंपनी सैमसंग के भी तीन मॉडल शामिल रहे. यह सभी मॉडल सैमसंग की एक-सीरीज के स्मार्टफोन हैं.

(ये भी पढ़ें- Jio का सस्ता ऑफर! 199 के रिचार्ज पर पाएं 42GB डेटा, फ्री कॉलिंग भी...)

सैमसंग की A सीरीज कीमत के मामले में मिड-रेंज मानी जाती है, जिसमें OLED डिस्प्ले, मल्टीपल कैमरा, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर जैसी सुविधाएं दी गई हैं, जोकि ग्राहकों को सही दाम में अच्छे फीचर्स इस्तेमाल करने का एक्सपीरिएंस देती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि सिर्फ टॉप 10 स्मार्टफोन मॉडलों ने वैश्विक स्मार्टफोन की बिक्री बाजार पर लगभग 15 फीसदी तक कब्जा कर लिया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 1, 2020, 8:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading