लाइव टीवी

दुनिया का सबसे छोटा स्मार्टफोन लॉन्च! बेहद कम कीमत में 14 खास फीचर्स, 7 दिन चलेगी बैटरी

News18Hindi
Updated: January 12, 2020, 1:21 PM IST
दुनिया का सबसे छोटा स्मार्टफोन लॉन्च! बेहद कम कीमत में 14 खास फीचर्स, 7 दिन चलेगी बैटरी
Zanco tiny t2

जानें कैसा है दुनिया का सबसे छोटा स्मार्टफोन (World's smallest smartphone), और कितनी है इसकी कीमत...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 12, 2020, 1:21 PM IST
  • Share this:
World's smallest smartphone: यूके की कंपनी Zini Mobiles ने दुनिया का सबसे छोटा फोन Zanco tiny t2 लॉन्च किया है. 3G टेक्नोलॉजी से लैस इस फोन का साइज एक अंगूठे के बराबर है. जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले कंपनी ने Zanco tiny t1 पेश किया है, और यह नया फोन इसी का अपग्रेडेड वर्जन है. इस फोन में यूजर्स को कैमरे की सुविधा भी मिलती है, साथ ही इसमें 13 और खास फीचर्स दिए गए हैं. खास बात यह है कि इस फोन का वजन सिर्फ 31 ग्राम और इस 3G डिवाइस में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और SOS मेसेज फंक्शन भी मिलते हैं.

फिलहाल फोन को सिर्फ यूएस मार्केट में ही लॉन्च किया गया है, जिसे यूज़र्स आधिकारिक वेबसाइट के जरिए बुक कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस फोन की फीचर्स के बारे में...

(ये भी पढ़ें- Jio का धांसू प्लान! 150 रुपये से कम के प्लान में पाएं 24GB डेटा और फ्री कॉलिंग भी!)

Zanco tiny t2 में कई खास फीचर्स मौजूद हैं.
Zanco tiny t2 में कई खास फीचर्स मौजूद हैं.


फोन में कई शानदार फीचर्स
किकस्टार्टर कैंपेन में शेयर किए गए डीटेल्स के मुताबिक इस छोटे से फोन में मल्टिपल फंक्शंस दिए गए हैं. इस स्मार्टफोन में कैमरा, विडियो रिकॉर्डिंग, MP3 और MP4 प्लैबैक, गेम्स, कैलेंडर जैसे फीचर्स मौजूद है. फोन में कैलेंडर और अलार्म क्लॉक को मैनेज करने का ऑप्शन भी दिया गया है. इतना ही नहीं यूज़र्स इसमें FM रेडियो का भी इस्तेमाल कर सकेंगे.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp यूज़र्स ध्यान दें, इस फर्जी मैसेज पर क्लिक किया तो मुश्किल में पड़ सकते हैं आप)फोन में कॉलिंग और टेक्स्ट मैसेज की भी सुविधा दी गई है. मेमोरी की बात करें तो कंपनी ने फोन में 32GB तक स्टोरेज बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी दिया है.

Zanco tiny t1 में दो रियर कैमरा और दो फ्रंट कैमरा
Zanco tiny t1 में दो रियर कैमरा और दो फ्रंट कैमरा


डुअल रियर और फ्रंट कैमरा
कैमरे की बात करें Zanco Tiny t2 में बिल्ट-इन कैमरा मौजूद है. अच्छी बात यह है कि फोटो क्लिक करने के बाद यूज़र्स एसडी कार्ड की मदद से फोटो को सीधे अपने दूसरे फोन में ट्रांसफर कर सकेंगे. बैटरी को लेकर बताया गया कि इस स्मार्टफोन को एक बार चार्ज करने पर यूज़र्स को 7 दिन का स्टैंडबाई टाइम मिलेगा.

(ये भी पढ़ें- लॉन्च हुआ 4 कैमरे वाला Huawei का पहला 5G स्मार्टफोन Mate 30 Pro, इतनी है कीमत...)

ज़्यादा नहीं है कीमत
कीमत की बात करें तो Zanco tiny t2 को सुपर अर्ली बर्ड रिवॉर्ड में सिर्फ 59 डॉलर (करीब 4,200 रुपये) में खरीदा जा सकता है. हालांकि, अब अर्ली बर्ड रिवॉर्ड में इसे 69 डॉलर में (करीब 4,900 रुपये) खरीदा जा सकता है. किकस्टार्टर स्पेशल पैक को इंटरेस्टेड बायर्स इसके बाद 79 डॉलर (करीब 5,600 रुपये) में खरीद सकेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लॉन्च/रिव्यू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 11, 2020, 11:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर