लाइव टीवी
Elec-widget

फेसबुक, ट्विटर को टक्कर देने आ गया है विकिपीडिया का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'डब्लूटी: सोशल'


Updated: November 18, 2019, 10:45 AM IST
फेसबुक, ट्विटर को टक्कर देने आ गया है विकिपीडिया का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'डब्लूटी: सोशल'
wtsocial

'डब्लूटी: सोशल' (WT: Social) की खास बात यह होगी कि वो अपना खर्च विकिपीडिया (Wikipedia) की ही तरह चंदे से चलाएगा, विज्ञापन से (Donations no advertising) नहीं.

  • Last Updated: November 18, 2019, 10:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  सोशल मीडिया के दिग्गज (Social Media Giants) फेसबुक और ट्विटर (Facebook and Twitter) को टक्कर देने का गया है 'डब्लूटी: सोशल' (WT:Social). विकिट्रिब्यून (WikiTribune) से शुरू हुई पहल का अब विस्तार हो रहा है. 'डब्लूटी: सोशल' (WT: Social) की खास बात यह होगी कि वो अपना खर्च विकिपीडिया (Wikipedia) की ही तरह चंदे से चलाएगा, विज्ञापन से (Donations no advertising) नहीं. विकिपीडिया (WikiPedia) किसी भी विषय पर जानकारी एकत्रित करने के लिए दुनिया की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट (Most Popular Website in the world) है.

विकिपीडिया के सह-संस्थापक जिमी वेल्स ने आगे बताया कि उनका सीधा मुकाबला फेसबुक से होगा. 'डब्लूटी: सोशल' पर लोग अपने विचार साझा कर सकते हैं. वेल्स के मुताबिक वर्तमान सोशल मीडिया पर घटिया सामग्री परोसी जा रही है. इससे यूजर्स का कुछ भला नहीं होने वाला केवल न इन कंपनियों की जेबे भर रहीं हैं.

'डब्लूटी: सोशल' सही मायनों में सोशल नेटवर्किंग पर केंद्रित होगा. 'डब्लूटी: सोशल' की वेबसाइट पर सोशल नेटवर्किंग की आड़ में फेक न्यूज़ के बढ़ते खतरे पर चिंता जताई गई है. फेक न्यूज़ इस्तेमाल केवल लोगों में भ्रम फैलाकर अपना काम निकालने के लिए किया जा रहा है.

social media
Social media icons.


'डब्लूटी: सोशल' के मुताबिक वो इन सबसे अलग होना चाहता है. 'डब्लूटी: सोशल' ये वादा करता है कि आपका डेटा कभी किसी कंपनी को बेचा नहीं जाएगा. यूजर्स को अपने पेज पर किसी भी तरह का विज्ञापन नहीं दिखेगा. 'डब्लूटी: सोशल' पूरी तरह से उदारता से चंदा देने वालों पर निर्भर है.

आपकी गोपनीयता बनाए रखते हुए 'डब्लूटी: सोशल' आपको किसी भी गलत पोस्ट को ठीक करने, उसकी जानकारी दुरुस्त करने की भी स्वतंत्रता देता है. आपको किसी तरह का कंटेट परोसा जा रहा है यह भी आपकी पसंद पर निर्भर करता है.

'डब्लूटी: सोशल' की शुरुआत एक समाचारों पर आधारित प्लेटफॉर्म विकिट्रिब्यून के नाम से हुई थी. इस वेबसाइट में कम्युनिटी फैक्टचैकिंग की मदद से खबरों की विश्वसनीयता बनाई रखी जाती थी. अब यही वेबसाइट एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रुप में आ रही है.
Loading...

'डब्लूटी: सोशल' पर रजिस्टर करना पूरी तरह से मुफ्त है. लेकिन यहां पर आपको अपने अकाउंट के सक्रिय होने का इंतजार करना होगा या अपने दोस्तों को इनवाइट करना होगा या फिर डोनेट करना होगा. अब तक  'डब्लूटी: सोशल' के दो लाख से ज्यादा यूजर्स हो चुके हैं और लगभग इतने ही लोग वेटिंग में हैं.

ये भी पढ़ें:

क्या है क्लासरूम में खाली कटोरा लेकर झांकती दिव्या की वायरल तस्वीर का सच

सावधान! शोध में हुआ खुलासा फेसबुक से बिगड़ता है आपके बच्चे का ग्रेड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 10:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com