अगस्त में लॉन्च हो सकता है Xiaomi का दमदार चार्जर! सिर्फ 17 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगा आपका फोन

अगस्त में लॉन्च हो सकता है Xiaomi का दमदार चार्जर! सिर्फ 17 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगा आपका फोन
फाइल फोटो.

शियोमी की इस नई टेक्नोलॉजी के ज़रिए आपके 4000mAh की बैटरी वाला फोन सिर्फ 17 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगा...

  • Share this:
चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी शियोमी (Xiaomi) लगातार नई-नई टेक्नोलॉजी पेश कर रही है, और अब कंपनी चार्जिंग को लेकर धांसू टेक्नोलॉजी को लाने की तैयारी में है. दरअसल शियोमी 100W सुपर चार्ज टर्बो फास्ट चार्जिंग टेक्नॉलजी (charging technology) पर काम कर रही है, जिसे पिछले साल मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस में पेश किया गया था. फिलहाल इसका कमर्शियल लॉन्च नहीं हुआ है, लेकिन जानकारी मिली है इस टेक्नोलॉजी के ज़रिए आपके 4000mAh की बैटरी वाला फोन सिर्फ 17 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगा.

कंपनी के चार्जर को लेकर काफी समय से चर्चा चल रही है, और अब स्लैशगियर के एक रिपोर्ट में चाइनीज़ वेबसाइट वीबो के हवाले से बताया है कि Xiaomi की 100W फास्ट चार्जिंग ने पिछले महीने ही फॉक्सकॉन में प्रोडक्शन शुरू कर दिया था, और उम्मीद की जा रही है कि इसे अगस्त में लॉन्च किया जा सकता है.

(ये भी पढ़ें- भारत में इतना सस्ता हो गया दुनिया का सबसे पॉपुलर एंड्रॉयड स्मार्टफोन, जानें नई कीमत)



हालांकि अभी तक इस बात का नहीं पता चला है कि कंपनी किस फोन में इस टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करेगी. गिज़मोचाइना की रिपोर्ट के मुताबिक 100W चार्जिंग का इस्तेमाल कंपनी के Mi Mix 4 में किया जा सकता है. मगर ध्यान रहे कि इसे लेकर शियोमी की तरफ से कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं मिली है.
चीन के जाने माने टिप्सटर डिजिटल चैट स्टेशन के मुताबिक क्वालकॉम नया प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 875 ला रहा है और आने वाले गेमिंग स्मार्टफोन्स में इसका इस्तेमाल किया जाएगा. इसके अलावा शियोमी की 100W चार्जिंग भी गेमिंग स्मार्टफोन्स में देखने को मिलेगी.

(ये भी पढ़ें- 10 हज़ार रुपये सस्ते में मिल रहा है OnePlus का ये 48 मेगापिक्सल 3 कैमरे वाला फोन, मिलेगी 4000mah की बैटरी)

2019 में भी आई थी रिपोर्ट
पिछले साल कंपनी ने इसे प्रोटोइप या कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया था. इस चार्जर में हाई-वोलटेज चार्ज पंप, 9 फोल्ड चार्ज प्रोटेक्शन और इंडिपेंडेट MCU दिया गया है. इस चार्जर में लोअर इंटरनल रेसिस्टेंस जैसा फीचर है. शियोमी का दावा है कि ये चार्जर फास्ट चार्जिंग के साथ टेंप्रेचर बैलेंस करने में सक्षम है.



शियोमी के चेयरमैन लिन बिन ने पिछले साल जिस वीडियो को शेयर किया था उसमें आप देख सकते हैं कि 100W वाली सुपर चार्ज टर्बो फास्ट चार्जिंग टेक्नॉलजी से 4,000 mAh की बैटरी वाला फोन सिर्फ 7 मिनट में 0-50 फीसदी चार्ज हो जाता है. वहीं 50-100 फीसदी चार्ज होने में इस फोन को 10 मिनट और लगते हैं. यानी कुल 17 मिनट में यह फोन फुल चार्ज हो जाता है.

हालांकि इस फास्ट टेक्नोलॉजी चार्जर वाली रेस में शियोमी अकेली नहीं है, क्योंकि हाल ही में ओप्पो ने 125W की चार्जिंग टेक्नोलॉजी और वीवो के iQOO ने 120W चार्जिंग टेक्नोलॉजी को लेकर हिंट और टीज़ किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading