• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • सरकार ने बैन किया चीनी कंपनी Xiaomi का ब्राउज़र, इस ऐप को भी ब्लॉक करने का आदेश

सरकार ने बैन किया चीनी कंपनी Xiaomi का ब्राउज़र, इस ऐप को भी ब्लॉक करने का आदेश

ऑस्ट्रेलिया मानता है कि हर देश अपने राष्ट्रीय हित के आधार पर फैसले लेता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ऑस्ट्रेलिया मानता है कि हर देश अपने राष्ट्रीय हित के आधार पर फैसले लेता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

शियोमी (Xiaomi) के अधिकारियों ने कहा कि इस कदम से डिवाइस की परफॉर्मेंस पर कोई असर नहीं पड़ेगा और यूज़र्स आसानी से कोई भी ब्राउज़र डाउनलोड कर सकते हैं.

  • Share this:
    सरकार ने भारत में सक्रिय चीनी कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए Xiaomi द्वारा बनाए ब्राउज़र ‘Action Mi Browser Pro - Video Download, Free Fast & Secure’ पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. हालांकि कंपनी सरकार के साथ बातचीत शुरू करने के लिए कदम उठा रही है. कुछ मार्केट एनालिस्ट का कहना है कि ब्राउज़र के खिलाफ कार्रवाई डिवाइसेस के परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकती है, लेकिन कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि इस कदम से डिवाइस की परफॉर्मेंस पर कोई असर नहीं पड़ेगा और यूज़र्स आसानी से कोई भी ब्राउज़र डाउनलोड कर सकते हैं.

    सरकार ने एक और चीनी ऐप QQ इंटरनेशनल को भी ब्लॉक करने का आदेश दिया है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि शियोमी ब्राउज़र के खिलाफ कार्रवाई इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले डिवाइस के फंक्शन को प्रभावित कर सकती है. जानकारी के लिए बता दें कि Xiaomi ने देश में 10 करोड़ से ज़्यादा स्मार्टफोन बेचे हैं, और ये अग्रणी मोबाइल ब्रैंड है.

    (ये भी पढ़ें- WhatsApp का नया फीचर! अब हर Forwaded मैसेज के सामने मिलेगा ये खास बटन)

    शियोमी को संपर्क करने पर कंपनी ने कहा कि कंपनी मंत्रालय के अधिकारियों से इस मामले को सुलझाने के लिए बात करेगी. साथ ही ये भी बताया कि वह लोकल डेटा प्रोटेक्शन और अन्य नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करती हैं.

    Xiaomi भारतीय कानून के तहत सभी डेटा प्राइवेसी और सुरक्षा आवश्यकताओं का अनुपालन और पालन करना जारी रखता है. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, हम विकास को समझने की दिशा में काम कर रहे हैं और आवश्यकता के मुताबिक उचित कदम उठाएंगे.



    पहले बैन हो चुकी हैं ये ऐप्स
    सरकार के 29 जून को 59 चीनी ऐप को बैन किया था, जिसमें टिकटॉक, शेयरइट, Kwai, यूसी ब्राउजर, Baidu map, शीन, क्लैश ऑफ किंग्स, डी यू बैटरी सेवर, हेलो, लाइक, यूकैम मेकअप, Mi Community जैसे ऐप्स मौजूद थे. इसके बाद 27 जुलाई को 47 अन्य चाइनीज़ ऐप की लिस्ट जारी हुई, जिन्हें बैन किया गया है. दरअसल ये 47 ऐप्स पहले बैन हो चुके 59 ऐप्स की क्लोनिंग कर रहे थे, जिसमें TikTok Lite, Camscanner Advance, Helo Lite, Shareit Lite, Bigo LIVE lite, VFY lite समेत Weibo और Baidu भी शामिल थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज