गर्मियों में राहत! कूलर जैसी हवा देता है Xiaomi का ये पोर्टेबल हैंड फैन, कीमत सिर्फ 750 रुपये

Xiaomi का पोर्टेबल फैन सिर्फ चीन में उपलब्ध है.

चीन की टेक्नोलॉजी कंपनी शियोमी ने पिछले साल ऐसे ही पोर्टेबल हैंड फैन को लॉन्च किया था. आइए आपको शियोमी के इस हैंड फैन के फीचर्स के बारे में बताते हैं, जिसे कंपनी चीन में पिछले साल लॉन्च कर चुकी है...

  • Share this:
    देश में गर्मी जोरों पर है, ऐसे में आपको अगर एक पोर्टेबल फैन मिल जाए तो कैसा रहेगा. यकीनन आपको गर्मी से बहुत राहत मिल जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि पोर्टेबल हैंड फैन को आप अपने साथ कहीं भी ले जा सकते है. चीन की टेक्नोलॉजी कंपनी शियोमी ने पिछले साल ऐसे ही पोर्टेबल हैंड फैन को लॉन्च किया था. शियोमी कंपनी दुनिया भर में अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप, स्मार्टवॉच, पॉवरबैंक, वाशिंग मशीन या नोट बुक बनाने के लिए मशहूर है. आइए आपको शियोमी के इस हैंड फैन के फीचर्स के बारे में बताते हैं, जिसे कंपनी चीन में पिछले साल लॉन्च कर चुकी है.

    साइज़: शियोमी का ये पोर्टेबल हैंड फैन साइज़ में छोटा होने के साथ ही वजन में भी बहुत हल्का है. इस हैंड फैन का वजन सिर्फ 155 ग्राम है, जिसे आसानी से अपने बैग में रख कर आप ले जा सकते हैं. फैन को जमीन पर सही से खड़ा करने के लिए इसमें एक वर्टिकल स्टैंड भी दिया गया है. इस हैंड फैन में कूलर की तरह यूज़र पानी भर कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कंपनी ने इस हैंड फैन को 3 कलर ऑप्शन में पेश किया है, जिसमें पिंक, ग्रीन और ब्लैक कलर शामिल हैं.

    (ये भी पढ़ें- 8 हज़ार रुपये सस्ता मिल रहा है Realme का 120Hz का डिस्प्ले वाला 5G स्मार्टफोन, मिलेगी 12GB तक रैम)

    स्पीड कंट्रोल गियर
    कंपनी का ये हैंड फैन 3 स्पीड गियर के साथ आता है, जिसका इस्तेमाल करके यूज़र हवा की स्पीड को कम या ज्यादा कर सकते हैं. पहले गियर में ये फैन 3,200 आरपीएम की स्पीड पर घूमता है, वहीं दूसरे गियर पर 4,100 आरपीएम और तीसरे गियर पर 5,100 आरपीएम की अधिकतम स्पीड पर घूमता है.

    कैसे हैं इसके फीचर्स:
    इस हैंड फैन में पानी भरने का ऑप्शन भी दिया गया है, जिसका इस्तेमाल करके तापमान को 3 डिग्री तक कम किया जा सकता है. शियोमी ने इस फैन में 2000mAh की बैटरी दी है. इसकी बैटरी पहले गियर पर 12 घंटे, दूसरे पर 9 घंटे और तीसरे गियर पर 3.4  घंटे तक की बैटरी लाइफ दे सकती है.

    मोटर
    कंपनी ने इस हैंड फैन में दमदार ब्रेशलेस मोटर का इस्तेमाल किया है, जो बिजली बचाने के साथ आवाज भी कम करता है. शियोमी के अनुसार इस कैटगरी में मिलने वाले मोटर की तुलना में इस फैन की मोटर 50 प्रतिशत तक ज्यादा पॉवरफुल है, और ये मोटर लंबे समय तक चलने पर भी गर्म नहीं होती है.

    (ये भी पढ़ें- 48MP कैमरे वाला अब तक का सबसे सस्ता फोन हुआ लॉन्च, 41 घंटे बात करने पर भी खत्म नहीं होगी 6000mAh बैटरी!)

    कितनी है कीमत?
    शियोमी ने अपने इस पोर्टेबल हैंड फैन को DOCO Ultrasonic Dry Misting फैन नाम दिया है, जिसकी कीमत भारतीय रुपये के हिसाब से सिर्फ 740 रुपये है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.