चीनी समानों पर बैन के बावजूद Xiaomi भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफ़ोन बना, जानें दूसरे नंबर पर कौन?

चीनी समानों पर बैन के बावजूद Xiaomi भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफ़ोन
चीनी समानों पर बैन के बावजूद Xiaomi भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफ़ोन

रत दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफ़ोन मार्केट (Smartphone Market) है. हाल ही में आई स्टडी में ये बात सामने आई है कि इंडियन यूजर्स कौन से ब्रैंड के स्मार्टफोन्स खरीदना पसंद करते हैं. आइए आपको बताते हैं कौन है टॉप पर..

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2020, 4:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफ़ोन मार्केट (Smartphone Market) है. हाल ही में आई स्टडी में ये बात सामने आई है कि इंडियन यूजर्स कौन से ब्रैंड के स्मार्टफोन्स खरीदना पसंद करते हैं. इस लिस्ट में टॉप पोजीशन्स पर चाइनीज ब्रैंड्स हैं और इनमें सबसे बड़ा मार्केट शेयर शाओमी का है. रिपोर्ट के मुताबिक इस साल की तीसरी तिमाही में भी शाओमी ने सबसे ज्यादा स्मार्टफोन्स बेचे और करीब 1 करोड़ 30 लाख शाओमी स्मार्टफोन्स अगस्त से अक्टूबर के बीच बेचे गए. स्मार्टफोन मार्केट से जुड़ा डेटा Canalys की ओर से शेयर किया गया है.


रियलमी ने की सबसे ज्यादा ग्रोथ
टॉप-3 स्मार्टफोन ब्रैंड्स में वीवो भी शामिल हो गया है कि और इस साल तीसरी तिमाही में करीब 88 लाख डिवाइसेज की सेल के साथ 17.6 प्रतिशत मार्केट शेयर पर कंपनी ने कब्जा किया. इसके अलावा चौथी पोजीशन पर रियलमी रहा, जिसका मार्केट शेयर पिछले साल के 15.3 प्रतिशत के मुकाबले बढ़कर 17.4 प्रतिशत हो गया है. कंपनी की ग्रोथ करीब 23 प्रतिशत रही, जो मार्केट में मौजूद ब्रैंड्स में सबसे ज्यादा है.
दूसरी पोजीशन पर सैमसंग 
शाओमी का मार्केट शेयर जुलाई से अक्टूबर वाली तिमाही में 26.1 प्रतिशत रहा है, जो पिछले साल के मुकाबले 1.1 प्रतिशत ज्यादा है. इसके अलावा दूसरी पोजीशन पर साउथ कोरिया की स्मार्टफोन कंपनी सैमसंग बनी हुई है, जिसने इस दौरान करीब 1 करोड़ डिवाइसेज की सेल की और 20.4 प्रतिशत मार्केट शेयर पर कब्जा किया. हालांकि, पिछले साल के मुकाबले कंपनी का मार्केट शेयर -0.2 प्रतिशत कम हुआ है.





पांचवें स्थान पर ओप्पो 
पांचवीं पोजीशन पर ओप्पो रहा और करीब 61 लाख स्मार्टफोन्स कंपनी ने इस दौरान डिलीवर किए. ओप्पो का मार्केट शेयर करीब 12.1 प्रतिशत रहा. इस तरह केवल पांच स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरर्स ही करीब 93.6 प्रतिशत इंडियन मार्केट कंट्रोल कर रहे हैं. खास बात यह है कि ऐपल iPhones की मांग भी भारत में बढ़ रही है. इस तिमाही में ऐपल ने करीब 8 लाख iPhones भारत में बेचे. कैलिफोर्निया की कंपनी को प्रमोशनल ऑफर्स और भारत में ऑनलाइन स्टोर खोलने का फायदा मिला है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज