लाइव टीवी

खतरनाक है Xiaomi के फोन में मौजूद यह ऐप, पर्सनल डेटा हो सकता है चोरी

News18Hindi
Updated: April 10, 2019, 11:40 AM IST
खतरनाक है Xiaomi के फोन में मौजूद यह ऐप, पर्सनल डेटा हो सकता है चोरी
अगर आपके पास भी शियोमी (Xiaomi) का स्मार्टफोन है तो यह खबर आपको जरूर पढ़ना चाहिए. खैर आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला...

अगर आपके पास भी शियोमी (Xiaomi) का स्मार्टफोन है तो यह खबर आपको जरूर पढ़ना चाहिए. खैर आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2019, 11:40 AM IST
  • Share this:
अगर आपके पास शियोमी का स्मार्टफोन है तो यह खबर आपके लिए किसी जरुरी खबर से कम नहीं है क्योंकि ऐसी जानकारी सामने आई है कि शियोमी के स्मार्टफोन में एक ऐसा ऐप मौजूद है, जो ग्राहकों की सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं है. ऐसे में अगर आपके पास भी शियोमी (Xiaomi) का स्मार्टफोन है तो यह खबर आपको जरूर पढ़ना चाहिए. खैर आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला...

दरअसल, सिक्योरिटी रिसर्च फर्म चेक-प्वाइंट ने एक रिपोर्ट में कहा है कि शियोमी के फोन में मौजूद सिक्योरिटी ऐप यूजर्स के लिए खतरा साबित हो सकता है. इसके अलावा रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि शियोमी के फोन में मौजूद यह ऐप यूजर्स की निजी जानकारी चोरी कर सकता है. बता दें कि शियोमी के ज्यादातर फोन में यह ऐप पहले से ही इंस्टॉल्ड रहता है, जिसे आप अनइंस्टॉल नहीं कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इतिहास में पहली बार होगी मोबाइल ऐप से जनगणना, काम करेंगे 33 लाख कर्मचारी

रिपोर्ट के अनुसार यह ऐप यूजर्स की निजी जानकारी को संदिग्ध ऐप तक पहुंचा सकता है, जिससे हैकर्स अपने फोन में कोई दूसरा ऐप इंस्टॉल कर यूजर्स के पर्सनल डेटा में सेंध लगा सकते हैं. हालांकि, आपको अभी इसके लिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अभी तक इस ऐप से किसी यूजर्स के डेटा चोरी होने की खबर सामने नहीं आई है.



ऐसे हो सकता है पर्सनल डेटा चोरी
आपको बताते चलें कि शियोमी के फोन में मौजूद सिक्योरिटी ऐप को कंपनी ने तीन एंटी-वायरस कंपनियों की मदद से तैयार किया गया है, जिसमें Avast, AVL और Tencent जैसी अच्छी कंपनियों वाले एंटीवायरस शामिल हैं, इस तरह इस ऐप में अलग-अलग सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कीट है, जिससे हैकर्स आसानी से यूजर्स के फोन तक पहुंच सकते हैं और सारी जानकारियों को मिनटों में पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! Redmi Note 7 Pro के नए वेरिएंट की पहली सेल आज

हालांकि, यह कोई पहला ऐसा मामला नहीं है जब शियोमी के ऐप को लेकर सुरक्षा पर सवाल खड़े हो रहे हैं. बता दें कि अभी हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई थी कि शाओमी के फोन के ब्राउजर में एक यूआर पहले से ही एक्टिव है जो कि यूजर्स के सुरक्षा दृष्टी से ठीक नहीं है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 10, 2019, 11:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर