अब सिर्फ आवाज से चार्ज हो जाएगा आपका स्मार्टफोन! Xiaomi ला रही है नई टेक्नोलॉजी

File Photo.

Xiaomi नई तकनीक पर काम कर रही है, जिसके जरिए सिर्फ आवाज की मदद से स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस की बैटरी को चार्ज किया जा सकेगा. कंपनी ने इस नई तकनीक के लिए पेटेंट भी फाइल कर दिया है.

  • Share this:
    टेक्नोलॉजी कंपनी शियोमी (Xiaomi) फिलहाल एक नई तकनीक पर काम कर रही है, जिसमें सिर्फ आवाज की मदद से स्मार्टफोन को चार्ज किया जा सकेगा. शियोमी दावा करती है कि, वो भारत का नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रैंड है, जो अपनी नई तकनीक पर काम कर रही है. जिसके जरिए सिर्फ आवाज की मदद से स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस की बैटरी को चार्ज किया जा सकेगा. कंपनी ने इस नई तकनीक के लिए पेटेंट भी फाइल कर दिया है. शियोमी के साउंड चार्जिंग पेटेंट की तस्वीरें चीन के National Intellectual Property Administration (CNIPA) पर देखी गई हैं.

    शियोमी इस पेटेंट का इस्तेमाल एक साउंड चार्जिंग डिवाइस, एक एनर्जी स्टोरेज डिवाइस और एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए कर सकती है. ये डिवाइस साउंड को इकट्ठा करेंगे और उसे एनवायरनमेंटल वाइब्रेशन से मैकेनिकल वाइब्रेशन में बदल देंगे.

    (ये भी पढ़ें-3 हज़ार रुपये सस्ता हुआ 50 मेगापिक्सल कैमरा वाला OnePlus का धांसू स्मार्टफोन! मिलेगी 5G कनेक्टिविटी)

    इस मैकेनिकल डिवाइस को इलेक्ट्रिक करंट में बदलने के लिए शियोमी ग्राहकों को एक डिवाइस भी देगी. ये डिवाइस AC करंट को DC करंट मेंं बदल देगा. कंपनी का दावा है कि ये तकनीक बिना पावर सॉकेट के स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस को चार्ज करेगी.

    200W हाइपरचार्ज तकनीक का भी ऐलान
    कंपनी ने हाल ही में अपनी 200W हाइपरचार्ज तकनीक की घोषणा की है, जो सिर्फ 8 मिनट में 4000mAh की बैटरी चार्ज करेगी. कंपनी ने इसमें नए Mi एयर चार्जर को भी पेश किया, जो चार्जिंग केबल या स्टैंड के बिना डिवाइस की बैटरी को चार्ज कर सकता है. शियोमी का दावा है कि नई Mi एयर चार्ज टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल एक ही समय में कई डिवाइस को वायरलेस तरीके से चार्ज करने के लिए किया जा सकता है. कंपनी के पास फ़िलहाल Mi एयर चार्ज टेक्नोलॉजी के लिए 17 पेटेंट हैं.

    (ये भी पढ़ें- काम की बात! फोन के हेडफोन जैक में आ रही है दिक्कत, तो घर बैठे ऐसे कर सकते हैं ठीक)

    कंपनी ने कहा कि वो नई चार्जिंग टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है, जिसके जरिए घरेलू सामान जैसे स्मार्ट स्पीकर्स, डेस्क लैंप, स्मार्ट अप्लायंसेज और अन्य सामान को चार्ज किया जा सकेगा. MI एयर चार्जिंग टेक्नोलॉजी के लॉन्च को लेकर कंपनी की तरफ से अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.