Home /News /tech /

xiaomi unveils cyberone robot will understand people s gestures and emotions dnsh

Xiaomi ने पेश किया साइबरवन, लोगों के इशारे और इमोशंस को समझेगा रोबोट

Xiaomi ने पेश किया साइबरवन रोबोट

Xiaomi ने पेश किया साइबरवन रोबोट

चीनी ब्रांड Xiaomi ने फुल साइज ह्यूमनॉइड रोबोट का अनावरण कर दिया है. यह रोबोट आपके इशारों को पहचानेगा और उनकी भावनाओं को भी समझेगा. ह्यूमनॉइड रोबोट 45 ह्यूमन इमोशन को पहचान सकता है.

हाइलाइट्स

Xiaomi ने फुल साइज ह्यूमनॉइड रोबोट का अनावरण कर दिया है.
यह ह्यूमनॉइड रोबोट 45 ह्यूमन इमोशन को पहचान सकता है.
साइबरवन रोबोट 21 डिग्री तक फ्रीडम इन मोशन का सपोर्ट करता है.

नई दिल्ली. चीनी ब्रांड Xiaomi ने शुक्रवार को मिक्स फोल्ड 2 स्मार्टफोन लॉन्चिंग के दौरान
कई नए प्रोडक्ट्स पेश किए. इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट बहुत अच्छे थे. हालांकि, इवेंट का मुख्य आकर्षण कंपनी का पहला फुल साइज ह्यूमनॉइड रोबोट रहा. इसे साइबरवन भी कहा जाता है. यह रोबोट न सिर्फ आपसे बातें करेगा, बल्कि आपके इशारों को पहचानेगा और उनकी भावनाओं को भी समझेगा.

साइबरवन ह्यूमनॉइड रोबोट का अनावरण कोई हैरान करने वाली बात नहीं है. इवेंट में बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी थी कि Xiaomi इवेंट में अपने ह्यूमनॉइड रोबोट को पेश करने की योजना बना रहा था. यह पहली बार नहीं है जब चीनी टेक दिग्गज ने रोबोटिक प्रोडक्ट लॉन्च किया है. कंपनी ने पहले एक मैकेनाइज्ड डॉग-जैसे रोबोट साइबरडॉग का अनावरण किया था. इसको लेकर पहले ही अफवाहें थीं कि Xiaomi एक ह्यूमनॉइड रोबोट पर काम कर रहा है, लेकिन इन अफवाहों की किसी भी तरह से पुष्टि नहीं की गई थी.

फुल- बॉडी कंट्रोल एल्गोरिथम से लैस है रोबोट
Xiaomi के अनुसार CyberOne एक फुल-स्केल ह्यूमनॉइड बायोनिक रोबोट है जो 177cm लंबा है और इसका वजन 52kg है. इसे मेटल ब्रो निकनेम दिया गया है. रोबोट का चेहरा कर्व्ड OLED पैनल से बना है और यह दुनिया को 3D में देख सकता है. सुनने के लिए इसमें दो माइक्रोफोन दिए गए हैं. यह Xiaomi के सेल्फ डेवलप फुल- बॉडी कंट्रोल एल्गोरिथम से लैस है, जो 21 ज्वाइंट मूवमेंट को कोर्डिनेट कर सकता है.

यह भी पढ़ें- पायथन कोड रिपॉजिटरी में मलिशस पैकेज इंस्टॉल कर रहे हैं हैकर्स, लाखों ऐप पर खतरा, जानिए क्या है यह

पहचान सकता है ह्यूमन इमोशन्स
इसके अलावा ह्यूमनॉइड रोबोट 45 ह्यूमन इमोशन को पहचान सकता है और 85 एनवायरनमेंटल साउंड को अलग कर सकता है. इतना ही नहीं यह रोबोट हर दिन नए स्किल सीख सकता है. Xiaomi के अनुसार साइबरवन ह्यूमनॉइड रोबोट कंपनी के विशेष रोबोट लैब्स द्वारा बनाए गए मेक्ट्रोनिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को कम्बाइन करता है.

3.6 किमी/घंटा की स्पीड से बढ़ता है रोबोट
साइबरवन बाहों, पैरों के साथ आता है, और बायपेडल मोशन करता है. इसमें चेहरे के भाव दिखाने के लिए OLED मॉड्यूल दिया गया है. यह 3.6 किमी/घंटा की स्पीड से आगे बढ़ सकता है. इसके अलावा, रोबोट 177 सेमी ऊंचा और 52 किलो वजनी है और इसकी भुजा 168 सेमी की है. कंपनी का कहना है कि साइबरवन 21 डिग्री तक फ्रीडम इन मोशन का सपोर्ट करता है. रोबोट का एक हाथ से 1.5 किलो तक का वजन होल्ड रख सकता है.

साइबरवन की कीमत
साइबरवन एक फर्सट जनरेशन प्रोडक्ट है और इसके ज्यादातर पहलू अभी भी डेवलपमेंट की स्टेज में हैं, इसलिए इसकी तुलना किसी ऐसी चीज से करना जो हमने बोस्टन डायनेमिक्स से देखी है, बिल्कुल उचित नहीं होगा. Xiaomi के CyberOne रोबोट की कीमत 600,000 से 700,000 युआन (लगभग $89,100 से 104,000 डॉलर) के बीच होगी और इसको अभी तक कमर्शियलाइज नहीं किया गया है.

Tags: Robot, Tech news, Tech News in hindi, Technology, Xiaomi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर